मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

लखनऊ (जेएनएन)। भारतीय क्रिकेट टीम आज लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे ट्वेंटी-20 मैच में अपना दबदबा कायम रखने के प्रयास में रहेगी। ट्वेंटी-20 क्रिकेट की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को अाज कोलकाता में शिकस्त देने वाली भारतीय टीम का प्रयास लखनऊ के लोगों दीपावली पर बड़ा तोहफा देने का होगा। लखनऊ में करीब 24 वर्ष बाद कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबला होने के कारण दीपावली पर भी नवनिर्मित इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में इसका क्षमता के अनुसार पचास हजार दर्शक आने की संभावना है।

टेस्ट व वनडे क्रिकेट में दबदबा कायम रखने के बाद टीम इंडिया ने ट्वेंटी-20 क्रिकेट के विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को उसके पसंदीदा फार्मेट में आज कोलकाता के इडेन गार्डेन में शिकस्त दी। भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ ट्वेंटी -20 क्रिकेट में चार मैचों में हार का क्रम कोलकाता में टूट गया। भारतीय टीम लखनऊ के इस मैच में अपना विजय अभियान जारी रखकर सीरीज पर कब्जा करने की कोशिश करेगी। टीम इंडिया यदि दूसरे मैच में जीती तो सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर लेगी।

कोलकाता में जीत से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने अपनी आखिरी जीत 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में ट्वेंटी-20 विश्व कप में दर्ज की थी। ईडन गार्डन में पांच विकेट से जीत के बाद भारत ने मौजूदा विश्व चैंपियन के खिलाफ इस फार्मेट में जीत-हार के अपने रिकॉर्ड को 5-3 कर दिया है।

ईडन गार्डन में लो स्कोरिंग मैच में भारत को जीत दर्ज करने के लिए जूझना पड़ा। विराट कोहली की अनुपस्थिति में इस तरह की जीत मायने रखती है। यह पहला टी-20 मैच था जिसमें महेंद्र सिंह धौनी नहीं खेले। उनको टीम में जगह नहीं दी गई है।

टेस्ट और वनडे सीरीज गंवाने के बाद वेस्टइंडीज अपने प्रिय फार्मेट में लय में आने के प्रयास में रहेगी। कोलकाता में उसके बल्लेबाज नहीं चले। इसके बाद भी गेंदबाजों ने टीम को मैच में वापस लाने का प्रयास किया। टीम को आंद्रे रसेल की कमी खल रही है जो चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें बल्लेबाजी में योगदान देकर अपने खिलाडिय़ों को प्रेरित करना होगा। युवा तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस ने कोलकाता में भारतीय सलामी बल्लेबाजों को परेशानी में रखा। उन्हें कीमो पॉल और अन्य से सहयोग की जरूरत है।

इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मैच सांय सात बजे से खेला जाएगा। गोमती नदी के किनारे बने खूबसूरत स्टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। दर्शकों को स्टेडियम में दोपहर बाद 3 बजे से प्रवेश मिलना शुरू होगा। मैच में टॉस के बाद छह से सात बजे तक रंगारंग कार्यक्रम है। मैच की पहली गेंद शाम सात बजे फेंकी जाएगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने व्यस्त कार्यक्रम के बाद भी आज सुबह 11:00 बजे इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का उद्घाटन करेंगे। वह इस दौरान दोनों टीम के खिलाडिय़ों से परिचय भी प्राप्त करेंगे। राज्यपाल राम नाईक रात में पुरस्कार वितरण में शामिल होंगे। इनके साथ आइपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला भी मौजूद रहेंगे।

टीमें :

भारतीय टीम 

रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश, राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, क्रूणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

वेस्टइंडीज

कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलन, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, इविन लुइस, ओबेड मैक्कोय, एशले नर्स, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, किरॉन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शेरफेन रथरफोर्ड, ओशाने थॉमस।

मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं

इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस पहले अंतरराष्ट्रीय मैच को लेकर जिला तथा पुलिस प्रशासन भी बेहद गंभीर है। इस दौरान जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कहा कि कोई भी अधिकारी किसी व्यक्ति की एंट्री नहीं करवाएगा। अगर ऐसा करते कोई पाया जाता है तो मौके पर ही उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। स्टेडियम में एक बार प्रवेश करने के बाद बाहर नहीं निकलेंगे दर्शक। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे दोबारा प्रवेश नहीं मिलेगा।

इसके साथ ही खेल प्रेमी स्टेडियम में बिना मोबाइल फोन के रहेंगे। न तो वह लोग सेल्फी ले सकेंगे और न ही फोटो खींच सकेंगे। मतलब साफ है कि दर्शक छह-सात घंटे बिना मोबाइल के रहेंगे। वे मैच को यादगार बनाने के लिए सेल्फी या फोटो भी नहीं ले सकेंगे। यह व्यवस्था सुरक्षा को देखते हुए की गई है। मैच के सभी टिकट बिक चुके हैं और छोटी दिवाली पर खचाखच भरे स्टेडियम में एक रोमंचाक मुकाबले की उम्मीद है। स्टेडियम प्रबंधन ने दर्शकों के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि बैग, बाहर का खाना, शराब की बोतल, लाइटर या माचिस, तम्बाकू, गुटखा, फायरआर्म्स, टिफिन, सिगरेट/बीड़ी, कैन, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, जवालानशील प्रदार्थ, मेटल कंटेनर्स, मोबाइल, कैमरा या किसी भी तरह के ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग वस्तुएं, सेल्फी स्टिक, लैपटॉप और तो और सिक्के ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास

नवनिर्मित इकाना स्टेडियम में पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट मैच होने जा रहा है। इसको लेकर पिच, ड्रेसिंग रूम, जिम, गैलरी कुछ बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है। इकाना स्टेडियम में दो पवेलियन बनाए गए हैं। एक नार्थ पवेलियन और दूसरा साउथ पवेलियन हैं। साउथ पवेलियन में एक ओर टीम इंडिया और दूसरी ओर वेस्टइंडीज टीम का ड्रेसिंग रूम है। दोनों टीम के ड्रेसिंग रूम के बीच में जिम तैयार किया गया है।

साउथ पवेलियन में वीवीआइपी लोगों के भी बैठने की व्यवस्था की गई है। साउथ पैवेलियन अति सुरक्षित एरिया बनाया गया है। जहां पर गेट नंबर 3 और गेट नंबर 4 से एंट्री होगी। गेट नंबर 3 से क्रिकेट टीम की बस और वीआईपी लोगों की कारें ही जाएंगी। गेट नंबर 4 से पैदल प्रवेश होगा। थर्ड फ्लोर पर 22 कारपोरेट बॉक्स भी बनाए गए हैं। टॉप फ्लोर पर साउथ रेजिडेंशियल गैलरी बनाई गई है। नार्थ पवेलियन से क्रिकेट मैच का प्रसारण होगा, जहां पर बीसीसीआई और स्टार टीवी के कैमरे लगे होंगे। इसमें 10 कारपोरेट बॉक्स बनाए गए हैं। इसके अलावा एक वीआईपी लाउंज और दो प्लैटिनम लाउंज हैं। नार्थ पवेलियन में मीडिया की टीम रहेगी। 

Posted By: Dharmendra Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप