Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus News Update: पूर्व मंत्री शैलेंद्र यादव में मिला कोरोना, केजीएमयू में भर्ती

Lucknow Coronavirus News Update जौनपुर जिले में शाहगंज विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक हैं शैलेंद्र सिंह यादव।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 07:42 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 08:30 PM (IST)
Lucknow Coronavirus News Update: पूर्व मंत्री शैलेंद्र यादव में मिला कोरोना, केजीएमयू में भर्ती
Lucknow Coronavirus News Update: पूर्व मंत्री शैलेंद्र यादव में मिला कोरोना, केजीएमयू में भर्ती

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Coronavirus News Update: जौनपुर जिले में शाहगंज विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक व सपा सरकार में मंत्री रहे शैलेंद्र सिंह यादव ललई में भी कोरोना मिला है। उन्हेंं केजीएमयू में भर्ती कराया गया है। सोमवार को जौनपुर से अपने माल एवेन्यू स्थित आवास आने के बाद उन्होंने लोहिया संस्थान में जांच कराई थी। मंगलवार सुबह उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इसके बाद उन्हेंं केजीएमयू में भर्ती करा दिया गया है। इस दौरान उनके साथ मौजूद कार चालक सहित छह लोगों के सैंपल लिए गए हैं। पूर्व मंत्री से सोमवार को कौन-कौन मिला है, इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही जौनपुर सीएमओ को भी जानकारी भेजी गई है। ताकि वहां पूर्व मंत्री के संपर्क में रहने वालों की जांच कराई जा सके।

loksabha election banner

लखनऊ में म‍िले 66 नए मरीज

कोरोना के लिहाज से मंगलवार का दिन राजधानीवासियों के लिए मंगल साबित नहीं हुआ। एक दिन में सर्वाधिक कोरोना मरीज मिलने का रिकॉर्ड तोड़ते हुए राजधानी में 66 नए संक्रमित पाए गए। इनमें से 43 जवान सिर्फ पीएसी के हैं। जबकि आठ मरीज सीएम हेल्पलाइन के हैं। दो उनके परिवारजन भी हैं। इसके अलावा एक पूर्व मंत्री, तीन पत्रकार, दो मरीज अंशल के, तीन आलमबाग के, एक-एक मरीज क्रमश: ठाकुरगंज, आइआइएम, कुर्सीरोड व लोहिया संस्थान में पाए गए हैं। इससे पहले एक दिन में सर्वाधिक 56 मरीज 18 अप्रैल को पाए गए थे। मंगलवार को एक साथ इतने मरीजों में कोरोना की पुष्टि होने से स्वास्थ्य विभाग के भी होश उड़ गए हैं। अब राजधानी में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 669 तक पहुंच गई है। 

सुल्‍तानपुर में पति-पत्नी व पुत्री समेत सात लोग पॉजिटिव

लखनऊ के वीरबल साहनी इंस्टीट््यूट ऑफ बायोलोबॉटनी लैब से मंगलवार को जारी सुुुुुल्‍तानपुर के 155 सैंपल रिपोर्ट में पति-पत्नी व बेटी समेत कुल सात लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इलाज के लिए इन मरीजों को केएनआइटी एल वन अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। गांवों में आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए प्रशासन की तरफ उचित व्यवस्थाएं की जा रही हैं। संक्रमण का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य जांच की जाएगी। 

गोसाईगंज के राहिलपारा का एक व्यक्ति 28 मई को श्रमिक ट्रेन से अपने घर पहुंचा था। तबियत खराब होने पर इनका ब्लड सैंपल लिया गया था, जिसकी जांच रिपोर्ट अब पॉजिटिव आई है। युवक के संक्रमित होने के चलते उसकी पत्नी समेत परिवार की दो महिलाओं को भी कोरोना हो गया। 25 मई को मुंबई से पहुंचे  इसी गांव के ही एक युवक का स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैंपल लिया गया था, जिसे अब पॉजिटिव पाया गया है। करौंदीकला विकास खंड के के बहाउद्दीनपुर गांव में पति-पत्नी व बेटी समेत कुल चार लोग एक साथ ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह सभी 13 मई को आरक्षित कार से फरीदाबाद से अपने गांव पहुंचे थे। सीएमओ डा. सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि मरीजों के इलाज व अन्य सेवाओं को अनवरत रखने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों के गांवों को सील कर सभी को शारीरिक दूरी बनाए रखने व साफ-सफाई रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। 

