लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं। यह राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर है। बीते 24 घंटे में जहां 654 नए रोगी मिले तो दूसरी ओर 533 मरीज और स्वस्थ हुए। गुरुवार को कुल कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 20,325 पहुंच गया है। 13,119 मरीज ठीक भी हो चुके हैं यानी 65 फीसद मरीज स्वस्थ हुए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में 15 और लोगों की मौत हुई। अभी तक कुल 611 मरीज दम तोड़ चुके हैं। जिन 15 लोगों की मौत हुई उनमें कानपुर, फर्रुखाबाद व इटावा में दो और नोएडा, लखनऊ, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, बरेली, मैनपुरी व ललितपुर का एक-एक व्यक्ति शामिल है। अब प्रदेश में 6463 एक्टिव केस हैं।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में जो 654 नए रोगी मिले उनमें नोएडा में 143, मेरठ में 33, आगरा में चार, लखनऊ में 34, कानपुर में 22, गाजियाबाद में 84, सहारनपुर में तीन, फिरोजाबाद में 21, मुरादाबाद में दो, वाराणसी में नौ, रामपुर में 11, जौनपुर में नौ, बस्ती में सात, बाराबंकी में पांच, अलीगढ़ में 16, हापुड़ में तीन, बुलंदशहर में पांच, सिद्धार्थनगर में दो, अयोध्या में 17, गाजीपुर में नौ, अमेठी में एक, बिजनौर में 18, प्रयागराज में 11, संभल में 11, बहराइच में दो, संत कबीर नगर में दो, प्रतापगढ़ में एक, मथुरा में नौ, सुल्तापुर में दो, गोरखपुर में 22, मुजफ्फरनगर चार, देवरिया में तीन, रायबरेली में पांच, लखीमपुर खीरी में एक, गोंडा में एक, अंबेडकरनगर में तीन, बरेली में तीन, इटावा में आठ, महाराजगंज में एक, फतेहपुर में पांच, कन्नौज में दो, पीलीभीत में दो, शामली में सात, जालौन में दो, सीतापुर में एक, बदायूं में 23, बलरामपुर में चार, झांसी में 12, मैनपुरी में एक, मिर्जापुर में चार, फर्रुखाबाद में चार, उन्नाव में तीन, बागपत में सात, श्रावस्ती में एक, एटा में छह, हाथरस में आठ, चंदौली में एक, कानपुर देहात में एक, शाहजहांपुर में 11 और कुशीनगर में दो मरीज मिले हैं।

लखनऊ में कानपुर रोड एलडीए कालोनी निवासी एक शख्स के साथ दिल्ली निवासी संक्रमित ने किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिर्टी में दम तोड़ दिया। प्रदेश के इटावा में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित दो लोगों ने दम तोड़ दिया। इसमें शहर के कर्म गंज निवासी 68 वर्षीय महिला व छड पेटी मोहल्ला निवासी 65 वर्षीय पुरुष शामिल है।

लखनऊ जेसीपी कार्यालय में आठ पुलिसकर्मी संक्रमित 

लखनऊ में जेसीपी कानून-व्यवस्था नवीन अरोरा के कार्यालय में भी कोरोना का कहर हो गया है। यहां पर डालीगंज में उनके कार्यालय में आठ पुलिसकर्मी संक्रमित हो गए हैं। इनके संपर्क में आए 21 पुलिसकॢमयों को क्वारंटाइन किया गया है। इसके साथ ही अन्य के बारे में जानकारी की जा रही है। कार्यालय को दो दिन के लिए बंद कर सैनिटाइज किया जा रहा है। लखनऊ में ट्रैफिक लाइन भी तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया है। ट्रैफिक पुलिस लाइन को सैनिटाइज करने के बाद सोमवार से वहां काम शुरू होगा। पीएसी के बाद अब पुलिस के जवानों में कोरोना संक्रमण फैलना शुरू हुआ है।

लखनऊ में 30 नये संक्रमित 

राजधानी लखनऊ में 30 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें रिजर्व पुलिस लाइन के आठ, एक चैनल के छह पत्रकार, आलमबाग के प्रेमनगर के चार तथा डॉ. लोहिया मेडिकल इंस्टीट्यूट के रेजीडेंट डॉक्टर, लोकबंधु अस्पताल के एक कर्मी तथा पारा कॉलोनी निवासी एक शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव है। लखनऊ में अब तक कुल 916 लोग संक्रमित हैं। अयोध्या में 18, हरदोई में नौ, बाराबंकी में चार और सुलतानपुर में एक नया मामला सामने आया है।

