Move to Jagran APP

कानपुर को ड्रोन हॉटस्पॉट… लखनऊ को AI सिटी, उत्तर प्रदेश बनेगा IT उद्योग का प्रमुख केंद्र, ये है योगी सरकार का प्लान

आईटी सेक्टर डाटा सेंटर ड्रोन निर्माण और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत कई प्रमुख कंपनियां उत्तर प्रदेश में निवेश में रुचि ले रही हैं। इस संबंध में सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने कहा है कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश आईटी उद्योग का प्रमुख केंद्र बनेगा। वे बुधवार को सचिवालय के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Thu, 11 Jul 2024 06:00 AM (IST)
कानपुर को ड्रोन हॉटस्पॉट… लखनऊ को AI सिटी,  उत्तर प्रदेश बनेगा IT उद्योग का प्रमुख केंद्र, ये है योगी सरकार का प्लान
उत्तर प्रदेश बनेगा आईटी उद्योग का प्रमुख केंद्र: शर्मा।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने कहा है कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश आईटी उद्योग का प्रमुख केंद्र बनेगा। उन्होंने कहा कि लखनऊ को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिटी, नोएडा को नवीन प्रौद्योगिकी केंद्र, कानपुर को ड्रोन हॉटस्पॉट, प्रयागराज एवं वाराणसी को इंजीनियरिंग अनुसंधान और विकास केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना पर सरकार काम कर रही है।

उन्होंने बुधवार को सचिवालय के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि आईटी सेक्टर, डाटा सेंटर, ड्रोन निर्माण और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत कई प्रमुख कंपनियां उत्तर प्रदेश में निवेश में रुचि ले रही हैं। जेनपैक्ट, बार्कलेज, और टेलीपरफारमेंस जैसी प्रमुख कंपनियों ने लखनऊ और नोएडा में विभिन्न परियोजनाओं में निवेश किया है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने में आईटी सेक्टर की भूमिका अहम होगी। इसलिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा निवेश के लिए निवेशकों को आकर्षित किया जाए। 

बैठक में डेलाइट कंपनी के प्रतिनिधियों के अलावा सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री अजीत सिंह पाल, सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के प्रमुख सचिव अनिल कुमार सागर व विशेष सचिव एवं प्रबंध निदेशक यूपीडेस्को नेहा जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: UP Politics: अखिलेश यादव ने लगाया अयोध्या में भूमि घोटाले का आरोप, कहा- इसकी वजह से अरबों रुपये…

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में हैं सबसे ज्यादा जर्जर पुल, बिहार की घटनाओं के बाद सीएम योगी ने दिए थे जांच के निर्देश