Move to Jagran APP

UP Coronavirus News Update : COVID-19 संक्रमण ने गति पकड़ी, अब 10368 पॉजिटिव केस

UP CoronaVirus News Update उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 382 नए मरीज और मिले। यह दूसरा मौका है जब एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में रोगी पाए गए हों।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 05:05 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 09:41 AM (IST)
UP Coronavirus News Update : COVID-19 संक्रमण ने गति पकड़ी, अब 10368 पॉजिटिव केस
UP Coronavirus News Update : COVID-19 संक्रमण ने गति पकड़ी, अब 10368 पॉजिटिव केस

लखनऊ, जेएनएन। UP CoronaVirus News Update: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण ने उत्तर प्रदेश में तेजी पकड़ ली है। प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 382 नए मरीज और मिले। यह दूसरा मौका है जब एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में रोगी पाए गए हों। बीते 24 घंटे में 10368 नमूनों की जांच हुई और इसमें से 9986 की रिपोर्ट निगेटिव आई। यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। वहीं प्रदेश में अब कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीजों का आंकड़ा 10103 पहुंच गया है। 11 और की मौत हुई है। अब तक प्रदेश में कुल 268 लोग की जान जा चुकी है।

loksabha election banner

यूपी में 137 प्रवासी श्रमिक और पॉजिटिव पाए गए। अब तक 2856 संक्रमित मिल चुके हैं। उधर 260 रोगी और स्वस्थ होने के साथ अब तक कुल 5908 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। यानी अब तक 58.4 फीसद रोगी ठीक हो चुके हैं। यह राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर है। अब एक्टिव केस 3927 हैं। शनिवार को कोरोना वायरस से जिन 11 लोगों की मौत हुई उसमें फिरोजाबाद में दो और मेरठ, कानपुर, रामपुर, मुरादाबाद, बुलंदशहर, सुल्तानपुर, बदायूं, बांदा व हाथरस का एक-एक व्यक्ति शामिल है। 

अभी तक प्रदेश भर में कुल 355085 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 342360 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। वहीं 2622 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। शनिवार को प्रदेश भर में विभिन्न अस्पतालों में 4175 संदिग्ध मरीजों को भर्ती करवाया गया। अभी तक पूरे प्रदेश में 1319004 प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसमें से 86488 के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। अभी तक 2856 प्रवासी मजदूर संक्रमित पाए गए हैं। यह कुल मरीजों का 28.2 फीसद है। 

यूपी में जो 382 नए रोगी मिले उनमें कानपुर में 32, भदोही में 28, आगरा में 12, मेरठ में नौ, नोएडा में 15, लखनऊ में तीन, गाजियाबाद में 19, सहारनपुर में दो, फिरोजाबाद में नौ, मुरादाबाद में चार, वाराणसी में 18, जौनपुर में 15, बस्ती में आठ, बाराबंकी में दो, अलीगढ़ में आठ, हापुड़ में 12, बुलंदशहर में तीन, सिद्धार्थनगर में एक, गाजीपुर में तीन, अमेठी में 13, आजमगढ़ में आठ, बिजनौर में आठ, प्रयागराज में पांच, संभल में सात, बहराइच में पांच, संतकबीरनगर में एक, मथुरा में दो, सुल्तानपुर में तीन, गोरखपुर में चार, मुजफ्फरनगर में चार, देवरिया में तीन, लखीमपुर खीरी में एक, गोंडा में पांच, अंबेडकरनगर में तीन, बरेली में सात, इटावा में 11, महराजगंज में सात, फतेहपुर में छह, कन्नौज में पांच, पीलीभीत में एक, बलिया में एक, जालौन में एक, बदायूं में दो, झांसी में एक, मैनपुरी में 12, फर्रुखाबाद में छह, उन्नाव में छह, एटा में एक, मऊ में पांच, चंदौली में दो, कानपुर देहात में नौ, कासगंज में एक, कुशीनगर में 10, सोनभद्र में पांच और हमीरपुर में एक रोगी शामिल हैं।

कानपुर में एक की मौत

कोराना के कहर से कानपुर में एक होमगार्ड की मौत हो गई जबकि छह नए पॉजिटिव केस मिले हैं। कानपुर में यह 15वीं मौत है। ग्वालटोली निवासी 55 वर्षीय होमगार्ड को गंभीर स्थिति में हैलट अस्पताल में गुरुवार को भर्ती कराए गए थे, जहां शुक्रवार देर रात उनकी मौत हो गई। मौत के बाद शनिवार सुबह जांच रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है। मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब की जांच रिपोर्ट में छह कोरोना पॉजिटिव आए हैं, इसमें ककवन थाने का सिपाही, शक्कर मिल खलवा के दो, शिवराजपुर के दोधवा जमौली गांव का युवक और फतेहपुर के बिंदगी की महिला शामिल हैं। कानपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 504 हो गई है, जिसमें से 15 की मौत और 310 स्वस्थ हो चुके हैं। अब एक्टिव केस की संख्या 179 हो गई है।

