लखनऊ, जेएनएन। Road Safety With Jagran आज यूपी के सभी शहरों में लाखों लोगों ने अनुशासित यातायात का संकल्प ल‍िया। लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में एक साथ हजारों लोग सड़क सुरक्षा के महायज्ञ में सहभागी बने। प्रदेश के अलग अलग ज‍िलों में दैनिक जागरण के इस महाअभियान का ह‍िस्‍सा बनने के ल‍िए हर वर्ग, क्षेत्र और विभाग के लोग सुबह 10 बजे से ही एकत्र होना शुरु हो गए। इस दौरान लाखों की संख्या में लोगों ने शपथ ली कि कभी भी वह यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं करेंगे। साथ ही दूसरों को भी नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करेंगे।

  • दैनिक जागरण ने सड़क सुरक्षा अभियान के तहत लखनऊ सह‍ित यूपी की कई हजार क‍िलोमीटर किलोमीटर सड़कों की समीक्षा की। किस राजमार्ग पर क्या समस्या है, इसे उजागर भी किया।
  • खामियों को दूर करने के लिए विशेषज्ञों के साथ चर्चा की और व्यापक स्तर पर इसे प्रकाशित किया। समीक्षा के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन किए जाने की बात सामने आई।
  • अक्सर लोग बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के वाहन चलाते हैं और दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। लापरवाही के कारण अब किसी के घर का चिराग न अस्त हो, इसके लिए शुक्रवार यानी आज शपथ ग्रहण कार्यक्रम का शहर शहर आयोजन क‍िया गया।

इस महायज्ञ में स्कूलों के बच्चे, सरकारी दफ्तरों के कर्मचारी, महाविद्यालयों के विद्यार्थी व शिक्षक, विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं, पुलिस प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी, चिकित्सक, नगर निगम के अफसर व कर्मी तथा कर्मचारी संगठन समेत सभी ने बढ़चढ़ कर ह‍िस्‍सा ल‍िया। लखनऊ में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने शपथ समारोह का शुभारंभ क‍िया।

अपर परिवहन आयुक्त सड़क सुरक्षा की ओर से प्रदेश के सभी जिलों को निर्देश दिए गए थे कि दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का अधिकारी व कर्मचारी हिस्सा बनें। अपर आयुक्त परिवहन ने निर्देश दिए थे कि जागरण के सड़क सुरक्षा संकल्प कार्यक्रम में परिवहन निगम के सभी डिपो, बस स्टेशनों के अधिकारी, कर्मचारी व परिचालक अनिवार्य रूप से शामिल हों।

आज एक साथ लाखों लोगों ने एक साथ कहा हम शपथ लेते हैं कि...सड़क पर वाहन चलाते समय सभी सुरक्षा संबंधी बातों का ध्यान रखूंगा रखूंगी। यातायात नियमों का हमेशा खुद और अपने परिवारजन से पालन कराऊंगा करवाऊंगी।दो पहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनूंगा पहनूंगी।कार चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट लगाऊंगा लगाऊंगी।कभी भी शराब पीकर गाड़ी नहीं चलाऊंगा चलाऊंगी।वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल फोन पर बात नहीं करुंगा करुंगी।मैं हमेशा एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को पहले जाने के लिए रास्ता दूंगा दूगी।सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने के लिए सदैव तत्पर रहूंगा रहूंगी।

संसद पहुंचा दैन‍िक जागरण का सुरक्षित यातायात का महाअभ‍ियान

दैनिक जागरण द्वारा चलाया जा रहा सुरक्षित यातायात अभियान गुरुवार को देश की सबसे बड़ी पंचायत यानि संसद तक पहुंच गया है। अमरोहा सांसद कुंवर दानिश अली अभियान से प्रभावित होकर संसद में देशभर में होने वाले सड़क हादसों, लोगों की मृत्यु व बचाव की तैयारियों का मुद्दा उठाया। जवाब में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उन्हें सरकार द्वारा की जा रही तैयारियों के बारे में अवगत कराया। शुक्रवार को दैनिक जागरण के सुरक्षित यातायात अभियान का सफल आयोजन क‍िया गया। लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने के लिए शपथ ग्रहण कराई गई।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से पूछे सवाल

  • गुरुवार को इस अभियान ने संसद में दस्तक दे दी। इस अभियान को गंभीरता से लेते हुए सांसद कुंवर दानिश अली ने संसद में अहम मुद्दे उठाए।
  • उन्होंने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से पूछा कि 2017 से 2021 तक देशभर में सड़क हादसों में मृतकों की संख्या कितनी है? सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है?
  • हादसों के बाद घायलों को उपचार देने के लिए हाईवे किनारे किस प्रकार की चिकित्सा व्यवस्था की गई है?
  • इन सवालों के जवाब में मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि पांच साल में देशभर में सड़क हादसों में सात लाख 36 हजार 129 लोगों की मौत हुई है।
  • कहा कि अधिकांश हादसे तेज गति में वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग, नशे में वाहन चलाना, अधिक भार से लदे वाहन, खराब रोशनी, रेड लाइट को पार करना, ओवरटेक करना, नगर निकायों की लापरवाही, खराब मौसम, गलत दिशा में वाहन चलाना, सड़क की खराब हालत, मोटर वाहन की खराब स्थिति, साइकिल चालक की गलती, पैदल यात्री की गलती से होते हैं।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया क‍ि हाईवे किनारे सरकारी अस्पताल व ट्रामा सेंटर खोले गए हैं। देश में अब तक 196 ट्राम सेंटरों की सुविधाएं शुरू की गई है। हादसे रोकने व उपचार सुविधा में सुधार के लिए सरकार काम कर रही है। सांसद ने फोन पर बताया की जागरण का यह अभियान वास्तव में सराहनीय है। इसमें सामने आई कमियों को सरकार तत्काल दूर कराए इसी मंशा के साथ इसे संसद में भी उठाया है।

Edited By: Prabhapunj Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट