लखनऊ, जेएनएन। अंडर-23 वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सिर्फ 192 रन बनाने के बाद बांग्लादेश की टीम को 48.4 ओवर में 158 रनों पर ही रोक दिया। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ सीरीज में 1-0 की महत्वपूर्ण बढ़त बना ली है। मेजबान टीम के लिए आर्यन जुयाल ने सबसे ज्यादा 69 रनों की पारी खेली। वहीं बांग्लादेश के लिए मेहंदी हसन ने सिर्फ 29 रन देकर तीन और अबु हैदर ने 37 रन पर दो विकेट झटके। जबकि भारत की ओर से शुभांग, रितिक और यशस्वी ने किफायती गेंदबाजी करते हुए दो-दो विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई।

राजधानी स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में हो रहे भारत और बांग्लादेश की अंडर-23  वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 48 ओवर में सिर्फ 192 रन बनाकर आउट हो गई। मेजबान टीम के लिए आर्यन जुयाल ने सबसे ज्यादा 69 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश की तरफ से खेल रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर मेहंदी हसन ने सिर्फ 29 रन देकर तीन और अबु हैदर ने 37 रन पर दो विकेट झटके। 

बता दें, भारत और बांग्लादेश की अंडर-23 टीमों के बीच पांच वनडे सीरीज की मेजबानी बारिश की वजह से रायपुर से लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम स्थानांतरित हुई थी। 

गुरुवार को होने वाला सीरीज का पहला मुकाबला नहीं हो सका। हालांकि, बीसीसीआइ ने यहां सभी वनडे मुकाबलों के लिए एक रिजर्व दिन भी रखा है। वहीं,  शुक्रवार को बारिश के बादल छटे और वनडे सीरीज पहला मुकाबला लखनऊ के क्रिकेट प्रशंसकों को करीब से देखने का मौका मिला। 

दूसरे वनडे पर बारिश का खतरा

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को बारिश होने की संभावना है। ऐसे में सीरीज का दूसरे वनडे पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। वहीं, स्टेडियम के एमडी उदय सिन्हा का कहना है कि देश के अन्य स्टेडियम की तुलना है इकाना थोड़ा अलग है। यहां सुबह तेज बारिश होने के बाद अगले एक से दो घंटे में मैच आराम से शुरू किया जा सकता है। इकाना के मैदान को इस तरह से बनाया गया है कि पानी बहुत तेजी से बाहर निकल जाता है।

सोनी की जगह दुबे भारतीय अंडर-23 टीम में शामिल

जूनियर चयन समिति ने बांग्लादेश के खिलाफ लखनऊ में चल रही पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए ध्रुशंत सोनी की जगह हरफनमौला खिलाड़ी सौरभ दुबे को भारत की अंडर-23 क्रिकेट टीम में शामिल किया है। बीसीसीआइ से मिली जानकारी के मुताबिक, सोनी तबीयत ठीक न होने की वजह से इस वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह विदर्भ के स्टार ऑलराउंडर सौरभ दुबे को टीम में मौका दिया गया है। भारतीय की अंडर-23 टीम टीम उभरते क्रिकेटर प्रियम गर्ग की अगुवाई में 19 से 27 सितंबर तक बांग्लादेश के साथ पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलने लखनऊ आई है।

भारतीय अंडर-23 टीम

प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, माधव कौशिक, बीआर शरथ (विकेटकीपर), समर्थ व्यास, आर्यन जुयाल (विकेटकीपर), रित्विक रॉय चौधरी, कुमार सूरज, अतीथ सेठ, शुभांग हेगड़े, रितिक शौकीन, सौरभ दुबे, अर्शदीप सिंह, अनंत साहा, हरप्रीत बरार।

कोच बांग्लादेश सिमोन हेल्मोट के मुताबिक, जो भी खिलाड़ी यहां खेलेगा, उसके लिए बांग्लादेश की सीनियर टीम का दरवाजा खुल सकता है। युवा खिलाड़ियों के लिहाज से दोनों देशों के लिए यह सीरीज एक अच्छा मौका है। हमारे पास जाकिर हसन, सैफ हसन और मेंहदी हसन जैसे स्टार खिलाड़ी हैं जो किसी भी परिस्थिति में मैच का पासा पलट सकते हैं। सच कहूं तो इस स्टेडियम की खूबसूरती ने हमें प्रभावित किया है।

भारतीय अंडर-23 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग बताते हैं कि इस सीरीज में जो भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेगा उसके लिए भविष्य की राह आसान होगी। यहां अच्छा प्रदर्शन करने से भारत की सीनियर टीम में खेलने के लिए मौका मिल सकता है। जहां तक इस सीरीज की बात है तो इस टीम में कुछ खिलाड़ी अंडर-19 के भी हैं जो आने वाले समय में अंडर-19 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं। बांग्लादेश की टीम बहुत अच्छी है।

 

Posted By: Divyansh Rastogi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप