Health News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। अब डेंगू के मरीजों (Dengue Patients) के लिए प्लेटलेट्स (Platelets) का इंतजाम करने में तीमारदारों को परेशान नहीं होना होगा। अभी उन्हें एक मरीज के लिए जरूरी 40 से 50 हजार प्लेटलेट्स के लिए कम से कम आठ डोनर की जरूरत पड़ती है, मगर अब सिर्फ एक डोनर से ही काम चल जाएगा।

उत्तर प्रदेश के सभी 18 मंडलीय अस्पतालों में एफेरेसिस मशीन (Apheresis Machine) लगाई जाएगी। इस मशीन की मदद से डोनर के ब्लड में से प्लेटलेट्स निकालकर बाकी ब्लड के सभी कंपोनेंट वापस डोनर को चढ़ा दिए जाते हैं। ऐसे में डेंगू मरीजों को समय पर प्लेटलेट्स उपलब्ध होंगे और उनकी जान बचाई जा सकेगी।

यूपी के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि जल्द एफेरेसिस मशीन मंडलीय अस्पतालों में लगाई जाए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), उत्तर प्रदेश की मदद से यह कार्य किया जा रहा है। डेंगू के साथ-साथ बर्न के मरीजों में भी प्लेटलेट्स व प्लाज्मा की कमी हो जाती है। उन्हें भी इससे राहत मिलेगी।

केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष डा. तूलिका चंद्रा कहती हैं कि एफेरेसिस मशीन की मदद से एक डोनर से ही काम चल जाएगा। बस इसमें डोनर व मरीज का ब्लड ग्रुप एक ही होना चाहिए।

Edited By: Umesh Tiwari