Move to Jagran APP

गंगा दशहरा पर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे बसे शहरों में उमड़ा सैलाब

गंगा दशहरा पर हापुड़ के गढ़ मुक्तेशवर के साथ ही कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी तथा बलिया में श्रद्धालुओं का भारी भीड़ गंगा नदी के तट पर उमड़ पड़ी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 09:55 AM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 10:49 AM (IST)
गंगा दशहरा पर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे बसे शहरों में उमड़ा सैलाब

लखनऊ (जेएनएन)। गंगा दशहरा पर आज प्रदेश में गंगा नदी के किनारे बसे शहरों में आस्था का सैलाब डुबकी लगाने उमड़ पड़ा। लाखों लोगों ने आज गंगा नदी में स्नान के बाद पूजा-अर्चना की। अमरोहा में लोगों ने ब्रजघाट और तिगरी में आस्था की डुबकी लगाई।

loksabha election banner

हापुड़ के गढ़मुक्तेशवर के साथ ही कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी तथा बलिया में श्रद्धालुओं का भारी भीड़ गंगा नदी के तट पर उमड़ पड़ी। अमरोहा में ज्येष्ठ गंगा दशहरा के मौके पर श्रद्धालु स्नान करने ब्रजघाट पर उमड़ पड़े। यहां तड़के से ही स्नान शुरू हो गया। कल रात से डेरा डाले श्रद्धालु भोर की किरणों के साथ ही माँ गंगे के पावन तट पर पहुंचे और हर हर गंगे के उद्घोष व मां गंगे को नमन करते हुए आस्था की डुबकी लगानी शुरू कर दी। जैसे जैसे सूर्यदेव का प्रकाश फैलता गया, वैसे ही माँ गंगे के घाटों पर श्रद्धालुओं की रौनक भी बढ़ती जा रही थी।

घाटों पर मौजूद पुरोहित भी कथा-हवन करने के साथ श्रद्धालुओं की सेवा में लगे थे। बदले में श्रद्धालु दान पुण्य कर रहे थे। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस मौजूद थी। उधर नेशनल हाइवे को जाम मुक्त रखने के लिए पुलिस ने भारी वाहनों का रूट डायवर्जन कर रखा था।

स्नान को आने जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज बसें व डग्गामार वाहन रोके जाने से ब्रजघाट गंगापुल पर जाम की स्थिति बनी थी। मुरादाबाद ओर दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन रेंग कर ही गुजर रहे थे। तिगरी गंगातट पर भी इस मौके पर श्रद्धालु मां गंगे को नमन करते हुए आस्था की डुबकी लगा रहे थे। यहां भी हजारों की भीड़ उमडऩे से घाट के रास्तों पर जाम रहा।

कानपुर में भी हर घाट पर सुबह से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा नदी के विभिन्न घाट पर उमड़ पड़े। इलाहाबाद में संगम पर खासी भीड़ थी। वाराणसी में भी हर घाट पर आस्था का सैलाब उमड़ा। आज सभी जगह पर लोग स्नान के बाद गंगा नदी के तट पर पूजा-अर्चना में लगे रहे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.