Move to Jagran APP

Kakori Action Anniversary : सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- उत्तर प्रदेश रही है प्रथम स्वातन्त्र समर की भूमि

Kakori Train Action Anniversary Of Lucknow सीएम योगी आदित्यनाथ ने काकोरी शहीद स्मारक में प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत काकोरी रेल एक्शन की वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में डाक टिकट भी जारी किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 10:13 AM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 10:13 AM (IST)
Kakori Action Anniversary : सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- उत्तर प्रदेश रही है प्रथम स्वातन्त्र समर की भूमि
Kakori Train Action Anniversary Of Lucknow :

लखनऊ, जेएनएन। देश की आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज यानी नौ अगस्त को लखनऊ में काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बलिदानियों को नमन किया।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की अलख जगाने वाली उत्तर प्रदेश की धरती वीरों से भरी है। उत्तर प्रदेश, विशेषकर हमारी वर्तमान पीढ़ी सौभाग्यशाली है कि 1857 का प्रथम स्वातन्त्र समर की भूमि उत्तर प्रदेश रही है। मंगल पाण्डेय के साथ ही झांसी की रानी ने इसमें अपना बलिदान दिया। आज काकोरी ट्रेन एक्शन की जयंती है, जिसको नौ अगस्त 1925 को अंजाम दिया गया। इसी दिन देश के बड़े क्रांतिकारियों पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, ठाकुर रोशन सिंह तथा राजेन्द्र प्रसाद लाहिड़ी ने अंग्रेजी सरकार के खजाने को लूटा था। इन सभी को जानकारी मिली था कि ट्रेन से सरकारी खजाने का आठ हजार रुपया जा रहा है। काकोरी रेलवे स्टेशन पर इन क्रांतिकारियों ने ट्रेन के रुकते ही 4,684 रुपया लूटा था। इसके बाद इनको पकड़ा गया और गोरखपुर, गोंडा तथा फैजाबाद की जेल में रखा गया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि काकोरी रेल एक्शन के वर्षगांठ पर आज के आयोजित इस कार्यक्रम में मंचासीन महानुभावों, स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारीजन, कारगिल शहीद परिवारों के सदस्यगण, उपस्थित भाइयों-बहनों व प्यारे बच्चों, आज के दिन 1925 में काकोरी की इतिहास प्रसिद्ध घटना को अंजाम दिया गया था। महात्मा गांधी के नेतृत्व में स्वतंत्रता संग्राम के सात ही देश में अनगिनत अन्य बलिदानों के बाद भारत ने अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। हम भाग्यशाली हैं कि अब हम अमृत महोत्सव मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बड़ा लक्ष्य रखा है। जब तक हम स्वतंत्रता की शताब्दी मना रहे होंगे तब तक हमारे देश की तस्वीर काफी बदली होगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने काकोरी शहीद स्मारक प्रांगण में काकोरी ट्रेन कांड के अमर बलिदानियों के साथ ही कारगिल में बलिदानी सैनिकों के परिवार के सदस्यों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर उनके साथ डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, मलिहाबाद की विधायक जया देवी कौशल, लखनऊ पूर्वी क्षेत्र से विधायक आशुतोष टंडन तथा लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद थे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने काकोरी शहीद स्मारक में प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत काकोरी रेल एक्शन की वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में डाक टिकट भी जारी किया। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा भी उनके साथ थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम को शाम 6.30 बजे से 7 बजे तक नीति आयोग शासी परिषद की सम्पन्न हुई सातवीं बैठक के संबंध में चर्चा करने के बाद विश्व बैंक के उत्तर प्रदेश क्लीन मैनजमेंट प्रोजेक्ट का प्रस्तुतिकरण भी देखेंगे। देर शाम कृषि वानिकी प्रोत्साहन हेतु प्रस्तावित नीति एवं कार्बन फाइनेंसिंग से कृषकों की आय में वृद्धि के संबंध में प्रस्तुतिकरण का भी अवलोकन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.