Move to Jagran APP

राममंदिर को लेकर अनशनरत महंत परमहंस दास की हालत गंभीर, PGI में भर्ती, ड्रिप लगावाने से किया मना

राममंदिर को लेकर अनशन पर बैठे परमहंस की तबीयत बिगड़ने पर पुलिस उन्हें देर रात उठा ले गई थी। रात में हालात बिगड़ने पर प्रशासन ने उन्हें आनन फानन पीजीआई लाकर भर्ती कराया।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 10:30 AM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 06:04 PM (IST)
राममंदिर को लेकर अनशनरत महंत परमहंस दास की हालत गंभीर, PGI में भर्ती, ड्रिप लगावाने से किया मना

लखनऊ (जेएनएन)। राम मंदिर निर्माण के लिए सात दिन से अयोध्या में आमरण अनशन पर बैठे महंत परमहंस दास को रविवार देर रात दो बजे संजय गांधी पीजीआई में भर्ती कराया गया। अनशन स्थल से उठाने के बाद पहले स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन पल्स रेट काफी नीचे होने के कारण इन्हें पीजीआई लाया गया। प्रशासनिक स्तर पर संस्थान प्रशासन से संपर्क होने के बाद इनके भर्ती की व्यवस्था की गयी। पोस्ट अाफ आईसीयू में एक बेड खाली था जिस पर इन्हें भर्ती किया गया। निदेशक प्रो. राकेश कपूर और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. अमित अग्रवाल ने बताया कि लंबे समय से उपवास पर रहने के कारण कीटोन बढ़ गया है।

loksabha election banner

शरीर में पानी की कमी हो गयी है। ग्लूकोज का स्तर कम हो गया जिसके कारण गुर्दा पर असर पड़ता है। पानी की कमी के कारण शरीर के दूसरे अंगों की कार्य प्रणाली भी बाधित होती है। प्लस रेट कम है। स्थित फिलहाल क्रिटिकल है। सांस ठीक चल रही है। रक्त में आक्सीजन की मात्रा भी ठीक है जिसके कारण वेंटीलेटर की जरूरत नहीं है। महंत जी की जांच करायी जा रही है। वह विशेषज्ञों की देख -रेख में है। वार्ड की बाहर भारी संख्या में पुलिस तैनात है। इनसे मिलने पर रोक लगा दिया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि महंत जी जहां भर्ती है वहां दूसरे गंभीर मरीज है जहां पर संक्रमण की अाशंका है जिसके कारण वहां पर लोगों को जाने से रोका जा रहा है।  

महंत ने ड्रिप लगावाने से किया इन्‍कार
महंत ने ड्रिप लगवाने से मना कर दिया। डाॅक्टर उन्हें काफी समझाते रहे, लेकिन कहा कि वह अनशन नहीं तोडेंगे। निदेशक प्रो. राकेश कपूर ने भी उनसे कहा कि शऱीर में पानी की कमी हो रही है जिसकी पूर्ति जरूरी है। बताया जा रहा है कि अोरल रूट से पानी लेने को तैयार हो गए है। गौरतलब हो कि परमहंसदास सात दिन से अनशन कर रहे हैं और इस जिद पर अड़े हैं कि जब तक पीएम अयोध्या आकर इसकी घोषणा नहीं करते वह अनशन जारी रखेंगे। सोमवार उनके अनशन का आठवां दिन है।


प्रवीण भाई तोगड़िया रात ढाई बजे पहुचे अयोध्याः महंत परमहंस पर पुलिसिया कार्यवाही से नाराजगी दिखाते हुये अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद के अध्यक्ष है प्रवीण भाई तोगडिया ने कहा कि अब ये आंदोलन होगा देश व्यापी। संत परमहंस को खींचकर बलपूर्वक ले जाकर पुलिस ने उनका अपमान किया है। संत का ये अपमान भगवान राम का है अपमान।सत्ता में बैठे लोग राम मंदिर बनाना नही चाहते। राम मंदिर की बात करने वालो का दमन किया जा रहा है लेकिन सौ करोड़ हिंदुओं की आवाज़ कोई नही दबा सकता। पूरे देश से 21 अक्टूबर को अयोध्या कूच की तैयारी है।मंदिर निर्माण के लिए लाखों गांव मे हिंदुओं को जगाने का तैयारी चल रही है। अगर मंदिर न बना तो लोग लोकतांत्रिक वोटो से उत्तर देंगे। 

सतीश महाना से वार्ता के बाद रुख कुछ नरम 

रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष दूत बनकर अयोध्या पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री सतीश महाना से वार्ता के बाद परमहंसदास का रुख कुछ नरम पड़ा। अब अनशनरत संत सोमवार को महाना के साथ लखनऊ आएंगे जहां मुख्यमंत्री वीडियो कालिंग के जरिये उनकी प्रधानमंत्री से बात कराएंगे। संभावना जताई गई है कि इसके बाद वह अपना अनशन तोड़ देंगे। 

योगी तक पहुंचाया महंत का संदेश 

रविवार को मंत्री सतीश महाना ने अयोध्या में महंत परमहंसदास से उनके आश्रम पर जाकर मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संदेश महंत तक पहुंचाया। वार्ता में तय हुआ है कि सोमवार को सीएम से मुलाकात कराने के लिए प्रभारी मंत्री महाना उन्हें लेकर लखनऊ रवाना होंगे। 

प्रभारी मंत्री का अयोध्या में डेरा

महाना रविवार को जिले में ही रात्रि विश्राम करेंगे ताकि सोमवार को वे समय पर परमहंसदास को लेकर लखनऊ आ सकें। परमहंसदास का अनशन अभी समाप्त नहीं हुआ है लेकिन, वार्ता के बाद आंदोलन के समाप्त होने की पृष्ठभूमि तैयार हो चुकी है। अनशनरत महंत से भेंट करने सांसद लल्लू सिंह समेत अनेक लोग पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.