Move to Jagran APP

प्रॉपर्टी में निवेश करने का सबसे शानदार मौका, एलडीए फिलहाल नहीं बढ़ाएगा सेक्टर रेट

निजी बिल्डर लगातार ला रहे आकर्षक स्कीम।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 08:59 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 08:59 AM (IST)
प्रॉपर्टी में निवेश करने का सबसे शानदार मौका, एलडीए फिलहाल नहीं बढ़ाएगा सेक्टर रेट

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में जमीन में निवेश करने का पिछले करीब पांच साल में सबसे अच्छा मौका आ गया है। एलडीए तय कर चुका है कि वह अपने सेक्टर रेट में बढ़ोतरी नहीं करेगा। दूसरी ओर, निजी बिल्डर आकर्षक प्लान ला रहे हैं। जिनमें एक साल तक बिना किस्त केवल डाउन पेमेंट देकर ही प्रॉपर्टी खरीदी जा सकती है। यही नहीं, कंपनियों ने अपने दाम भी पहले से घटा दिए हैं, जिससे जिन लोगों को मकान लेना है, उनके लिए ये शानदार मौका है।

loksabha election banner

कोरोना काल की आपदा अपने मकान या दुकान की ख्वाहिश रखने वालों के लिए अवसर बनने जा रही है। राजधानी के प्रॉपर्टी बाजार में खरीदारों के लिए सकारात्मक हलचल है। अभी नहीं बढ़ेगी जमीन की कीमत प्राधिकरण के वित्त नियंत्रक राजीव कुमार ने बताया कि निकट भविष्य में जमीन का रेट नहीं बढ़ाया जाएगा। खासतौर पर फ्लैटों की कीमत में कोई भी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। ये मान सकते हैं कि फिलहाल फ्लैटों की रजिस्ट्री रेट में कोई भी बदलाव नहीं होने जा रहा है, जिससे दामों में कमी बनी रहेगी। एलडीए इस वक्त अलग-अलग योजना में करीब 35 सौ भूखंड बेच रहा है।

एक साल तक किस्त फ्री ऑफर

रीयल एस्टेट क्षेत्र में भी एक से बढ़कर एक आफर दिए जा रहे हैं। इसमें एक साल तक बैंक की किस्त का भुगतान भी बिल्डर अपनी ओर से करने के लिए राजी हैं। ऐसी ही एक कंपनी से जुड़े नवांशु गोयल बताते हैं कि वे एक साल तक अपने अच्छे ग्राहकों की बैंक किस्त का भुगतान करेंगे। उदाहरण के तौर पर अगर कोई 30 लाख की प्रॉपर्टी के लिए हमको तीन लाख पेमेंट करता है और वह 27 लाख का लोन लेता है तो उसकी पहली 12 किस्तों का भुगतान हम कर देंगे। उससे बाद में ये रुपया नहीं लेंगे।

एक अन्य बिल्डर मोहम्मद अशरफ बताते हैं कि अपने कॉमिर्शयल प्रोजेक्ट में भी 20 से 25 फीसद तक की राहत हम खरीदारों को दे रहे हैं। बढ़ रहीं रिक्त प्रॉपर्टी, लागत निकाल रहे बिल्डर इस वक्त वास्तविकता में बिल्डर अपनी रिक्त प्रॉपर्टी को सस्ते दाम में बेचकर अपनी लागत निकाल रहे हैं, जिससे उनको कम से कम नुकसान हो। इसका सीधा फायदा आम लोगों को होगा। खासतौर पर ऐसे लोग जो होम लोन लेने की स्थिति में हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.