Move to Jagran APP

UP Coronavirus News Update : रिकवरी रेट हो रहा बेहतर, अब तक मिले 23070 संक्रमित

UP CoronaVirus News Update उत्तर प्रदेश में अब कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 23070 पहुंच गया है जबकि 16084 रोगियों को अब तक छुट्टी दे दी गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 09:35 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 11:26 PM (IST)
UP Coronavirus News Update : रिकवरी रेट हो रहा बेहतर, अब तक मिले 23070 संक्रमित
UP Coronavirus News Update : रिकवरी रेट हो रहा बेहतर, अब तक मिले 23070 संक्रमित

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रसार के बीच उत्तर प्रदेश के लिए राहत भरी खबर है। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए पॉजिटिव के मुकाबले स्वस्थ होने वालों का अंतर लगातार कम हो रहा हैं। बीते 24 घंटे में 672 नए संक्रमित मिले हैं तो 578 स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं। यूपी में कोरोना वायरस की जांच का दायरा भी लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार को 21414 लोगों के नमूनें जांचे गए और इसमें से 672 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं 20742 की रिपोर्ट नेगेटिव आई। यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। हालांकि बीते 24 घंटे के दौरान  25 लोगों की जान कोरोना ने ले ली है। 

loksabha election banner

अब तक प्रदेश भर में 727793 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। अब कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 23070 पहुंच गया है, जबकि 16084 रोगियों को अब तक छुट्टी दे दी गई है। बीते 24 घंटे में 25 और लोगों की मौत हुई। अब तक 697 लोगों की जान जा चुकी है। अब एक्टिव केस 6711 हैं। बीते 24 घंटे में जिन 25 लोगों की मौत हुई उनमें वाराणसी और गाजियाबाद के चार-चार, कानपुर के तीन, मेरठ, हापुड़ में दो-दो व बरेली, शामली, लखनऊ, फिरोजाबाद, अलीगढ़, संभल, सुल्तानपुर, फर्रुखाबाद, मऊ और कुशीनगर का एक-एक व्यक्ति शामिल है। अभी तक कुल 727793 लोगों की कोरोना जांच करवाई जा चुकी है। 

कुशीनगर में मिले आठ और कोरोना पाॅजिटिव : कुशीनगर मेंं मंगलवार को मिली रिपोर्ट में आठ और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनको मिलाकर जिले में संक्रमितों की संख्या 131 हो गई है। सीएमओ डॉ एनपी गुप्त ने बताया कि सभी के बारे में जानकारी एकत्रित कर संबंधित गांंवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी जा रही है। संपर्क में आने वालों की पहचान की जा रही है।

मुजफ्फरनगर में आठ, देवरिया में सात, रायबरेली में दो, गोंडा में एक, अमरोहा में नौ, बरेली में चार, इटावा में 14, हरदोई में 12, महाराजगंज में पांच, फतेहपुर में एक, कौशांबी में छह, कन्नौज में तीन, पीलीभीत में 11, शामली में 16, बलिया में आठ, जालौन में तीन, बदायूं में सात, बलरामपुर में आठ, भदोही में चार, झांसी में 22, चित्रकूट में दो, मैनपुरी में आठ, मिर्जापुर में चार, फर्रुखाबाद में 13, उन्नाव में पांच, बागपत में एक, औरैय्या में दो, श्रावस्ती में एक, एटा में एक, मऊ में 12, चंदौली में 19, कानपुर देहात में एक, शाहजहांपुर में एक, कासगंज में आठ, कुशीनगर में एक और सोनभद्र में चार मिले हैं। 

लखनऊ में प्रसव के बाद मां से नवजात में पहुंचा कोरोना संक्रमण

लखनऊ में 23 वर्षीय महिला को प्रसव पीड़ा हुई। उसे लोहिया संस्थान की इमरजेंसी में भर्ती कराया। ऑपरेशन से बच्चे का जन्म हुआ। वहीं कोरोना टेस्ट में महिला में वायरस पाया गया। इसके बाद नवजात का भी सैंपल भेजा गया। रिपोर्ट में शिशु में भी संक्रमण मिला। यहां डुमरियागंज निवासी गर्भवती को शुक्रवार को लोहिया संस्थान की महिला इमरजेंसी में रात में भर्ती कराया गया। शनिवार सुबह उसका सिजेरियन प्रसव कराया गया।

वार्ड में शिफ्ट कर मां को बच्चा दे दिया गया। उसने बच्चे को स्तनपान भी कराया। वहीं रविवार को महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद नवजात का भी सैंपल जांच के लिए भेजा गया। सोमवार को नवजात में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। संभवत: यह प्रदेश का सबसे कम उम्र का कोरोना संक्रमित है। मां और बच्चे को इलाज के लिए कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। साथ ही नवजात के पिता व एक अन्य में भी संक्रमण पाया गया है। जिन्हें इलाज के लिए कोविड हास्पिट्ल में एडमिट करवाया गया है।

संपर्क में आने से हुआ संक्रमित

संस्थान के प्रवक्ता ने बताया कि संक्रमित मां से गर्भ में बच्चे में वायरस पहुंचने की संभावना नगण्य रहती है। विदेश में हुई स्टडी में एकाध केस रिपोर्ट किया गया है। लिहाजा, बच्चे में इंट्रायूट्राइन संक्रमण नहीं हुआ है। यह मां के क्लोज कांटेक्ट में रहने से संक्रमित हुआ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.