Move to Jagran APP

UP CoronaVirus News Update : प्रवासियों ने तेजी से फैलाया कोरोना, सिर्फ एक जिला COVID-19 फ्री

UP CoronaVirus News Update वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर उत्तर प्रदेश में चंदौली जिले को छोड़कर पूरे राज्य में फैल चुका है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 12:47 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 01:11 AM (IST)
UP CoronaVirus News Update : प्रवासियों ने तेजी से फैलाया कोरोना, सिर्फ एक जिला COVID-19 फ्री
UP CoronaVirus News Update : प्रवासियों ने तेजी से फैलाया कोरोना, सिर्फ एक जिला COVID-19 फ्री

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर उत्तर प्रदेश में चंदौली जिले को छोड़कर पूरे राज्य में फैल चुका है। जैसे ही श्रमिक और कामगारों के लिए दूसरे राज्यों से वापसी का रास्ता राज्य सरकार ने खोला वैसे ही संक्रमितों का विस्तार तेजी से हुआ। चोरी-छिपे भी कई प्रवासी अपने जिलों में पहुंच रहे हैं, जिसके कारण संक्रमण फैल रहा है। अब चंदौली जिले को छोड़कर पूरे प्रदेश में कोरोना से संक्रमित लोग पाए जा चुके हैं। सोमवार को बलिया और अंबेडकरनगर में भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब तक यह वायरस 74 जिलों में अपने पांव पसार चुका है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश का कोरोना मीटर चलता ही जा रहा है। पहले संक्रमण की चपेट वाले जिलों में जहां आंकड़ा बढ़ रहा है, वहीं इस बीच कोरोना मुक्त घोषित हो चुके जिलों में कोरोना लौट रहा है। सोमवार को ऐसे दो जिले बलिया और अंबेडकरनगर में संक्रमित मिल गए। अब प्रदेश के 75 में से 74 जिले इसकी जद में आ चुके हैं और 109 नए संक्रमितों के साथ प्रदेश का कुल आंकड़ा 3573 पर पहुंच गया। सोमवार को बलिया और अंबेडकरनगर में भी मरीज मिलने के बाद अब यूपी के 74 जिलों में कोरोना वायरस अपने पैर पसार चुका है।

कोरोना मुक्त घोषित किए गए हरदोई और लखीमपुर खीरी में भी दोबारा संक्रमित सामने आ गए हैं। अब केवल सात जिले ही कोरोना मुक्त बचे हैं, इसमें पीलीभीत, शाहजहांपुर, कौशांबी, मऊ, अयोध्या, महोबा व ललितपुर शामिल हैं, जबकि चंदौली पूरी तरह से अछूता है। 67 जिलों में एक्टिव केस हैं। उधर, सोमवार को कोरोना ने ललितपुर में एक और संक्रमित की जान ले ली। अब तक कुल 83 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं 109 नए मरीज पाए जाने के बाद कुल मरीजों का आंकड़ा 3573 पहुंच गया है।

विभिन्न अस्पतालों में 1888 संदिग्ध संक्रमितों को भर्ती करवाया गया। सोमवार को जो 109 नए संक्रमित मिले, उनमें आगरा में 14, गाजियाबाद में चार, नोएडा में छह, लखीमपुर खीरी में एक, वाराणसी में तीन, जौनपुर में तीन, बागपत में एक, मेरठ में 13, बुलंदशहर में पांच, बस्ती में तीन, गाजीपुर में एक, हाथरस में 10, रायबरेली में एक, औरैया में तीन, बाराबंकी में पांच, सीतापुर में पांच, प्रयागराज में एक, मथुरा में दो, रामपुर में तीन, अमरोहा में एक, संभल में दो, कन्नौज में तीन, संतकबीरनगर में एक, मैनपुरी में एक, गोंडा में छह, अलीगढ़ में दो, जालौन में एक, झांसी में एक, कानपुर देहात में एक, सिद्धार्थनगर में दो, फतेहपुर में एक, बलिया में एक और अंबेडकरनगर में दो संक्रमित पाए गए।

अब तक 49.2 फीसद  स्वस्थ

यूपी में सोमवार को 105 और कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए। अब तक कुल 1758 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं। ऐसे में कुल कोरोना संक्रमितों के 49.2 फीसद मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं, जो कि राष्ट्रीय औसत से काफी अच्छा है।

