Move to Jagran APP

Lucknow: क्या नाखून का रंग बदलना है डायबिटीज का संकेत, पढ़ें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञों की मानें तो मधुमेह होने पर वह रक्त कोशिकाएं मुड़ने और अपना आकार बदलने लगती हैं। नाखून के रंग भी बदलने लगते हैं। इसके समापन के अवसर पर देशभर में क्षेत्र में काम कर रहे विशेषज्ञों को सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Vikas MishraPublished: Mon, 26 Sep 2022 06:40 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 06:40 AM (IST)
मधुमेह होने पर वह रक्त कोशिकाएं मुड़ने और अपना आकार बदलने लगती हैं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। सेंट जांस मेडिकल कालेज बैंगलोर में शोध कर चुकी डा. मिहिका नरोन्हा ने बताया कि मधुमेह की शुरुआत होने पर सबसे पहले नाखूनों में ही बदलाव आते हैं। इसमें एक फोटोग्राफी मशीन विडियो कैपिलरोस्कोप के जरिये नाखून की रक्त कोशिकाओं की जांच की जा सकती है। मधुमेह होने पर वह रक्त कोशिकाएं मुड़ने और अपना आकार बदलने लगती हैं। नाखून के रंग भी बदलने लगते हैं। इससे किडनी, आंखों और कोशिकाओं के खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में इनकी जांच से डायबिटीज के खतरों से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

इंडियन एसोसिएशन आफ डर्मेटोलाजिस्ट, वेनेरोलाजिस्ट और लेप्रोलाजिस्ट (आईएडीवीएल) सोसायटी की ओर से तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला मिड-डर्माकान-2022 का आयोजन अंसल गोल्फ सिटी स्थित सेंट्रम होटल में किया गया। रविवार को इसके समापन के अवसर पर देशभर में क्षेत्र में काम कर रहे विशेषज्ञों को सम्मानित किया गया। मिड-डर्माकान के आर्गेनाइजिंग चेयर पर्सन डा. नीरज पांडे ने बताया कि उंगलियों में सूजन, नाखून के मुड़ने और त्वचा के अत्यधिक सूखापन होने पर सचेत हो जाना चाहिए।

यह सभी लक्षण थायराइड की बीमारी शुरू होने के हो सकते हैं। इसके अलावा जीवनशैली से जुड़ी मधुमेह, मोटापा और कई अन्य बीमारियों को भी त्वचा में आने वाले बदलावों से समय पर पहचाना जा सकता है। मिड-डर्माकान के साइंटिफिक चेयरपर्सन डा. अबीर सारस्वत ने बताया कि कई बार किसी तरह के संक्रमण होने पर लोग बिना चिकित्सकीय परामर्श के मेडिकल स्टोर से दवाई खरीद लाते हैं। कई दवाओं में औषधियों और रसायनों का मिश्रण होता है जो हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता।

इसके अलावा आम जीवन में प्रयोग होने वाली कई दवाओं के कुछ न कुछ साइड-इफेक्ट जरूर होते हैं। यदि त्वचा पर कोई भी बदलाव नजर आए तो अपने चिकित्सक और त्वचा रोग विशेषज्ञ से जरूर मिलें और उन्हें अपने दवाइयों की जानकारी दें ताकि उसका सही इलाज किया जा सके।आयोजन में त्वचा रोग विशेषज्ञ डा. सुरेश तलवार डा. सुमित गुप्ता, डा. रश्मि सरकार डा. अमित मदान, डा. अंकुर तलवार, आशीष जगोटा और अनुराग बत्रा आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.