प्रयागराज में कोरोना के 15 नए मामले, प्रतापगढ़ की महिला की मौत

प्रयागराज जिले में गुरुवार को कोरोना के 15 नए मामले आए। इविवि के रजिस्ट्रार की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके अलावा एक कोरोना संक्रमित महिला की एसआरएन में इलाज के दौरान मौत हो गई, जो कि प्रतापगढ़ की रहने वाली थी। यह जानकारी कोरोना वायरस संक्रमण नियंत्रण के नोडल अधिकारी डॉ. ऋषि सहाय ने दी है।

अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश में संक्रमण कम 

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित की प्रति दस लाख पर काफी कम है। देश में अभी तक 4.61 लाख संक्रमित लोग मिले हैं जो कि प्रति दस लाख पर 335 व्यक्ति हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक 19671 संक्रमित हैं। अभी तो यहां प्रति दस लाख पर 85 व्यक्ति ही संक्रमित हैं। वहीं महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु और गुजरात में प्रति दस लाख पर क्रमश: 621 व्यक्ति, 306 व्यक्ति, 293 व्यक्ति और 126 लोग संक्रमित हैं। 

कानपुर में स्वस्थ होने की रफ्तार तेज

कानपुर में संक्रमितों का आंकड़ा हजार पार होने के बाद भी स्वस्थ होने की रफ्तार तेज हो गई है। बुधवार को 35 मरीज कोरोना से जंग जीतने में कामयाब हुए हैं। इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट 62.28 फीसद पर पहुंच गया है। गुरुवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड लैब एवं प्राइवेट लैब की जांच में 13 कोरोना पॉजिटिव आए हैं। तीन महीने बाद फिर से कोरोना ने मैनावती मार्ग स्थित एनआरआइ सिटी में दस्तक दी है, वहीं कई नए इलाकों में संक्रमित मिले हैं। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 1042 हो गई है, जिसमें से 45 की मौत और 649 स्वस्थ होकर घर जा चुक हैं। अब एक्टिव केस 348 हैं।

आगरा में थम नहीं रहा प्रकोप

ताजनगरी आगरा में मार्च से शुरू कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार थमने की जगह बढ़ता ही जा रहा है। चौथा महीना पूरा होने की ओर है। इस अवधि में ताजनगरी में भी कोरोना के कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1200 पूरा होने की ओर बढ़ रहा है। वहीं मौतों का आंकड़ा भी धीरे-धीरे बढ़कर सौ होने की ओर है। बुधवार रात को जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार नौ नए मामले सामने से अब शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 1166 पर पहुंच गई है। वहीं बुधवार को एक और बुजुर्ग की जान कोरोना वायरस संक्रमण के चलते चली गई थी, इससे आगरा में अब तक मृतक संख्या 82 पर पहुंच चुकी है। बुधवार तक नौ मरीजों के ठीक होने के बाद अब तक आगरा में 974 लोग ठीक हो चुके हैं और शहर में वर्तमान में 111 एक्टिव केस शहर में हैं।

कोरोना संक्रमण के लिहाज से जून महीना मेरठ में स्वास्थ्य विभाग पर भारी पड़ रहा है। मंगलवार को संक्रमण के 22 नए मरीज मिले। सिटी गार्डन निवासी 57 साल के एक मरीज और रोहटा रोड निवासी एक संक्रमित ने मेडिकल कालेज में मंगलवार को दम तोड़ दिया। 28 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं। अब सक्रिय मरीजों की संख्या 237 रह गई है।

वाराणसी में हो रहा इजाफा

वाराणसी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है। साथ ही हॉटस्पॉट की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है। बीएचयू लैब से बुधवार 120 सैंपल के परिणाम प्राप्त हुए, जिसमें से तीन नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं तथा मंगलवार की देर रात प्राप्त परिणाम में नौ कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए थे। इस प्रकार जनपद में 12 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। 14 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। जनपद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 376 हो गई है, 256 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 107 है। सात नए हॉटस्पॉट के साथ संख्या 189 हो गई है।

