Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाने की जुगत में मणिलाल पाटीदार, भगोड़े IPS अधिकारी पर एक और FIR

Mahoba Murder Case महोबा में कबरई के क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत मामले में पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार पर कबरई थाने में एक और मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके लिए मामले की जांच कर रहे प्रयागराज एसपी अपराध ने पहले भी तहरीर दी थी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 05:36 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाने की जुगत में मणिलाल पाटीदार, भगोड़े IPS अधिकारी पर एक और FIR
घटना के तीन माह से अधिक समय के बाद भी मणिलाल पाटीदार को अभी तक पकड़ा नहीं गया

लखनऊ, जेएनएन। महोबा के क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी पर जानलेवा हमले में मौत के मामले में भगोड़ा घोषित आइपीएस अधिकारी मणिलाल पाटीदार अब सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाने की जुगत में है। महोबा जिला कोर्ट के बाद इलाहाबाद हाई कोर्ट से भी राहत नहीं मिलने के बीच में पाटीदार पर 50 हजार रुपया का इनाम घोषित किया गया है, जबकि एक और केस भी दर्ज किया गया।

loksabha election banner

महोबा में कबरई के क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत मामले में पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार पर कबरई थाने में एक और मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके लिए मामले की जांच कर रहे प्रयागराज एसपी अपराध ने पहले भी तहरीर दी थी। क्रशर कारोबारी की मौत मामले में आरोपित एसपी पर आत्महत्या दुष्प्रेरण और भ्रष्टाचार का मुकदमा पहले से ही चल रहा है। इस बार कोर्ट की अवमानना का मुकदमा दर्ज किया गया है। महोबा में इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत के प्रकरण की जांच कर रहे प्रयागराज एसपी अपराध आशुतोष मिश्र ने बताया कि धारा 174-ए (लोक सेवक का आदेश न मानकर गैर-हाजिर रहना) में आरोपित को तीन साल की सजा हो सकती है। और माना जा रहा है कि इससे अब आरोपित पर दबाव बढ़ेगा।

महोबा में इस घटना के तीन माह से अधिक समय के बाद भी मणिलाल पाटीदार को अभी तक पकड़ा नहीं गया है। उनके खिलाफ 50 हजार रुपया का इनाम घोषित किया गया है। पहले यह 25 हजार का था। कबरई एसओ दीपक पांडेय ने बताया प्रयागराज एसपी अपराध की तहरीर पर आरोपित एसपी के खिलाफ धारा 174 ए का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

महोबा के क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी पर जानलेवा हमला तथा रंगदारी मांगने के आरोप में फरार चल रहे आइपीएस अधिकारी मणिलाल पाटीदार की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। 15 नवंबर को लखनऊ की स्पेशल कोर्ट ने पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार, इंस्पेक्टर देवेंद्र शुक्ला और कांस्टेबल अरुण यादव को भगोड़ा घोषित किया था। इंस्पेक्टर देवेंद्र शुक्ला को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। वहीं, शासन ने पाटीदार और कांस्टेबल पर 25-25 हजार रुपए का इनाम घोषित किया था। इसके बाद पाटीदार पर 25 हजार का इनाम और बढ़ाकर 50 हजार कर दिया गया है। क्राइम ब्रांच के अलावा एसटीएफ दोनों को गिरफ्तार करने में जुटी हैं, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है।

मणिलाल पाटीदार के खिलाफ 13 नवंबर को कुर्की की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। जिसके तहत कुर्की की कार्रवाई से संबंधित 82 का नोटिस 17 नवंबर को आरोपी के घर के बाहर चस्पा किया गया है। महोबा के चरखारी थाने में तैनात दारोगा समेत अन्य पुलिसकॢमयों की टीम ने फरार एसपी के राजस्थान में डूंगरपुर जिले के थाना सगवाड़ा के सरौंदा गांव स्थित घर पर पहुंचकर नोटिस तामील कराया है।

गौरतलब है कि महोबा में क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी को आठ सितंबर को संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लगी थी। करीब पांच दिन तक कानपुर के एक अस्पताल में इलाज के बाद उनकी 13 सितंबर को मौत हो गई। इससे पहले सात सितंबर को इंद्रकांत ने एक वीडियो जारी कर पाटीदार पर संगीन आरोप लगाते हुए खुद की हत्या की आशंका जताई थी। आरोप लगाया था कि पाटीदार ने कारोबार करने के लिए 6 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी। न देने पर हत्या कराने या जेल भेजने की धमकी दी थी। इंद्रकांत की मौत के बाद उनके भाई रविकांत ने महोबा के पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार, कबरई थाने के तत्कालीन इंस्पेक्टर देवेंद्र व कांस्टेबल अरुण और दो अन्य के खिलाफ केस दर्ज कराया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.