Move to Jagran APP

भारत-नेपाल के बीच व्यापार बढ़ाएगा रेलवे का नया कंटेनर टर्मिनल, मार्च तक पूरा होगा काम

Indo-Nepal Relation Update पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल करेगा नौतनवां में नए टर्मिनल का निर्माण । समुद्र के रास्तों से आने वाली दवाईयों कीमती सामान के अलावा आटोमोबाइल सीधे नौतनवां पहुंचेंगे। भारत और नेपाल के बीच बढ़ेगा व्यापार।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 07:00 AM (IST)
भारत-नेपाल के बीच व्यापार बढ़ाएगा रेलवे का नया कंटेनर टर्मिनल, मार्च तक पूरा होगा काम
Indo-Nepal Relation Update: पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल करेगा नौतनवां में नए टर्मिनल का निर्माण।

लखनऊ, जेएनएन। Indo-Nepal Relations: कोरोना काल में बांग्लादेश और नेपाल को आवश्यक वस्तुएं बिना देरी के पहुंचाने वाला पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन एक और उपलब्धि हासिल करने जा रहा है। लखनऊ रेल मंडल नेपाल से सटे नौतनवां स्टेशन पर नया कंटेनर टर्मिनल बनाएगा। इससे समुद्र के रास्तों से आने वाली दवाईयों, कीमती सामान के अलावा आटोमोबाइल सीधे नौतनवां पहुंचेंगे। साथ ही लखनऊ के आसपास के जिलों से नेपाल जाने वाले सामान की लागत भी घटेगी। इससे भारत और नेपाल के बीच जहां व्यापार बढ़ेगा। वहीं, सड़क पर कंट्रेनर वाले ट्रकों की संख्या कम होने से यातायात भी सुगम होगा।

loksabha election banner

दरअसल, कोरोना काल में पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने लखनऊ के बख्शी का तालाब और नौतनवां में आटोमोबाइल टर्मिनल बनाया है। इससे सड़क मार्ग से आने वाले ट्रैक्टर और कारों को मालगाड़ि‍यों के वैगन में लोड कर यहां लाया जा रहा है। बख्शी का तालाब से आसपास के स्टेशनों को ट्रैक्टर व कारें भेजने पर डीलर की लागत भी कम हो आ रही है। 

लखनऊ मंडल ने जनवरी माह में ही बांग्लादेश को 20 रैक गेहूं भेजा है। जबकि पूर्वांचल के जिलों से चीनी की लोडिंग कर उनको कांडला व गांधीधाम पोत ले जाकर उनको विदेशों को निर्यात किया जा रहा है। अब रेलवे नया कंटेनर टर्मिनल नौतनवां में बनाएगा। यहां आने वाले कंटेनरों से आटोमोबाइल के साथ जरूरी सामान की अनलोडिंग कर नेपाल भेजा जाएगा। जिससे उनका करीब 200 से 250 किलोमीटर सड़क पर चलने का खर्च कम होगा और समय भी बचेगा। नेपाल से रिश्ते बेहतर करने के लिए रेलवे ने पिछले दिनों वहां के नागरिकों के लिए भारत के किसी भी हिस्से में जाने के लिए चार्टर्ड कोच की सुविधा शुरू की है।

मार्च तक शुरू होगा नया कंटेनर टर्मिनल : लखनऊ डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री के मुताबिक, नौतनवां में मार्च तक नया कंटेनर टर्मिनल शुरू हो जाएगा। इससे आटोमोबाइल व कीमती सामान सीधे नौतनवां लाकर यहां से नेपाल भेजा जा सकेगा। कंटेनर टर्मिनल बनने से ढुलाई की लागत और समय दोनो बचेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.