Move to Jagran APP

राज्यपाल के हाथ नगाड़े की चोप से लोककला महोत्सव का आगाज

उत्तर प्रदेश राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि वह मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से लगातार प्रदेश में कानून व्यवस्था में सुधार की बात कहते रहते हैं। विगत दिनों कुछ जिलों में हुए बवाल उनकी बात को साबित करते हैं कि कानून व्यवस्था में अभी सुधार की जरूरत है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2015 07:41 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2015 09:57 PM (IST)
राज्यपाल के हाथ नगाड़े की चोप से लोककला महोत्सव का आगाज

लखनऊ। संस्कार भारती व लोकमंगल के तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय लोक कला महोत्सव का उत्तर प्रदेश राज्यपाल राम नाईक ने नगाड़ा बजाकर शुभारंभ किया। उन्होंने संस्कृति और विरासत को आगे बढ़ाने का आह्वान किया। कहा कि संस्कृति और विरासत को आगे सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाया जाना चाहिए जिससे समाजिक सौहार्द को बनाए रखा जा सके। कहा कि विरासत और संस्कृति को समझते हुए अन्याय और बुराइयों को मिटाने के लिए समाज को आगे बढ़ाना चाहिए। कला और संगीत के माध्यम से भी एकता के लिए काम करने की जरूरत है। राज्यपाल ने लोकमंगल संस्था की स्मारिका व अयोध्या प्रसाद गुप्त कुमुद द्वारा लिखी गई पुस्तक कोंच की रामलीला का विमोचन राज्यपाल ने किया। शुभारंभ सत्र के विशिष्ट अतिथि बुन्देलखंड विश्व विद्यालय झांसी के कुलपति प्रोफेसर अविनाश चंद्र पांडेय ने कहा कि लोक कलाओं को आगे बढ़ाने के लिए सभी को मिलजुल अपना योगदान देना चाहिए। महोत्सव में छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, बिहार समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आए कलाकारों ने अपने-अपने यहां के पारंपरिक नृत्यों की झलक पेश की।

loksabha election banner

कानून व्यवस्था में सुधार की जरूरत

राम नाईक ने कहा कि वह मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से लगातार प्रदेश में कानून व्यवस्था में सुधार की बात कहते रहते हैं। विगत दिनों कुछ जिलों में हुए बवाल उनकी बात को साबित करते हैं कि कानून व्यवस्था में अभी सुधार की जरूरत है। तीन दिवसीय राष्ट्रीय लोक कला महोत्सव के शुभारंभ सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में रविवार को पहुंचे राज्यपाल ने पत्रकारों के कन्नौज, कानपुर, फतेहपुर व बांदा में हुए सांप्रदायिक बवाल के संबंध में पूछे गए सवाल पर कहा कि इन घटनाओं के बारे में वह मुख्यमंत्री से बात करेंगे। राज्यपाल ने बारिश न होने की वजह से सूखे की स्थिति पर कहा कि वह बुंदेलखंड के किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार से बात करेंगे और यह कोशिश करेंगे कि मुआवजा वितरण में धांधली न हो। उन्होंने किसी भी राजनीतिक प्रश्न का उत्तर देने से इनकार कर दिया। राज्यपाल ने लोक कला महोत्सव के दौरान कहा कि प्रदेश में बिजली की मारामारी है। इसलिए यहां पर अच्छे आयोजन के लिए जनरेटर बहुत जरूरी है। ताकि आयोजनों का लोग ठीक से आनंद ले सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.