Move to Jagran APP

Coronavirus Lucknow News Update: KGMU में कोरोना ने ली तीन की जान, दो लखनऊ के

Coronavirus Lucknow News Update हजरतगंज में भी मिला मरीज कैंट-इंदिरा नगर में छाया वायरस का प्रकोप। जेल में भी दो संक्रमित मिले केजीएमयू के स्टाफ में वायरस।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 09:17 PM (IST)
Coronavirus Lucknow News Update: KGMU में कोरोना ने ली तीन की जान, दो लखनऊ के
Coronavirus Lucknow News Update: KGMU में कोरोना ने ली तीन की जान, दो लखनऊ के

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Lucknow News Update: कोरोना  संक्रमण का कहर कम नहीं हो रहा है। सोमवार को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में 5820 नमूनों की जांच की गई जिसमें से 221 संक्रमित मिले। इनमें से लखनऊ के 70 मरीज हैं। वहीं मंगलवार को केजीएमयू में भर्ती तीन मरीजों की मृत्यु हो गई इनमें 50 वर्षीय पुरुष अमीनाबाद निवासी है इन्हें सात जुलाई को भर्ती किया गया था। मरीज को मधुमेह वा किडनी की समस्या थी। कार्डियोपलमोनरी अरेस्ट की वजह से उनकी मृत्यु दोपहर तीन बजे के आसपास हो गई। उधर 61 वर्षीय पुरुष अलीगंज निवासी कि मंगलवार सुबह छह बजे कोरोना से मृत्यु हो गई। रोगी को 12 जुलाई की रात भर्ती किया गया था। उन्हें रुक उच्च रक्तचाप वह कोरोनावायरस डिजीज की समस्या थी। खैराबाद सुल्तानपुर निवासी 60 वर्षीय पुरुष ने भी मंगलवार को सुबह कोरोना वायरस दम तोड़ दिया। उन्हें सोमवार को शाम भर्ती किया गया था। रोगी डायबिटीज का मरीज था। इनकी मृत्यु एक्यूट रेस्पिरेट्री डिस्ट्रेस सिंड्रोम की वजह से हो गई।

loksabha election banner

वहीं मंगलवार को कोरोना से 152 लोग संक्रमण पाए गए। इसमें आशियाना स्थित एंबुलेंस सेवा 102 के 11 कर्मचारी शामिल हैं। वही गोमतीनगर व अलीगंज में यह संक्रमण बढ़ रहा है। गोमतीनगर में 12 व अलीगंज में 10 लोग वायरस की गिरफ्त में आ गए हैं। उधर अमीनाबाद में छह, चौक में पांच लोग संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। गनेशपुर में आठ, रायबरेली रोड में पांच और जानकीपुरम में भी छह लोग पॉजिटिव मिले हैं।

वहीं, सोमवार को राजधानी के कई मोहल्लों में मरीजों की भरमार रही। सीएमओ की टीम ने रविवार को 833 मरीजों का सैंपल संग्रह किए। लैब में हुई जांच में 196 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। चार मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है। इसमें तीन लखनऊ निवासी हैं। वहीं, एक अंबेडकर नगर का मरीज है। इसमें एक मरीज की घर पर ही सांसे थमी। उधर, पुलिस कर्मी संक्रमित होने से मोहनलालगंज कोतवाली सील कर दी गई है। 

गोंडा में बिजली कर्मचारी को कोरोना, कार्यालय सील

गोंडा : विद्युत वितरण खंड कार्यालय प्रथम में कार्यरत एक कर्मचारी को कोरोना हो गया है। कर्मचारी की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद कार्यालय को दो दिनों के लिए सील कर दिया गया है। दफ्तर का सैनिटाइजेशन कराने के साथ ही अन्य कर्मचारियों को होम क्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई है। अधिशासी अभियंता वेंकटरमन ने बताया कि कार्यालय का कर्मचारी कोरोना पाजिटिव पाया गया है। दो दिनों के लिए कार्यालय सील किया गया है। आफिस में उसके साथ रहने वाले कर्मचारियों को पांच दिनों के लिए क्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई है। अन्य कर्मचारी अब शुक्रवार को कार्यालय आएंगे। सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है। सीएमओ से बात कर ली है। सभी की कोरोना जांच कराई जाएगी।

सीतापुर में दो और कोरोना संक्रमित मिले

सीतापुर : बिसवां में कोरोना से संक्रमित दो नए मामले मंगलवार को मिले हैं। एसडीएम सुरेश कुमार ने बताया कि नए रोगियों में पत्थर शिवाला मंदिर के संक्रमित प्रबंधक के संपर्की हैं। 57 वर्षीय संपर्की पुरैनीगंज के निवासी हैं। ये पत्थर शिवाला में किराना की दुकान चलाते हैं। दूसरा मामला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महाराजगंज से संबंधित है। इस स्वास्थ्य केंद्र के सफाई कर्मी को खांसी जुकाम की समस्या थी। इसने सोमवार को बिसवां सीएचसी पर आकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया था, जहां कोरोना टेस्ट के लिए उसका सैंपल हुआ था। 34 वर्षीय सफाई कर्मी का सैंपल पॉजिटिव आया है। कस्बे के चिड़ीमारमान टोला निवासी सफाई कर्मी के मुहल्ले को भी हॉट स्पॉट बनाया जा रहा है।

