Move to Jagran APP

लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी किए बीएड प्रवेश के आंकड़े, एक लाख 19 हजार सीटें अभी खाली

पूल काउंसिलिंग में प्रतिभाग करने के लिए अभ्यर्थियों को पूरा शुल्क जमा करना होगा। इस काउंसिलिंग में वे सभी अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं जिन्होंने मुख्य काउंसिलिंग में प्रतिभाग नहीं किया है या मुख्य काउंसिलिंग में शामिल होने के बाद भी उन्हें कोई सीट आवंटित नहीं हो सकी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 07:45 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 07:21 AM (IST)
लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी किए बीएड प्रवेश के आंकड़े, एक लाख 19 हजार सीटें अभी खाली
1,31,841 अभ्यर्थियों को अब तक आवंटित हुई सीटें, 22 से शुरू होगी पूल काउंसिलिंग।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021-23 की काउंसिलिंग का पहला चक्र 16 अक्टूबर को पूरा हो गया। इस दौरान 2,51,125 सीटों के सापेक्ष 1,64,188 अभ्यर्थियों ने ही काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण किया। उनमें से भी सिर्फ 1,31,841 अभ्यर्थियों को बीएड महाविद्यालयों में सीटें आवंटित हुईं। शेष 1,19,284 सीटें अब तक खाली हैं। ऐसे में बचे हुए अभ्यर्थियों को 22 अक्टूबर से शुरू होने वाली पूल काउंसिलिंग में दाखिले का मौका दिया जाएगा।

loksabha election banner

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीते 17 सितंबर से बीएड दाखिले के लिए काउंसिलिंग की शुरुआत की थी। चार चक्र में हुई काउंसिलिंग के अंतर्गत अभ्यर्थियों को 16 अक्टूबर तक मौका दिया गया था। बीएड प्रवेश की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि अब जितनी भी सीटें खाली हैं, उन पर प्रवेश के लिए 22 अक्टूबर से पूल काउंसिलिंग के पंजीकरण शुरू होंगे। 26 अक्टूबर तक च्वाइस फिलिंग का मौका रहेगा। 27 अक्टूबर को पूल काउंसिलिंग के आवंटन के परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट lkouniv.ac.in पर अपलोड किए जाएंगे।

जमा करनी होगी पूरी फीस : पूल काउंसिलिंग में प्रतिभाग करने के लिए अभ्यर्थियों को पूरा शुल्क जमा करना होगा। इस काउंसिलिंग में वे सभी अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने मुख्य काउंसिलिंग में प्रतिभाग नहीं किया है या मुख्य काउंसिलिंग में शामिल होने के बाद भी उन्हें कोई सीट आवंटित नहीं हो सकी। इसके अलावा वे अभ्यर्थी जिन्हें मुख्य काउंसिलिंग के किसी भी चरण में सीट आवंटित हुई, लेकिन शेष शुल्क का भुगतान नहीं कर सके हैं।

5,32,207 अभ्यर्थी हुए थे पास : बीएड प्रवेश परीक्षा में 5,91,305 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 5,33,457 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। नतीजों के अनुसार 5,32,207 अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए अर्ह पाया गया। उम्मीद थी कि पहले चरण की काउंसिलिंग पूरी होने पर ज्यादातर सीटें भर जाएंगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। नतीजा, 1,19,284 सीटें अब तक खाली हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.