बहराइच में दिल्ली से लौटे पिता-पुत्र कोरोना संक्रमित

बहराइच : दिल्ली से चार दिन पहले लौटे पिता पुत्र जांच में कोरोना संक्रमित मिले हैं। यह शहर के मोहल्ला सखायापुरा  के रहने वाले हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 112 पहुंच गई है। सीएमओ डॉ. एसके सिंह ने बताया कि दो दिन पहले 259 लोगों के सैंपल जांच के लिए डॉक्टर राम मनोहर लोहिया कैंसर इंस्टिट्यूट लखनऊ भेजा गया था। मंगलवार की रात आई रिपोर्ट में जून को दिल्ली से लौटे शहर के मोहल्ला सखाइयापुरा के पिता - पुत्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पुष्टि के बाद दोनों को कोविड-अस्पताल  चितौरा में शिफ्ट कर दिया गया है। मोहल्ले को हॉटस्पॉट में तब्दील करने के साथ ही संक्रमित के संपर्क में आए लोगों की खोजबीन कर सैंपलिंग की जाएगी ।

PAC के 19 जवान समेत सीएम हेल्पलाइन के चार में वायरस

उत्तर प्रदेश ही राजधानी में कोरोना वायरस का प्रकोप कायम है। मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। मंगलवार को कोरोना के 24 नए केस सामने आए हैं। इसमें पीएसी के 19, सीएम हेल्पलाइन के 4 और सहादतगंज का एक मरीज पॉजिटिव है। बता दें, बीते दिन सोमवार को माह में सबसे अधिक मरीज पॉजिटिव पाए गए। इसमें सीएम हेल्पलाइन के 27 कर्मियों समेत 40 में वायरस की पुष्टि हुई। ऐसे में राजधानी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 627 हो गई है।  

सीएम हेल्पलाइन के संक्रमित कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 84 

गोमती नगर स्थित सीएम हेल्पलाइन के चार कर्मी और पॉजिटिव निकले हैं। वहीं, बीते दिन 27 कर्मियों में वायरस की पुष्टि हुई है। ऐसे में हेल्पलाइन में संक्रमित कर्मचारियों की संख्या बढ़कर अब 84 हो गई है। मालूम हो कि सोमवार को जानकीपुर में तीन मरीजों में संक्रमण पाया गया। लालकुआं के दो मरीज, एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड के दो मरीज, एक डालीगंज, एक राजाजीपुरम, एक गोमती नगर, एक सरोजनीनगर, एक कृष्णानगर के मानस नगर का मरीज व एक बालागंज क्षेत्र में कोरोना का मरीज मिला है। दिन में पॉजिटिव आए मरीजों को अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया गया। वहीं, देर रात रिपोर्ट आने वाले मरीजों के अस्पताल में शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। पॉजिटिव केस में 17 महिला व 23 पुरुष हैं।

हेल्पलाइन में हैं 800 कर्मचारी

सीएम हेल्पलाइन में 800 कर्मचारी कार्यरत हैं। अब तक कुल 84 कर्मचारी संक्रमित पाए जा चुके हैं। यह कर्मचारी अन्य कर्मियों से भी संपर्क में आए हैं। घर भी गए हैं। ऐसे में सैकड़ों में संक्रमण फैलने का भय है। परिवारजन, मकान मा लिकों में भी वायरस का खतरा बना हुआ है।

यह भी पढ़ें : Coronavirus Lucknow News Update: सीएम हेल्पलाइन कार्यालय में कोरोना विस्फोट पर संचालनकर्ता को नोटिस

जून में अब तक 184 मरीज

एक जून से 15 जून तक 184 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। इसमें सर्वाधिक केस 12 जून को रहे। इस दिन 31 मरीज कोरोना के पाए गए। वहीं, मंगलवार को सबसे ज्यादा 40 केस रहे। इससे पहले अप्रैल में एक दिन में 52 केस आ चुके हैं। मगर, जून में एक दिन में सर्वाधिक केस 40 ही हैं। ऐसे में अब मरीजों की संख्या बढ़कर 603 हो गई है।

क्षेत्र में दोबारा पनप रहा वायरस

हॉटस्पॉट समाप्त हो चुके क्षेत्रों में वायरस लौट रहा है। डालीगंज में फिर कोरोना का मरीज मिला है। ऐसे ही शहर के अन्य इलाकों में भी वायरस की दोबारा दस्तक हुई है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हैं। उनमें हेल्थ सर्वे व सैनिटाइजेशन का कार्य तेज कर दिया है। सोमवार को 340 लोगों का सैंपल संग्रह किया गया।