प्रयागराज में चार नये मामले

संगमनगरी में कोरोना के चार नए मामले सामने आए हैं जबकि 698 संभावित मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। वहीं एसआरएन अस्पताल से दो और कोटवा अस्पताल से तीन मरीज कोरोना मुक्त हुए। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हेंंं घर भेज दिया गया है। उधर, बुधवार को भी पूरे दिन शहर में सर्वे का कार्य जारी रहा। 220 टीमों ने 10627 घरों का सर्वे कराया गया। इसमें 24 लोगों को इन्फ्लुएंजा के लक्षण मिले हैं। 197 ऐसे लोग भी मिले हैं जो पिछले कई दिनों से अलग बीमारियों से ग्रसित हैं।

झांसी में कैशियर पॉजिटिव

झांसी में कोटक महेंद्रा का कंपनी का एक कैशियर कोरोना पॉजिटिव मिला है। इसके बाद इस ऑफिस के 12 लोगों को पैरा मेडिकल कॉलेज में क्वॉरंटाइन किया गया है। 

इससे पहले बुधवार को 24 घंटे में कोरोना के 15113 नमूने जांचे गए, जिसमें 700 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। यह दूसरा मौका है जब एक दिन में इतने अधिक नए मरीज पाए गए हैं। 19 जून को सर्वाधिक 817 मरीज मिले थे। बुधवार को 11 और लोगों की मौत हुई, जिन्हें मिलाकर मौत का आंकड़ा 596 पर पहुंच गया। प्रदेश में कोरोना से अब तक कुल 19671 संक्रमित मरीज पाए जा चुके हैं। बीते 24 घंटे में 470 मरीज और स्वस्थ हुए। इन्हें मिलाकर अब तक कुल 12586 मरीज ठीक हो चुके हैं, यानि 64 फीसद लोग स्वस्थ हो गए हैं। बुधवार को प्रदेश में कोरोना जांच का आंकड़ा छह लाख पार हो गया। अब तक कुल 6,03,390 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। प्रदेश में अब एक्टिव केस 6375 हैं। बुधवार को जिन 11 लोगों की मौत हुई, उनमें मेरठ में दो और आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, वाराणसी, जौनपुर, बुलंदशहर और गोंडा का एक-एक व्यक्ति शामिल है। बीते 24 घंटे में जो नए 700 मरीज मिले हैं उनमें गाजियाबाद में 114, नोएडा में 98, लखनऊ में 85, आगरा में नौ, मेरठ में 18, कानपुर में 27, सहारनपुर में तीन, फिरोजाबाद में तीन, मुरादाबाद में तीन, वाराणसी में 30, रामपुर में पांच, जौनपुर में 10, बाराबंकी में पांच, अलीगढ़ में पांच, हापुड़ में पांच, बुलंदशहर में तीन, सिद्धार्थनगर में एक, गाजीपुर में 17, अमेठी में एक, आजमगढ़ में 18, प्रयागराज में पांच, संभल में चार, संतकबीरनगर में चार, मथुरा में चार, सुल्तानपुर में तीन, गोरखपुर में 11, मुजफ्फरनगर में नौ, देवरिया में 16, रायबरेली में दो, गोंडा में दो, अमरोहा में 10, बरेली में नौ, इटावा में 19, हरदोई में छह, महाराजगंज में पांच, कौशांबी में एक, कन्नौज में पांच, पीलीभीत में पांच, शामली में नौ, बलिया में दो, जालौन में 10, सीतापुर में तीन, भदोही में छह, झांसी में छह, मैनपुरी में पांच, मिर्जापुर में तीन, फर्रुखाबाद में 11, उन्नाव में पांच, औरैय्या में तीन, श्रावस्ती में दो, एटा में 18, चंदौली में 19, शाहजहांपुर में छह, कुशीनगर में नौ, महोबा में एक, सोनभद्र में एक और ललितपुर में एक रोगी शामिल है।

25 पीएसी जवान समेत 64 में कोरोना

कोरोना ने लखनऊ के कई नए इलाकों में दस्तक दी है। बुधवार को 25 पीएसी जवानों समेत 64 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इसमें 12 महिलाएं व 52 पुरुष शामिल हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस