लखनऊ, [निशांत यादव]। देश की कारपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस जल्द ही पर्यटन स्थलों को जाने वाले पर्यटकों को भी अपनी सेवाएं देगी। तेजस एक्सप्रेस से दिल्ली के रास्ते हिमाचल प्रदेश की सैर कराने की तैयारी है। इस ट्रेन से वीकेंड पर पर्यटकों को हिमाचल प्रदेश की सैर कराने का प्रस्ताव भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय ने तैयार किया है। जिसे स्वीकृति के लिए नई दिल्ली स्थित आइआरसीटीसी मुख्यालय भेजा गया है।

आइआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस का लखनऊ से नई दिल्ली के बीच संचालन सप्ताह में चार दिन करेगा। लखनऊ से विमान से चंडीगढ़ और वहां से सड़क मार्ग से बड़ी संख्या में पर्यटक शिमला जाते हैं। ऐसे में कई बार फ्लाइट का महंगा किराया, होटल मिलने में दिक्कत और टैक्सी का खर्च अलग से पड़ता है। आइआरसीटीसी विमानों की तर्ज पर ट्रेन होस्टेस वाली तेजस एक्सप्रेस से पर्यटकों को लुभाने की तैयारी कर रहा है। पर्यटक को शुक्रवार को लखनऊ से नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस से ले जाया जाएगा। दिल्ली से उनके लिए आइआरसीटीसी कार व एसी वाली मिनी बस की व्यवस्था करेगा। वहां से चंडीगढ़ होते हुए शिमला पहुंचकर पर्यटकों को तीन सितारा होटल में ठहरने और खानपान की सुविधा आइआरसीटीसी मुहैया कराएगा।

सोमवार को पर्यटकों की नई दिल्ली और फिर वहां से तेजस एक्सप्रेस से वापसी लखनऊ की होगी। यात्रा के पैकेज की लागत और उसके प्रोग्राम पर आइआरसीटीसी मुख्यालय की ओर से स्वीकृति मिलना बाकी है। आइआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के बाद तेजस एक्सप्रेस से पर्यटकों को जयपुर घुमाने की भी तैयारी है। 

Edited By: Anurag Gupta