ससुराल में आए व्यक्ति में कोरोना, 11 सैंपल लिए गए

गोमतीनगर क्षेत्र से गोसाईगंज के जगमोहनपुरवा गांव में ससुराल आए व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर ससुराल के 11 सदस्यों की कोरोना जांच के लिए सोमवार को सैम्पल लिए गए। सीएचसी अधीक्षक डॉ. हेमंत कुमार के अनुसार, गोमतीनगर क्षेत्र का एक व्यक्ति पत्नी के साथ अपनी ससुराल जगमोहन पुरवा आया था। उसके पहले कोरोना जांच के लिए उसका व पत्नी का सैंपल लिया गया। यह कर्मी सीएम हेल्पलाइन में तैनात है। ऐसे में गांव में भी हड़कंप मचा है।

एक ही परिवार के सात लोगों समेत 16 मरीजों को छुट्टी

राजधानी में तेजी से कोरोना मरीजों के संक्रमणमुक्त होने का सिलसिला जारी है। सोमवार को तीन अलग-अलग अस्पतालों से 16 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। बीकेटी स्थित आरएसएम अस्पताल से सर्वाधिक 10 मरीज डिस्चार्ज किए गए। जबकि लोहिया संस्थान से पांच मरीज व एक मरीज अन्य संस्थान से स्वस्थ हुआ है। आरएसएम अस्पताल में कोरोना टीम के लीडर डॉक्टर रोहित सिंह ने बताया कि डिस्चार्ज किए गए 10 मरीजों में से छह महिलाएं व चार पुरुष हैं। इनमें से सात मरीज चिन्हट से एक ही परिवार के हैं। जबकि एक-एक मरीज क्रमश: माल क्षेत्र, मलिहाबाद व कमता का है। वहीं लोहिया संस्थान के अपर चिकित्सा अधीक्षक व प्रवक्ता डॉक्टर श्रीकेश सिंह ने बताया कि हमारे संस्थान से पांच मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। इनमें से चार मरीज फातिमा अस्पताल के स्टाफ हैं। जबकि पांचवां मरीज भी राजधानी निवासी है। वहीं सीएमओ डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल के अनुसार एक मरीज अन्य संस्थान से भी डिस्चार्ज हुआ है। इस प्रकार कुल 16 कोरोना मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। सभी को 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है। 

चारबाग में कैमरे से होगी थर्मल स्कैनिंग

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्कैनिंग के लिए कैमरे लगाए गए हैं। इससे एक ओर जहां यात्रियों की आवाजाही पर नजर रखी जा सकेगी। वहीं उन की स्कैनिंग भी की जा सकेगी। वाणिज्य अफसरों ने बताया कि लखनऊ एवं वाराणसी स्टेशनों पर थर्मल स्क्रीनिंग कैमरों को लगाया गया है। कोरोना संक्रमण से यात्रियों की सुरक्षा एवं भारत सरकार द्वारा इस आपदा के संबंध में जारी गाइड लाइन के अनुपालन में यह पहल की गई है। दोनों स्टेशनों पर अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित थर्मल पॉवर कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों को स्टेशनों के प्रवेश एवं निकास द्वारों पर लगाया गया है। इनसे आने जाने वाले प्रत्येक यात्री की फोटो लेने के साथ ही उस यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग भी हो सकेगी। इससे अब किसी कर्मचारी को थर्मल स्क्रीनिंग के लिए लगाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी तथा सोशल डिस्टेंस के नियम का शत प्रतिशत अनुपालन संभव हो सकेगा। कर्मचारियों को संक्रमण से बचाने में भी मदद मिलेगी। इसकी निगरानी आर.पी.एफ. करेगी।

सिविल अस्पताल में भर्ती युवक निकला कोरोना पॉजिटिव

सिविल अस्पताल में शनिवार को भर्ती हुए एक युवक की रिपोर्ट सोमवार को कोरोना पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया है। बुखार व खांसी की शिकायत के बाद मरीज तीन दिन पहले इमरजेंसी में दिखाने आया था। डॉक्टरों के अनुसार उसे बुखार व खांसी के लक्षण थे। इसलिए उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया गया था। साथ ही संदिग्ध का नमूना लेकर कोरोना जांच को भेजा गया। सोमवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे लोकबंधु अस्पताल भेज दिया गया। साथ ही जिस वार्ड में युवक भर्ती था उसे खाली कराकर 24 घंटे के लिए सैनिटाइज कर बंद करवा दिया गया है। साथ में भर्ती दूसरे मरीजों को अलग वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। संपर्क में आए लोगों की पांचवें दिन नियमानुसार जांच की जाएगी। पॉजिटिव मिला 26 वर्षीय युवक राजधानी के सरोजनी नगर का निवासी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.