Move to Jagran APP

Independence Day 2022: अस्पतालों में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, जारी रही ओपीडी; तस्वीरों में देखें जश्न

Independence Day 2022 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश भर में सादगी समृद्धि संपन्नता स्वतंत्रता का जश्न मनाया जा रहा है। इस कड़ी में राजधानी के अस्पतालों में भी स्वतंत्रता दिवस का एक ओर जोश दिखा तो दूसरी ओर मरीजों की सेवा में समर्पण का भाव भी।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 05:13 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 05:13 PM (IST)
Independence Day 2022: अस्पतालों में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, जारी रही ओपीडी; तस्वीरों में देखें जश्न
Independence Day 2022: अस्पतालों में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस.

लखनऊ, [रामांशी मिश्रा]। आजादी के अमृत महोत्सव और 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश भर में सादगी, समृद्धि, संपन्नता, स्वतंत्रता का जश्न मनाया जा रहा है। इस कड़ी में राजधानी के अस्पतालों में भी स्वतंत्रता दिवस का एक ओर जोश दिखा तो दूसरी ओर मरीजों की सेवा में समर्पण का भाव भी। राजधानी के सरकारी अस्पतालों में सुबह ध्वजारोहण हुआ और साथ ही ओपीडी भी जारी रखी गई। हालांकि इस दौरान मरीजों की संख्या तो कम रही लेकिन कर्मचारियों और चिकित्सकों में सेवा का भाव बराबर दिखा। वही भर्ती मरीजों के लिए भी फल वितरण समेत कुछ कार्यक्रम भी किये गए।

loksabha election banner

वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय डफरिन में सुबह 8:00 बजे ध्वजारोहण कार्यक्रम संपन्न किया गया अस्पताल की सुपरिंटेंडेंट इंचार्ज (एस आई सी) डा. सीमा श्रीवास्तव ने तिरंगा फहरा कर अस्पताल में मौजूद सभी कर्मचारियों, चिकित्सकों और मरीजों को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को 2023 तक चलाया जाएगा।

इस दौरान स्वतंत्रता के असली कर्तव्य और पहलुओं को हम सभी को ध्यान में रखना चाहिए। आजादी हमें कई बलिदानों और बड़े मूल्य चुकाने के बाद मिली है। ऐसे में इन मूल्यों को सहेजना और उसके प्रति समर्पण का भाव रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। इस अवसर पर अस्पताल में ओपीडी जारी रही।58 मरीजों ने चिकित्सकीय परामर्श लिया। वही सुबह 8:00 बजे से 3:00 के बीच पांच बच्चों ने भी जन्म लिया।

वीरांगना झलकारी बाई महिला चिकित्सालय में प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. रंजना खरे ने तिरंगा फहरा कर ध्वजारोहण किया। डा. रंजना ने इस अवसर पर कहा कि हम चिकित्सक हैं और मरीजों के प्रति चिकित्सा सेवा सुदृढ़ रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। मरीज स्वस्थ रहें। वे बीमारी से आजाद रहेंगे तो वह प्रसन्न रहेंगे।

आशियाना स्थित लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में निदेशक डा. दीपा त्यागी ने ध्वजारोहण किया। राजाजीपुरम स्थित रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय की सीएमएस डॉ संगीता टंडन ने ध्वजारोहण कर कहा कि हम सभी को निष्ठा पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते रहना चाहिए इस अवसर पर उन्होंने मैथिली शरण गुप्ता की कविता की लाइन भी दोहराई- 'जो भरा नहीं है भावों से, बहती जिसमें रसधार नहीं, वह हृदय नहीं है, पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं।'

बलरामपुर जिला अस्पताल में निदेशक डा. रमेश गोयल के द्वारा ध्वजारोहण के साथ ही अस्पताल की ओपीडी भी जारी रही। 70 मरीजों ने ओपीडी में आकर चिकित्सकीय परामर्श लिया। मरीजों की सर्जरी और भर्ती प्रक्रिया भी पूर्ववत चलती रही।

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल सेवानिवृत्त डा. बिपिन पुरी ने संस्थान के चिकित्सकों, शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केजीएमयू भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक है इस बात पर हमें गर्व है। हम सभी को अपनी इतिहास, संस्कार, निष्ठा और भारतीयता पर गर्व है और इसे निरंतर बनाए रखना चाहिए। हम सभी सभी को एकता और अखंडता बनाए रखते हुए भ्रष्टाचार और पक्षपात से दूर रहना चाहिए।

डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के तीन परिसरों में ध्वजारोहण किया गया सबसे पहले रामप्रकाश गुप्ता मातृ एवं शिशु रेफरल संस्थान शहीद पथ पर निदेशक डॉ सोनिया नित्यानंद ने ध्वजारोहण किया और अस्पताल में भर्ती सभी मरीजों को फल वितरित किया। इसके बाद गोमती नगर स्थित मुख्य परिसर में ध्वजारोहण किया गया और अंत में फैकल्टी आवास पर तिरंगा फहराया गया। इन सबके साथ ही अस्पताल में छात्रों द्वारा कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रम और कुछ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.