उन्नाव में संक्रमित के चार स्वजन संक्रमित

उन्नाव में कोरोना पॉजिटिव मिलने का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। यहां के शुक्लागंज के आदर्शनगर में कोरोना पॉजिटिव मिले मां-बेटे के स्वजनों में चार और कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसकी पुष्टि जांच रिपोर्ट आने पर हुई। अब यहां के आदर्शनगर में भी क्लस्टर बनेगा और कंटेनमेंट जोन बढ़ाकर 500 मीटर किया जाएगा। बुधवार को शुक्लागंज के आदर्शनगर में मां-बेटा कोरोना पॉजिटिव मिले थे। गुरुवार को उनके संपर्क में आने वाले स्वजनों को सरस्वती मेडिकल कालेज में आइसोलेट करा सैंपल लिया गया था जिनकी रिपोर्ट आज आई जिसमें संक्रमित युवक के करीबी रिश्तेदार सगे भाई-बहन, भाभी व एक पड़ोसी के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार ने बताया कि कंटेमेंट जोन का एरिया बढ़ाकर पांच सौ मीटर कराया जाएगा। सर्वे और सैनिटाइजेशन भी होगा। इन चार को मिलाकर जिले मे कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है।

इटावा में दस पॉजिटिव

इटावा में शनिवार को मिली सैंपल रिपोर्ट में दस नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। आज कोई भी स्वस्थ केस नहीं आया। अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 77 हो गई है। इनमें 43 एक्टिव मरीज हैं जबकि 33 की रिकबरी हो चुकी है। एक संक्रमित की मृत्यु हो गई है।

अलीगढ़ में भी केस में बढ़ोतरी

अलीगढ़ के नौ मरीज कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। इन सहित अब संक्रमितों की संख्या 85 हो गई है।

कन्नौज में बुजुर्ग समेत पांच नए पॉजिटिव

कन्नौज में कोरोना संक्रमितों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है। प्रवासी और उनके संपर्क में आए लोगों में संक्रमण मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को जिले में पांच और नए संक्रमित मिले, जिससे जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 92 हो गई है, जिसमें 34 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अब एक्टिव केस 58 रह गए हैं। शनिवार को अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कमल चंद्र रॉय ने बताया कि सुबह किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ से 92 लोगों की जांच रिपोर्ट आई, जिसमें पांच संक्रमित मिले हैं।

देवरिया में लगातार बढ़ोतरी

देवरिया में शनिवार को सात नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। शनिवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर से जिले के सात नमूनों की जांच रिपोर्ट जारी हुई। सभी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यहां पॉजिटिव की कुल संख्या 131 हो गई है। इसमें से 34 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

कानपुर देहात एक साथ नौ पॉजिटिव

कानपुर देहात में एक साथ नौ कोरोना पाजीटिव आये है। इसमें से पांच रसूलाबाद क्षेत्र के है बाकी अन्य क्षेत्र के रहने वाले है। सभी क्वॉरंटाइन में थे। अभी तक जिले में कुल 31 मरीज आ चुके जिनमे से आठ लोग सही हो चुके और एक ने आत्महत्या कर ली। कुल सक्रिय केस की संख्या 22 है। शुक्रवार रात कानपुर से आई रिपोर्ट में 9 लोग पोजिटिव आये है। इनमें रसूलाबाद के पांच लोग है जो इंटर कॉलेज में क्वॉरंटाइन थे। बाकी में सरवनखेड़ा, शिवली व बाकी जगह के है। सभी को विभाग ने गजनेर अस्पताल भेज और सेंटर को सेनिटाइज किया गया। सीएमओ डॉ राजेश कटियार ने बताया कि नौ लोग पॉजिटिव आये है। सभी गजनेर के कोविड अस्पताल जाएंगे।

कोरोना से लड़ रहे 93 पुलिसकर्मी

प्रदेश के पुलिसकॢमयों में कोरोना का संक्रमण भी बढ़ रहा है। वर्तमान में 93 कोरोना पॉजिटिव पुलिसकॢमयों का इलाज चल रहा है। इनमें सबसे अधिक 31 जीआरपी कर्मी संक्रमित है। दो हजार से अधिक पुलिस कॢमयों का अबतक टेस्ट हुआ है। डीजीपी मुख्यालय स्तर से पुलिसकॢमयों की सुरक्षा के लिए किये जा रहे कई प्रयास।

