Move to Jagran APP

Lucknow University News: डीन की नियुक्ति पर लव‍िव‍ि श‍िक्षक संघ ने उठाए सवाल, कहा-यह न‍ियम व‍िरुद्ध

लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने आम सभा की बैठक में नए डीन की नियुक्तियों को बताया नियम विरुद्ध। संगठन के पदाधिकारियों ने इसको लेकर उच्‍च स्‍तर सक्षम अधिकारियों को पत्राचार करने की बात कही है। साथ ही शिक्षकों के पदोन्‍नति की भी मांग उठाई।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 06:58 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 06:58 PM (IST)
Lucknow University News: डीन की नियुक्ति पर लव‍िव‍ि श‍िक्षक संघ ने उठाए सवाल, कहा-यह न‍ियम व‍िरुद्ध
लखनऊ विश्‍वविद्यालय शिक्षक संघ की आम सभा की बैठक

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (लूटा) की ओर से मंगलवार को आनलाइन हुई आम सभा की बैठक में विश्‍वविद्यालय में चार नए डीन की नियुक्तियों का जमकर विरोध किया गया। लूटा के सदस्यों ने आपत्ति दर्ज कराई कि विश्वविद्यालय के अधिनियम 1973 के प्रविधानों के विपरीत यह नियुक्तियां की गई हैं। बिना किसी वरिष्ठता और विशिष्टता के डीन की नियुक्ति असंवैधानिक है। इन्हें रद करने के लिए सक्षम अधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा।

loksabha election banner

लूटा की बैठक में मुख्‍य मुद्दा लखनऊ विश्‍वविद्यालय में नए डीन की नियुक्‍ति‍ का रहा। इसके अलावा कुछ अन्‍य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। संगठन के अध्यक्ष डा. विनीत वर्मा और महामंत्री डा. राजेंद्र कुमार वर्मा के मुताबिक अधिष्ठाताओं के नाम से अन्य पद सृजित करना विश्वविद्यालय के अधिनियम का उल्लंघन है। कुलपति परिनियमावली के माध्यम से अपनी सुविधा अनुसार प्रशासन चलाने के लिए अलग नाम से पद सृजित कर अधिकारी तो नियुक्त कर सकते हैं, लेकिन अधिष्ठाता (डीन) के नाम से नहीं, क्योंकि अधिष्ठाता बनाने की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय अधिनियम-1973 का भाग है। ऐसा करना अधिनियम में वर्णित संकाय अधिष्ठाताओं के अधिकारों और उनकी शक्तियों को कम करना होगा, जिसकी अनुमति अधिनियम नहीं देता है। इसलिए चार नए डीन नियुक्त करने की प्रक्रिया को रोककर अधिनियम, परिनियम की सीमाओं के अंदर अन्य नामों से प्रशासनिक अधिकारी नियुक्त किए जा सकते हैं, जो किसी अन्य अधिकारी की शक्तियों का अतिक्रमण न करें। इसको लेकर संगठन उच्‍च स्‍तर पर पत्राचार करेगा। ताकि सही तरह से कार्यों को संपादित किया जाए। 

शिक्षकों के प्रमोशन की मांग

लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ की आम सभा में लंबे समय से लंबित शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया को जल्द से जल्द शुरू करने, विज्ञान संकाय और फाइन आर्ट्स संकाय में रिक्त नियमित डीन को नियुक्त करने की मांग की उठी। इसके अलावा जिन विभागों में नियमित विभागाध्यक्ष नियुक्त नहीं किए गए हैं, उन्हें भी जल्द नियुक्त किए जाने की मांग की गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.