131293 की रिपोर्ट आई निगेटिव

प्रदेश में अब तक 135760 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 131293 की रिपोर्ट निगेटिव आई है यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया है। वहीं 894 की रिपोर्ट आना बाकी है।

अंबेडकरनगर में कोरोना की दस्तक

अंबेडकरनगर में कोरोना ने दस्तक दे दी है। दिल्ली से आए दो युवकाें में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। रिपोर्ट आने के साथ ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। रामनगर विकास खंड के धनुकारा गांव के निवासी दोनों युवक अलग-अलग साधनों से गत सात मई को जिले में पहुंचे थे। एकलव्य स्टेडियम में इसी दिन उनकी स्क्रीनिंग की गई और संदिग्ध मानकर उन दोनों का नमूना जांच के लिए लखनऊ भेजा गया। साथ ही इसी दिन उन्हें होम क्वारंटाइन के लिए आवश्यक हिदायत के साथ भेज दिया गया।सोमवार को जब इनकी रिपोर्ट आई तो पॉजिटिव निकली। इससे प्रशासनिक अमला सकते में आ गया। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

बलिया में मिला पहला कोरोना संक्रमित

ग्रीन जोन में 48 दिनों तक रहने के बाद सोमवार को बलिया में पहला कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है। अब आने वाली परिस्थितियों से निपटने के लिए डीएम की अध्यक्षता में बैठक चल रही है। बैरिया थाना क्षेत्र के चांद दियर, मुरली छपरा का रहने वाला युवक 4 मई को ट्रेन से अपने 10 साथियों के साथ जौनपुर पहुंचा था। जौनपुर में थर्मल स्कैनिंग के बाद इसे बस से बलिया भेजा गया था। बलिया आने पर जिला प्रशासन ने एक विद्यालय में क्वारंटीन किया गया था और सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था। इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने से जिले में हड़कंप मच गया है। उधर पूरे परिवार को क्वारंटीन करने के साथ ही गांव को सैनिटाइज किया जा रहा है।

हाथरस में एक ही परिवार में चार बच्चों सहित दस पॉजिटिव

हाथरस में कोरोना वायरस के संक्रमण का संकट गहरा गया है। लगातार इनकी संख्या में इजाफा हो रहा है। यहां एक परिवार के दस लोग संक्रमण की चपेट में हैं। इनमें बच्चे भी हैं। इस परिवार के बुजुर्ग नोएडा से इलाज कराकर वापस लौटे थे, जिसके बाद उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। इसके बाद इस परिवार के 27 लोगों को क्वारंटाइन किया था। अब 10 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें चार बच्चे भी हैं। हाथरस में पॉजिटिव लोगों की संख्या नौ से बढ़कर 19 हो गई है, जिसमें चार लोग तबलीगी जमात से जुड़े लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी बृजेश राठौर ने बताया कि पीडि़त नोएडा से अपनी कीमोथेरेपी करा कर आए थे। घर के सभी मेंबर को क्वारंटाइन किया गया था। परिवार के दस लोग पॉजिटिव हैं।

सिद्धार्थनगर में दो और पॉजिटिव

सिद्धार्थनगर में सोमवार को जिले में दो और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यहां संक्रमितों की संख्या 19 पहुंच गई है। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि सदर क्षेत्र के रहने वाले दोनों लोग मुंबई से आये थे। दोनों क्वारंटाइन थे और इनके नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। सोमवार को सुबह दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

झांसी में मिला एक और संक्रमित

झांसी में सोमवार को एक और कोरोना पॉजिटव सामने आया है। यह कोतवाली क्षेत्र के बिसातखाना में मिले कोरोना पोजिटिव का भाई है। इसे मेडिकल कॉलिज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। आज यहां 119 में से एक पॉजिटिव मिला है। इसके साथ जिले में अब 26 पॉजिटिव हैं। यहां पर दो लोगों की कोरोना के कहर से मौत भी हो गई है।

लखनऊ को राहत नहीं

बीते सप्ताह में तीन बार राहत के बाद कल लखनऊ के कैसरबाग सब्जी मंडी इलाके में पांच और कोरोना के मरीज पाए गए। इससे इलाके में एक बार फिर दहशत मच गई है। इनमें चार पुरुष और एक महिला शामिल है। सभी को लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ऐसे में राजधानी लखनऊ में कोरोना मरीजों की संख्या 262 हो गई है। अब तक 210 लोग कोरोना के प्रकोप से बाहर आ चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.