Move to Jagran APP

KGMU: दूरबीन विधि से ऑपरेट कर 12 घंटे में बचाई मरीज की जान

12 घंटे तक डॉक्टरों ने दूरबीन विधि से सफलतापूर्वक की सर्जरी। छोटी आंत के कैंसर का ऑपरेशन कर मरीज को बचाया।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 06:32 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 06:32 PM (IST)
KGMU: दूरबीन विधि से ऑपरेट कर 12 घंटे में बचाई मरीज की जान
KGMU: दूरबीन विधि से ऑपरेट कर 12 घंटे में बचाई मरीज की जान

लखनऊ(जेएनएन)। केजीएमयू के डॉक्टरों ने एडवांस लैप्रोस्कोपी करने में सफलता पाई है। डॉक्टरों का दावा है प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में अभी तक इस तरह की सर्जरी नहीं हुई थी। यहां के सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने करीब 12 घंटे में जटिल ऑपरेशन कर मरीज की छोटी आंत से कैंसर का उपचार किया। मरीज अब स्वस्थ है। गोरखपुर के बांसगांव निवासी दुर्गा प्रसाद (45) को कैंसर की संभावना पर 22 अक्टूबर को सर्जरी विभाग की ओपीडी में दिखाया गया था। डॉक्टरों ने जांच कराई तो उसे 'ऑब्सट्रक्टिव जॉन्डिस विथ ड्यूओडनल कर्सिनोमा' (छोटी आंत का कैंसर) बीमारी होने का पता चला।

loksabha election banner

वैसे शल्य चिकित्सा से इसका इलाज जटिल होता है। ऐसे में दूरबीन विधि से इसका ऑपरेशन चुनौतीपूर्ण था, पर जनरल सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने करीब 12 घंटे में सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया। ऑपरेशन टीम के डॉ. अवनीश कुमार ने बताया कि इस ऑपरेशन में कैंसर युक्त ड्यूडेनम (छोटी आंत), पैनक्रियाज (अग्नाशय) पित्त की थैली व नली को स्टेपलर की सहायता से निकाल दिया गया। इसके बाद दूरबीन विधि से ऑपरेशन कर फिर से छोटी आंत को अग्नाशय, पित्त की नली व अमाशय ये जोड़ दिया गया। मरीज अब स्वस्थ है। उसे शनिवार को वार्ड से छुट्टी दी जाएगी। डॉ. अवनीश ने बताया कि केजीएमयू में मरीज के इलाज में करीब एक लाख रुपये खर्च हुए हैं, जबकि निजी अस्पतालों में इस बीमारी के उपचार में 6-8 लाख रुपये खर्च हो जाते हैं। 

इन्होंने किया ऑपरेशन 

विभाग के अध्यक्ष डॉ. एए सोनकर, प्रो. एसएस पहवा के मार्गदर्शन में डॉ. अवनीश के अलावा डॉ. मनीष अग्रवाल, डॉ. अक्षय आनंद, डॉ. संदीप वर्मा व डॉ. अजय पाल ने ऑपरेशन किया। ऑपरेशन टीम में डॉ. अभिषेक, डॉ. अंकित, डॉ. प्रसून, डॉ. धीरेंद्र, डॉ. कलीम, डॉ. अनुराग, डॉ. नियतांक व डॉ. अभिषेक, निश्चेतना प्रो. रजनी कपूर, डॉ. प्रेमराज, डॉ. सौरभ, डॉ. अपूर्णा व डॉ. प्रज्ञा शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.