Move to Jagran APP

लखनऊ : बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव कर रहे प्रशिक्षुओं पर लाठीचार्ज, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा; महिलाओं के कपड़े फटे

लखनऊ ईको गार्डेन में 12 अक्टूबर से प्रमोशन की मांग को लेकर धरने पर बैठे बीएलएड और बीटीसी की महिला और पुरुष प्रशिक्षु। टुकड़ों में पहुंचकर बेसिक शिक्षा निदेशालय का किया घेराव। आरोप है कि लाठीचार्ज में महिला प्रशिक्षुओं के कपड़े फट गए कई घायल।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 11:38 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 06:35 AM (IST)
लखनऊ : बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव कर रहे प्रशिक्षुओं पर लाठीचार्ज, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा; महिलाओं के कपड़े फटे
लखनऊ :बेसिक शिक्षा निदेशालय घेराव करने पहुंचे बीएलएड और बीटीसी प्रशिक्षु।

लखनऊ, जेएनएन। बीएलएड और बीटीसी प्रशिक्षुओं को प्रमोट करने की मांग को लेकर शुक्रवार देर रात बेसिक शिक्षा निदेशालय घेराव करने पहुंचे। इस दौरान पुलिस ने प्रशिक्षुओं को दौड़ा-दौड़कर पीटा। पुलिस की लाठी से बचने के लिए कोई गलियों में घुसा तो कोई किसी के घरों और दुकानों में दुपक गया। पुलिस ने वहां से भी उनको पीटकर खदेड़ दिया। आरोप है कि लाठीचार्ज में महिला प्रशिक्षुओं के कपड़े फट गए। प्रशिक्षु घायल हो गए उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

loksabha election banner

ईको गार्डेन में 12 अक्टूबर से प्रमोशन की मांग को लेकर धरने पर बैठे बीएलएड और बीटीसी की महिला और पुरुष प्रशिक्षु शुक्रवार रात टुकड़ो-टुकड़ो में वहां से निकलकर निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंचे। यहां डीएलएड संयुक्त प्रशिक्षु मोर्चा संघ के प्रदेश अध्यक्ष रजत सिंह की अगुवाई में सभी प्रदर्शन और नारेबाजी कर रहे थे। पुलिस को इसकी भनक लगी तो महानगर समेत कई थानों का पुलिस बल मौके पर पहुंचा। पुलिस ने प्रशिक्षुओं को हटाने का प्रयास किया तो उनकी नोकझोंक शुरू हो गई। जिसके बाद धक्का-मुक्की हुई। प्रदेश अध्यक्ष रजत सिंह का आरोप है कि इस बीच पुलिस ने प्रशिक्षुओं पर लाठी-चार्ज कर दिया। लाठी से बचने के लिए महिला और पुरुष प्रशिक्षु भागे तो पुलिस ने उन्हें दौड़ा-दौड़ाकर पीटना शुरू कर दिया। जान बजाकर अभ्यर्थी घरों, गलियों और दुकानों में घुस गए। पुलिस ने वहां भी उन्हें पीटा। लाठीचार्ज में अंकित पटेल, राजेश, मिनाक्षी समेत 10-12 प्रशिक्षु घायल हो गए। घायलों को एक दूसरे की मदद से वह अस्पताल लेकर पहुंचे।

छीन लिए मोबाइल और पीटना शुरू कर दिया, महिलाओं के कपड़े फटे

मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रजत सिंह का आरोप है कि पुलिस ने उनके मोबाइल भी छीन लिए। इसके साथ ही महिलाओं को भी लाठियों से पीटा जिससे उनके कपड़े तक फट गए। वह जान बचाकर भागे और निशातगंज गली नंबर चार और पड़ोस स्थित एक पार्क में बैठ गए। पुलिस वहां भी पहुंची और उन्हें खदेड़ दिया। अंकित ने बताया कि वह 12 अक्टूबर को प्रमोशन की मांग को लेकर बेसिक शिक्षा मंत्री के आवास पर पहुंचे थे। वहां से उन्हें आश्वासन देकर ईको गार्डेन भेज दिया गया। शुक्रवार रात वह निदेशालय पहुंचे शांति पूर्वक धरना दे रहे थे, तभी पुलिस ने लाठीचार्ज कर दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.