Move to Jagran APP

Indian Railway: मात्र 40 सेकेंड में तत्काल की सीटें फुल, छठ पर्व पर अतिरिक्त बोगियां देंगी राहत Lucknow News

छठ पर्व को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने किए इंतजाम ट्रेनों में चल रही लंबी वेटिंग। स्पेशल ट्रेनें पड़ी कम डॉयनामिक किराया भी तीन से चार गुना पहुंचा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 09:44 AM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 09:44 AM (IST)
Indian Railway: मात्र 40 सेकेंड में तत्काल की सीटें फुल, छठ पर्व पर अतिरिक्त बोगियां देंगी राहत Lucknow News
Indian Railway: मात्र 40 सेकेंड में तत्काल की सीटें फुल, छठ पर्व पर अतिरिक्त बोगियां देंगी राहत Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। दीपावली बाद लखनऊ से दिल्ली सहित कई शहरों की ओर जाने वाले यात्रियों का हुजूम मंगलवार को स्टेशन पर उमड़ा। मंगलवार की टे्रनों में भी करीब सात हजार यात्री वेटिंग लिस्ट में रह गए। मंगलवार की ट्रेनों के लिए यात्रियों ने सोमवार को तत्काल की बुकिंग में भी प्रयास किए। करीब 40 सेकेंड में ही लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में तत्काल कोटे की वेटिंग लिस्ट इतनी अधिक हो गई कि उसको जारी करने पर भी रोक लगा दी गई। 

loksabha election banner

दरअसल, दीपावली के बाद मंगलवार को जहां दिल्ली, मुंबई, भोपाल, जयपुर, पंजाब और गुजरात की ट्रेनों में वापसी की मारामारी थी। वहीं, पूर्वांचल और बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में छठ पूजा की भीड़ रही। लखनऊ मेल सहित सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग थी। इस कारण यात्रियों ने सोमवार तड़के ही आरक्षण केंद्रों पर लाइन लगाई। किसी तरह सुबह फार्म लेकर वह आरक्षण काउंटरों पर पहुंचे। यहां करीब 10 बजे तत्काल कोटे की बुकिंग शुरू हुई। यहां 10:40 बजे एसी थर्ड की तत्काल कोटे में वेटिंग 97 पहुंचते ही रिगे्रट कर दी गई। रेलवे ने इससे आगे की वेटिंग लिस्ट के टिकट ही जारी नहीं किए। जबकि स्लीपर में 40 और एसी सेकेंड में 39 वेटिंग हो गई। वहीं एसी एक्सप्रेस की एसी थर्ड की तत्काल वेटिंग 101 और एसी सेकेंड की वेटिंग 83 पहुंचते ही रिग्रेट कर दी गई। इसके अलावा फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस, पद्मावत एक्सप्रेस, कैफियात एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस में भी 25 से 45 सेकेंड के बीच तत्काल की सीटें फुल हो गईं। 

तेजी से बढ़ा किराया

दिल्ली की दो ट्रेनें लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस में तत्काल प्रीमियम किराया भी मांग के अनुसार तेजी से बढ़ा। लखनऊ मेल का स्लीपर का किराया 955 रुपये, एसी थर्ड का 2580 रुपये और एसी सेकेंड का 3330 रुपये हो गया। इसी तरह एसी एक्सप्रेस का एसी थर्ड का किराया चार गुना पहुंचकर 3205 रुपये हो गया। जबकि एसी सेकेंड का किराया करीब चार गुना होने के बाद 4205 रुपये रहा। वहीं मुंबई का तत्काल प्रीमियम का स्लीपर का किराया 1855, एसी थर्ड का 4730 और एसी सेकेंड का किराया 5045 रुपये हो गया। 

छठ पूजा पर भी भीड़

गोरखपुर जाने वाली कृषक एक्सप्रेस, बलिया की ओर की उत्सर्ग एक्सप्रेस के अलावा बिहार जाने वाली सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग रही। तत्काल की वेटिंग के साथ सामान्य वेटिंग भी बहुत अधिक हो गई। 

वेटिंग वाले यात्रियों को अतिरिक्त बोगियां देंगी राहत

छठ पर्व पर ट्रेनों में लंबी वेटिंग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाने का निर्णय लिया है। इससे वेटिंग लिस्ट के यात्रियों के टिकट कन्फर्म हो सकेंगे। ट्रेन संख्या 15113 लखनऊ जंक्शन -छपरा कचहरी एक्सप्रेस में 30 अक्टूबर को और छपरा कचहरी-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस में 30 अक्टूबर एवं एक नवंबर को स्लीपर की एक बोगी लगेगी। जबकि, लखनऊ-पाटिलीपुत्र एक्सप्रेस में 30 अक्टूबर और वापसी में भी इसी दिन एसी थर्ड, एसी चेयरकार व सेकेंड सीटिंग क्लास की एक बोगी, 15011 लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस में 30 अक्टूबर को और वापसी में चंडीगढ़ से एक नवंबर को स्लीपर की एक बोगी, छपरा-मथुरा एक्सप्रेस और वापसी की मथुरा-छपरा एक्सप्रेस में 30 अक्टूबर को स्लीपर की एक अतिरिक्त बोगी लगेगी। उधर, 15067 गोरखपुर-बांद्रा एक्सप्रेस में 30 अक्टूबर और वापसी में बांद्रा से एक नवंबर को स्लीपर की एक अतिरिक्त बोगी लगेगी। 15009 गोरखपुर-लखीमपुर एक्सप्रेस में 29 अक्टूबर, 2019 को गोरखपुर से शयनयान श्रेणी का एक अतिरिक्त कोच। इसी तरह लखीमपुर-गोरखपुर एक्सप्रेस में 30 अक्टूबर को लखीमपुर से स्लीपर की एक अतिरिक्त बोगी लगने से वेटिंग के यात्रियों को राहत मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.