अयोध्या: यश पेपर मिल व एचडीएफसी बैंक के कर्मचारी भी शामिल 

जिले में मंगलवार को भी बड़ा कोरोना बम फूटा है, भेजे गए नमूनों की मिली रिपोर्ट में एक दिन की ही संख्या 30 है। इसमें एचडीएफसी बैंक से तीन कर्मचारियों के साथ यश पेपर मिल दर्शननगर के पांच कर्मचारी शामिल हैं। इसके साथ ही शहर की शिवनगर कॉलोनी में छह साल के मासूम व दो महिलाएं भी संक्रमित पाई गई हैं। वहीं मसौधा, तारुन, हैदरगंज, रुदौली, बीकापुर, मायाबाजार व अयोध्या धाम से काफी संख्या में संक्रमित पाए गए हैं। सूची मिलने के बाद प्रशासन भी चिंतित नजर आ रहा है।

लखनऊ में कोरोना भयावह

रविवार को 196 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। जिसमें नए मरीजों में महानगर के छह, इंदिरानगर के 12, मोहनलालगंज में तीन, अंसल में एक, माल एवेन्यू में एक, आलमबाग में दो, अलीगंज में एक, बंगला बाजार में एक, बंथरा में दो, माल में दो, हजरतगंज में एक, रायबरेली रोड पर दो, चिनहट में दो, बाजार खाला में तीन, गोमतीनगर में छह, दुबग्गा में एक, जिला कारागार में दो , कुर्सी रोड का एक, मोहनलालगंज में तीन, मोहिनीपुरवा में एक, वजीरगंज में एक, गोमतीनगर में दो, केजीएमयू में एक, चौक में दो, मॉडल हाउस में एक, राजाजीपुरम में दो, आशियाना में एक, कैसरबाग में दो, बीकेटी में एक, आर्यानगर में दो, काकोरी में एक, पान दरीबा में एक, ओमेक्स में एक, सदर में एक, कृष्णानगर में एक, फैजाबाद रोड का एक, कैंट के17, सीतापुर रोड का एक मरीज पाया गया है। शेष विभिन्न इलाकों के हैं। वहीं, मोहनलालगंज में दो पुलिसकर्मियों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद कोतवाली को पूरी तरीके से सील कर दिया गया। मौरावां मोड़ के निकट एक व्यापारी के संक्रमित मिलने के बाद गली में बल्लियां लगाकर रास्ता बंद किया गया है। कोतवाली में अब फरियादियों की शिकायत को बाहर ही ले लिया जाएगा। कार्यालय का कामकाज बंद रहेगा।

चार की मौत: तीन लखनऊ निवासी, एक अंबेडकर नगर का मरीज

राजधानी के कृष्णा नगर निवासी 69 वर्षीय बुजुर्ग कोरोना की चपेट में आ गए। 11 जुलाई को उन्हें केजीएमयू में भर्ती कराया गया। बुजुर्ग को डायबिटीज की समस्या थी। संस्थान के प्रवक्ता डॉक्टर सुधीर सिंह के मुताबिक, बुजुर्ग मरीज में एक्यूट रेस्पिरेट्री डिस्ट्रेस सिंड्रोम की समस्या हो गई। सोमवार दोपहर 12:15 पर उनका निधन हो गया। वहीं, पारा निवासी 50 वर्षीय व्यक्ति को तीन दिन पहले बुखार आया। रविवार को उनकी मौत हो गई। मृत्यु के बाद मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। 

परिजनों का आरोप है कि मरीज को लेकर तीन दिन पहले केजीएमयू में दिखाया गया। यहां सैंपल लेने के बाद दवा देकर वापस कर दिया गया। मरीज को भर्ती नहीं किया गया। सुबह कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट आई। मरीज को अस्पताल शिफ्ट करने की तैयारी थी। इसी बीच मरीज की मौत हो गई। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक,  शहर में तीन मरीजों की मौत हुई है। एक प्रसाद इंस्टीट्यूट में भर्ती मरीज की भी कोरोना से मृत्यु हुई है। वहीं लोहिया संस्थान में सप्ताह भर पहले भर्ती कराए गए 40 वर्षीय मरीज की मौत हो गई। संस्थान के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश के मुताबिक मरीज अंबेडकर नगर निवासी था।

सैंपलिंग एक हजार पार, 43 ने जीती जिंदगी जंग

शहर में सैंपलिंग बढ़ा दी है। सोमवार को सीएमओ की टीम ने एक दिन में सर्वाधिक 1103 सैंपल संग्रह किए। इन्हें जांच के लिए केजीएमयू भेजे। वहीं,  43 रोगियों ने बीमारी से जंग जीत ली। उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया। 64 क्षेत्रों को कन्टेनमेन्ट जोन बनाने व 12 कन्टेनमेन्ट जोन हटाने के लिए डीएम को पत्र भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.