Move to Jagran APP

लखनऊ में खुलेगा ट्रिपल आइटी

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी (ट्रिपल आइटी) की लखनऊ में स्था

By Edited By: Published: Wed, 23 Oct 2013 10:21 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2013 01:17 AM (IST)
लखनऊ में खुलेगा ट्रिपल आइटी

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी (ट्रिपल आइटी) की लखनऊ में स्थापना का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार की इम्पावर्ड कमेटी ने लखनऊ में प्रस्तावित ट्रिपल आइटी को मंजूरी दे दी है। इलाहाबाद के बाद लखनऊ में यह प्रदेश का दूसरा ट्रिपल आइटी होगा।

loksabha election banner

इम्पावर्ड कमेटी की मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार की टीम नवंबर में लखनऊ में ट्रिपल आइटी के लिए चिन्हित स्थल का निरीक्षण करेगी। इसके बाद केंद्र, राज्य सरकार और यूपी इलेक्ट्रानिक्स कार्पोरेशन के बीच त्रिपक्षीय करार होगा। तीनों पक्ष मैमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैडिंग (एमओयू) व मैमोरैंडम ऑफ एसोसिएशन (एमओए) पर हस्ताक्षर करेंगे। करार के तहत इनको ट्रिपल आइटी की स्थापना में अपनी हिस्सेदारी की प्रतिबद्धता जाहिर करनी होगी। ट्रिपल आइटी परियोजना में केंद्र, राज्य सरकार और यूपी इलेक्ट्रानिक्स कार्पोरेशन की हिस्सेदारी 50:35:15 के अनुपात में होगी।

लखनऊ में ट्रिपल आइटी की स्थापना पर 128 करोड़ रुपये खर्च होंगे जिसमें केंद्र की हिस्सेदारी 64 करोड़ रुपये, राज्य सरकार की 44.8 करोड़ तथा यूपी इलेक्ट्रानिक्स कार्पोरेशन की 19.2 करोड़ रुपये है। ट्रिपल आइटी की स्थापना के लिए चालू वित्तीय वर्ष के बजट में 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। ट्रिपल आइटी के निर्माण के लिए प्राविधिक शिक्षा विभाग को जमीन हस्तांतरित की जा चुकी है। परियोजना लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर चक गंजरिया फार्म की 50 एकड़ जमीन पर शुरू की जाएगी। परियोजना को अमली जामा पहनाने के लिए उप्र राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी संस्था चुना गया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.