लखनऊ, जेएनएन। भारत और बांग्लादेश की अंडर-23 टीमों के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज के तीसरा मुकाबला भारत ने जीत लिया है। भारत ने 49 रनों से बांग्‍लादेश के विरूद्ध जीत दर्ज की है। भारत ने सधी शुरुआत की थी वहीं बारिश की वजह से बीच में मैच रोका भी गया था, जिसकी वजह से मैच को बीच में ही रोकना पड़ा। 

बता दें, पहले मैच में भारत तो दूसरे मुकाबले में मेहमानट टीम की जीत के साथ सीरीज का रोमांच अब और बढ़ गया है। हालांकि , मेरठ के प्रियम गर्ग की अगुवाई में टीम इंडिया जब यह मुकाबला खेलने उतरेगी तो उसकी नजर जीत के साथ बढ़त हासिल करने पर रहेगी।

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में सुबह नौ बजे से यह मैच शुरू हुआ। हालांकि, पिछले कई दिनों से यहां हो रही बारिश ने दोनों टीमों की चिंता जरूर बढ़ा दी है। मालूम हो कि बारिश की वजह से सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार को न होकर रिजर्व डे यानी शुक्रवार को खेला गया था। इसी तरह शनिवार को हुए दूसरे मैच में बांग्लादेश ने जिस वक्त 36 ओवर में दो विकेट पर 149 रन बनाए थे, इसी दौरान हुई तेज बारिश से लगभग ढाई घंटे तक मैच को रोकना पड़ा और इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर मेजबान टीम को निर्धारित 36 ओवर में 218 रनों का रिवाइज्ड लक्ष्य दिया गया। अगर पूरा मैच होता तो शायद मैच का परिणाम भारत के पक्ष में भी आ सकता था।

 

एक बार फिर गेंदबाजों पर दारोमदार

पहले मैच में भारतीय टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप रही थी, लेकिन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर छोटे लक्ष्य का सफलतापूर्वक बचाव किया था। मेजबान टीम के लिए इस मैच में शुभांग हेगड़े, ऋत्विक राय और हरफनमौला खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल ने दो-दो विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई थी। हालांकि दूसरे मैच की बात करें तो रितिक शोकीन (दो विकेट) के अलावा कोई भी विकेट नहीं हासिल कर पाया। अब तीसरे मुकाबले में बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों पर भी जीत का दारोमदार रहेगा। वहीं पिछले मुकाबले में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले टीम के कप्तान प्रियम गर्ग और और बीआर शरत से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

बांग्लादेश ने चौंकाया

पहले मैच में तो मेहमान टीम की गेंदबाजी को छोड़ दें तो बल्लेबाजी बुरी तरह फ्लॉप रही थी, लेकिन दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश ने कप्तान मुहम्मद सैफ हसन की धमाकेदार पारी की बदौलत जबर्दस्त वापसी की। सैफ ने शुरुआत में धीरे-धीरे रन रेट को आगे बढ़ाया, लेकिन क्रीज पर पांव जमने के बाद मेंहदी हसन के साथ पहले विकेट के लिए 52 रनों की शानदार साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इसके अलावा फरदीन हसन ने भी 47 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

बूंदाबांदी के आसार

शहर में रविवार दोपहर झमाझम बारिश हुई। मौसम तो खुशनुमा हो गया, लेकिन भारत और बांग्लादेश की टीमों के खिलाडिय़ों को बारिश की वजह से अभ्यास करने का मौका नहीं मिला। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक मध्य प्रदेश के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। ऐसे में लखनऊ में सोमवार को भी बूंदाबांदी की पूरी संभावना है।

हल्की बारिश से मैच पर नहीं पड़ेगा असर

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम के साथ ग्र्राउंड को भी ऐसा बनाया गया है कि यहां हल्की बारिश से तीसरे मुकाबले पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ग्र्राउंड लेवल ऐसा है कि दो घंटे तक तेज बारिश होने पर भी यहां अगले एक घंटे में मैच दोबारा शुरू कराया जा सकता है।

Posted By: Divyansh Rastogi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप