Move to Jagran APP

लखनऊ के जानकीपुरम बस स्टेशन से जल्द शुरू होगा संचालन, प्रदूषण भी होगा कम Lucknow News

एलडीए ने 90 साल की लीज पर दी पांच एकड़ जमीन। 12 महीने का लक्ष्य साढ़े चार सौ बसों का संचालन होगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 01:57 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 01:57 PM (IST)
लखनऊ के जानकीपुरम बस स्टेशन से जल्द शुरू होगा संचालन, प्रदूषण भी होगा कम Lucknow News
लखनऊ के जानकीपुरम बस स्टेशन से जल्द शुरू होगा संचालन, प्रदूषण भी होगा कम Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। एक दशक चली लंबी कवायद के बाद आखिरकार सीतापुर रोड स्थित जानकीपुरम में बस स्टेशन निर्माण को परिवहन निगम बोर्ड ने शुक्रवार को मंजूरी दे दी। सालभर में बस स्टेशन का निर्माण करा बसों का संचालन यहां से शुरू कराया जाएगा। इसके बनने से न केवल कैसरबाग बस स्टेशन से करीब 450 बसों का दबाव कम होगा बल्कि बरेली, दिल्ली समेत विभिन्न क्षेत्रों की ओर जाने वाली सीधी सेवाएं इस बस स्टेशन से लोगों को मिलेंगी। इससे उन्हें बेवजह कैसरबाग या अन्य बस स्टेशन तक नहीं जाना पड़ेगा। यात्रियों का समय बचेगा और उनका किराया भी कम होगा। साथ ही शहर में कई स्थानों पर लगने वाले जाम में और प्रदूषण में कमी आएगी।

loksabha election banner

आखिरकार लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा 90 वर्ष की लीज पर परिवहन निगम को जमीन उपलब्ध कराने की सहमति बन गई। परिवहन निगम बोर्ड अध्यक्ष संजीव सरन की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। 

इसमें एमडी डॉ. राजशेखर के अलावा कई महकमों के अधिकारियों ने भाग लिया। प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेखर के मुताबिक सालभर में बस स्टेशन का निर्माण करा बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कमता वाले बस स्टेशन पर भी वार्ता चल रही है। पैसे को लेकर मामला तय हुआ तो कमता से पूर्वांचल की सेवाओं की शुरुआत की जाएगी। एमडीए ने एलडीए और प्रशासन के अधिकारियों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

प्रदूषण भी होगा कम

शहर के मुख्य बस स्टेशनों से हटने वाली साढ़े चार सौ बसों का संचालन सालभर बाद हटने से शहरी क्षेत्र के प्रदूषण स्तर में भी कमी आएगी।

हाइब्रिड प्लान पर अगली बैठक में होगा विचार

एसी बसों के लिए बनाई जा रही अनुबंधन की नई स्कीम हाइब्रिड प्लान पर अगले माह में होने वाली बोर्ड बैठक में विचार किया जाएगा। अन्य राज्यों की अनुबंध योजना का अध्ययन करने के बाद इसे आगे बढ़ाया जाएगा। टीम अध्ययन कर इसे अगले माह बोर्ड बैठक में रखेंगी।

अत्याधुनिक होगा सोनौली बस स्टेशन

नेपाल बॉर्डर पर स्थित सोनौली बस स्टेशन को उच्च स्तरीय सुविधाओं से युक्त बनाया जाएगा। परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी की गई बसपोर्ट योजना के अन्तर्गत बनाने के लिए भारत सरकार से सहमति मांगी जाएगी। इसके अलावा सुलतानपुर के कादीपुर बस स्टेशन के उच्चीकरण का प्रस्ताव पर भी सहमति बनीं।  

फैजाबाद डिपो अब अयोध्या डिपो के नाम से जाना जाएगा

जिले का नाम बदले जाने के बाद भी अभी फैजाबाद क्षेत्र और फैजाबाद डिपो का नाम कागजों पर नहीं बदला जा सका था। इस पर भी बोर्ड ने अपना अनुमोदन प्रदान कर दिया। इसी तरह निचलौल डिपो की बसों का नाम बदलकर महाराजगंज डिपो बसों पर लिखा जाएगा।

दिव्यांगजन को आवंटित होगा स्टॉल

दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए परिवहन निगम बोर्ड अपने प्रत्येक क्षेत्र के क्षेत्रीय स्तर के बस स्टेशनों पर उसी जनपद के एक पुरुष एवं एक महिला दिव्यांग को बस स्टेशन पर स्टॉल का आवंटन करने पर बोर्ड ने सहमति दी है। इसके अलावा परिवहन निगम बोर्ड के बेहतरीन संसाधनों में वृृद्धि करने और आगामी दस वर्षों के लिए कार्य योजना बना प्रस्तुत करने पर सहमति प्रदान की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.