Move to Jagran APP

Jagran Impact: KGMU से कनेक्ट हुआ लोकबंधु का ICU, अब बंद वेंटिलेटर भी चलेंगे

लखनऊ दैनिक जागरण ने अस्पताल में बंद पड़े वेंटिलेटर की समस्या को रविवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद अस्पताल का निरीक्षण करने सीएमओ डॉ संजय भटनागर पहुंचे। यहां कोविड मरीजों का ब्योरा तत्काल अपडेट करने के निर्देश दिए गए।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 08:11 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 07:15 AM (IST)
Jagran Impact: KGMU से कनेक्ट हुआ लोकबंधु का ICU, अब बंद वेंटिलेटर भी चलेंगे
लोकबंधु अस्पताल में बंद वेंटिलेटर अब रन करेंगे। यहां का आइसीयू केजीएमयू से कनेक्ट कर दिया गया है।

लखनऊ, जेएनएन। लोकबंधु अस्पताल में बंद वेंटिलेटर अब रन करेंगे। यहां का आइसीयू केजीएमयू से कनेक्ट कर दिया गया है। ऐसे में गंभीर मरीजों के लिए स्पेशलिस्ट से परामर्श भी लिया जा सकेगा। रविवार को सीएमओ ने भी अस्पताल का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

लोकबंधु अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए 255 बेड हैं। वहीं, 30 बेड का आइसीयू है। इसमें 22 वेंटिलेटर लगे हैं। वहीं, बाई-पैप व हाई फ्लो नेजल कैनुला सिस्टम भी लगा है। गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम होने के बावजूद गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर सुविधा नहीं मिल पा रही थी। वेंटिलेटर पर सिर्फ दो मरीज ही अब तक भर्ती किए गए थे। 

ऐसे में दैनिक जागरण ने अस्पताल में बंद पड़े वेंटिलेटर की समस्या को रविवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद अस्पताल का निरीक्षण करने सीएमओ डॉ संजय भटनागर पहुंचे। यहां कोविड मरीजों का ब्योरा तत्काल अपडेट करने के निर्देश दिए गए। वहीं, वेंटिलेटर वाले मरीजों को भी भर्ती कर इलाज मुहैया कराने को कहा। अस्पताल की अधीक्षक डॉ. अमिता ने कहा कि अस्पताल अब केजीएमयू के वर्चुअल आइसीयू सुविधा से जुड़ गया है। लिहाजा, गंभीर मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल के डॉक्टर केजीएमयू के विशेषज्ञों से परामर्श भी ले सकेंगे। आइसीयू संचालन के लिए नौ टीमों का गठन किया गया है। हर रोज तीन टीमों की ड्यूटी लगेगी। सीएमओ ने इंटीग्रल व टीएसएम मेडिकल कॉलेज का भी दौरा किया।

केजीएमयू से 58 कोविड अस्पताल जुड़े

सरकार ने केजीएमयू को वुर्चअल आइसीयू का जिम्मा सौंपा है। कुलपति ले. जनरल डॉ. बिपिन पुरी ने शनिवार को सेवा संचालन का एलान किया। इसका प्रभारी रेस्परेटरी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत को बनाया गया है। इस सेवा के जरिए 58 जिलों के कोविड अस्पताल के आइसीयू जुड़ेंगे। अभी 23 जिलों के अस्पतालों में आइसीयू का संचालन शुरू हो गया है। आइसीयू में वेटिलेटर , बाई-पैप व हाई फ्लो नेजल कैनुला उपकरण मरीजों के ऑक्सीजन सपोर्ट के लिए लगाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.