कोरोना पॉजिटिव निकला रोडवेजकर्मी

लखनऊ में रोडवेज के चारबाग डिपो के एक सहायक यातायात निरीक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अलग-अलग जगहों पर तैनाती होने से इनके संपर्क में आए लोगों को तलाशना मुश्किल होगा। ड्यूटी के दौरान सैकड़ों लोग इनके संपर्क में आए हैं। वहीं, शनिवार को चिकित्सकों का दल तीनों बस स्टेशनों के कर्मचारियों का रैंडम सैंपल लेगा। अधिकारियों ने संक्रमित के बीते 15 दिनों के तैनाती स्थलों की रिपोर्ट तलब की है। एआरएम समेत स्टेशन प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों की भी जांच की जाएगी। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक अमरनाथ सहाय के मुताबिक, मौरावां रोड स्थित कालूखेड़ा निवासी सहायक यातायात निरीक्षक संक्रमित मिले हैं। उनकी उम्र करीब 58 वर्ष है। मोतियाबिंद के ऑपरेशन के लिए उन्होंने छुटटी मांगी थी। ऑपरेशन से पहले उन्होंने कोविड-19 की जांच एक प्राइवेट पैथोलॉजी में कराई थी। जांच रिपोर्ट में वह पॉजिटिव मिले हैं। एआरएम ने बताया कि वह कई स्थानों पर ड्यूटी कर चुके हैं।

जांच की रफ्तार भी बढ़ी

प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार तेज हुई है। शुक्रवार को जांच में 502 रोगी पाए गए। यह पहला मौका है जब एक ही दिन में पांच सौ से अधिक मरीज मिले हैं। इससे पहले 31 मई को 378 रोगी पाए गए थे। बीते 24 घंटे में 14054 नमूने जांचे गए, जिसमें 13552 की रिपोर्ट निगेटिव आई। प्रदेश में अब कुल मरीजों का आंकड़ा 9733 पहुंच गया है। समय से पहले 15 हजार के लक्ष्य के करीब

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 15 जून तक टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाकर 15 हजार प्रतिदिन करने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को 14054 नमूनों की जांच रिपोर्ट जारी की गई। वहीं इससे एक दिन पहले गुरुवार को 12883 नमूनों की रिपोर्ट जारी की गई थी। फिलहाल टेस्टिंग की क्षमता में तेजी से इजाफा हो रहा है और यह निर्धारित तारीख से पहले ही अपने लक्ष्य के करीब पहुंच गई है।

24 घंटे में 12 की मौत 

बीते 24 घंटों में 12 और लोगों की मौत हुई है। अब तक कुल 257 मरीज दम तोड़ चुके हैं। वहीं 209 और स्वस्थ होने के साथ अब तक कुल 5648 रोगी ठीक हो चुके हैं। यानी 58 प्रतिशत रोगी अब तक स्वस्थ हुए हैं जो कि राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर है। एक्टिव केस 3828 हैं। यूपी में शुक्रवार को जिन 12 मरीजों की इस वायरस ने जान ले ली उनमें मेरठ व गाजियाबाद में दो-दो और वाराणसी, गोरखपुर, जालौन, झांसी, औरैया, चंदौली, नोएडा व आगरा का एक-एक रोगी शामिल है। अभी तक कुल 257 मरीजों की मौत हुई है। वहीं रिकार्ड 502 जो नए रोगी मिले हैं उनमें जौनपुर में 41, आगरा में 13, मेरठ में आठ, नोएडा में 51, लखनऊ में 18, कानपुर में 48, गाजियाबाद में 19, फिरोजाबाद में 11, मुरादाबाद में पांच, वाराणसी में 13, रामपुर में 10, बाराबंकी में चार, अलीगढ़ में एक, हापुड़ में दो, बुलंदशहर में 10, सिद्धार्थनगर में तीन, अयोध्या में एक, गाजीपुर में 16, अमेठी में तीन, आजमगढ़ में 17, बिजनौर में 19, प्रयागराज में आठ, संभल में 10, बहराइच में पांच, संतकबीरनगर में पांच, प्रतापगढ़ में चार, मथुरा में 13, सुल्तानपुर में छह, गोरखपुर में पांच, मुजफ्फरनगर में दो, देवरिया में नौ, रायबरेली में एक, लखीमपुर खीरी में दो, गोंडा में छह, अंबेडकरनगर में सात, बरेली में छह, इटावा में पांच, हरदोई में आठ, महाराजगंज में छह, कन्नौज में 11, पीलीभीत में तीन, सीतापुर में एक, बदायूं में दो, बलरामपुर में तीन, झांसी में एक, चित्रकूट में छह, मैनपुरी में सात, फर्रुखाबाद में तीन, बागपत में 12, औरैया में दो, श्रावस्ती में तीन, एटा में सात, मऊ में दो, शाहजहांपुर में तीन, कासगंज में तीन, कुशीनगर में 10 और महोबा में दो मरीज मिले हैं।

कब-कब मिले ज्यादा संक्रमित

तारीख        संक्रमित मिले मरीज

पांच जून       502

चार जून       371

दो जून         369

31 मई         378

21 मई         341

19 मई        323। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.