Move to Jagran APP

लखनऊ में एक दिन में आए 269 नए कोरोना संक्रमित, देश-व‍िदेश से लौटे कई यात्री भी कोरोना पाज‍िट‍िव

बुधवार को कोरोना संक्रमित पाए गए मरीजों में विभिन्न देशों और भारत के अन्य राज्यों से यात्रा कर वापस लौटे 73 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा कांटेक्ट ट्रेसिंग में 71 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 06:51 PM (IST)
लखनऊ में एक दिन में आए 269 नए कोरोना संक्रमित, देश-व‍िदेश से लौटे कई यात्री भी कोरोना पाज‍िट‍िव
लखनऊ में मई 2021 के बाद बुधवार को पार हुआ 200 का आंकड़ा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजधानी में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। बुधवार को कोरोनावायरस से 269 नए संक्रमित पाए गए हैं। इनमें बाहर से यात्रा करने वालों में संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। इसके अलावा संक्रमित में 18 वर्ष से कम आयु के 24 व्यक्ति शामिल हैं।

loksabha election banner

मई 2021 में पार हुआ था 200 का आंकड़ा : कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मई 2021 के तीसरे हफ्ते में संक्रमितों का आंकड़ा 200 से पार हुआ था। नए वेरिएंट और तीसरी लहर में यह आंकड़ा जनवरी की शुरुआत में ही 200 पार कर चुका है। मई 2021 में 21 मई को 286 नए संक्रमित पाए गए थे। वहीं, 22 मई को यह संख्या 291 पहुंच गई थी। जनवरी 2022 में चार जनवरी को संक्रमितों का आंकड़ा 150 पर पहुंच गया था। वहीं, बुधवार पांच जनवरी को यह आंकड़ा 269 पहुंच गया है।

बुधवार को कोरोना संक्रमित पाए गए मरीजों में विभिन्न देशों और भारत के अन्य राज्यों से यात्रा कर वापस लौटे 73 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा कांटेक्ट ट्रेसिंग में 71 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं। हल्के फुल्के लक्षणों वाले 54 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यात्रा से पहले जांच करवाने वाले 15 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य कर्मियों में नौ संक्रमित पाए गए हैं। इनमें मेदांता के छह व्यक्तियों समेत विभिन्न अस्पतालों के तीन अन्य कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के प्रवक्ता योगेश रघुवंशी के अनुसार, राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में आए संक्रमित में अलीगंज से 33, चिनहट से 32, सरोजिनी नगर से 40, इंदिरा नगर से 32, आलमबाग से 19 और सिल्वर जुबली में जांच किए गए 22 नमूने कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं।

राजधानी में अब तक 24 व्यक्ति विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें छह संक्रमित किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में दो संक्रमित एसजीपीजीआई में और 16 संक्रमित कमांड अस्पताल में भर्ती हैं। कमांड अस्पताल में भर्ती होने वाले कुछ व्यक्ति आइसोलेशन यूनिट में हैं जबकि अपना इलाज करवाने या अन्य कारणों से आए कुछ मरीज कोविड-19 विभाग में भर्ती हैं।

ओमिक्रोन के आए सात मरीज : राजधानी में बीते मंगलवार देर रात जिनोम सीक्वेंसिंग में सात संक्रमित व्यक्तियों में ओमिक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इनमें अलीगंज से दो, नक्खास से तीन, इंदिरा नगर से एक और महानगर से एक व्यक्ति शामिल हैं। सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी के अनुसार लखनऊ के सात संक्रमितों के अलावा दुबई से लौटे एक अन्य व्यक्ति की कोरोनावायरस की जांच एयरपोर्ट पर की गई थी। जांच के बाद व्यक्ति आजमगढ़ चला गया था। संक्रमण की पुष्टि होने पर आजमगढ़ स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर दिया गया था। ओमिक्रोन की पुष्टि होने पर भी बुधवार को आजमगढ़ की स्वास्थ्य विभाग टीम को सूचित कर दिया गया है। इन सभी की कोरोना जांच 26 से 28 दिसंबर के मध्य की गई थी जिस में संक्रमण की पुष्टि हुई थी जबकि जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट मंगलवार की देर रात आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.