Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर डरावना वीडियो शेयर करना भी क्राइम

साइबर क्राइम - आइआइटी रुड़की के पूर्व छात्र सम्मेलन में साइबर क्राइम पर आयोजित हुई कार्यश

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 07:51 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 07:51 PM (IST)
सोशल मीडिया पर डरावना वीडियो शेयर करना भी क्राइम
सोशल मीडिया पर डरावना वीडियो शेयर करना भी क्राइम

साइबर क्राइम

loksabha election banner

- आइआइटी रुड़की के पूर्व छात्र सम्मेलन में साइबर क्राइम पर आयोजित हुई कार्यशाला

- बचाव ही सर्वोत्तम उपाय, मैसेज से भी हो रही डाटा हैकिंग

जागरण संवाददाता, लखनऊ : अगर आप सोशल मीडिया पर कोई डरावना वीडियो शेयर कर रहे हैं और उसे देखकर किसी की हार्टअटैक के कारण मौत हो जाए तो यह भी क्राइम की श्रेणी में आता है। आप काफी सोच-समझकर सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करें। यह विचार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सदस्य अरविंद कुमार गुप्ता ने व्यक्त किए। वह रविवार को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी) रुड़की एल्युमिनाई एसोसिएशन द्वारा आयोजित वार्षिकोत्सव में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। साइबर क्राइम एंड सिक्योरिटी इन इंडिया विषय पर आयोजित संगोष्ठी में उन्होंने कहा कि सुबह आने वाले गुड मार्निग के मैसेज भी आप सावधानी से पढ़ें, इससे भी आपका डाटा हैक हो सकता है।

अरविंद कुमार गुप्ता ने कहा कि आइटी एक्ट में साइबर क्राइम की कोई परिभाषा नहीं है, ऐसे में इसे स्पष्ट किया जाए। बचाव ही सर्वोत्तम उपाय होता है, ऐसे में सोशल मीडिया का प्रयोग सावधानी से करें। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट (आइआइएम) रायपुर के निदेशक प्रो. भरत भाष्कर ने कहा कि वन टाइम पासवर्ड को चेंज करते रहें और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय सावधानी रखें। उन्होंने कहा कि थंब स्कैनिंग और डिजिटल सिग्नेजर का प्रयोग सुरक्षित है। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि साइबर एक्ट में जो भी जरूरी संशोधन होने हैं उसके लिए वह राज्य और केंद्र सरकार तक मांग उठाएंगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह लखनऊ को स्वच्छ व सुंदर बनाने में उनकी मदद करें।

आइजी वूमेन पॉवर लाइन नवनीत सिकेरा ने कहा कि पुलिस फोर्स की जगह सेवा शब्द होना चाहिए। पुलिस सेवक की भूमिका में हों तो अच्छा होगा। इनफार्मेशन सिक्योरिटी प्रोफेशनल प्रमोद दीक्षित ने कहा कि क्रेडिट कार्ड बनवाने के नाम पर भी लोगों से धोखाधड़ी हो रही है। उनका डाटा कॉल सेंटर वाले एक-दूसरे को लीक कर रहे हैं। ऐसे में इसका प्रयोग आप बचकर करें। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का आभार संगोष्ठी की संयोजक अंजलि सिंह ने व्यक्त किया।

ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित

कार्यक्रम में चुनाव आयोग द्वारा प्रयोग की जा रही ईवीएम सुरक्षित हैं या नहीं इस पर भी सवाल पूछे गए। आइआइएम रायपुर के निदेशक प्रो. भरत भाष्कर ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित हैं। क्योंकि इसमें बाहर के नेटवर्क से कनेक्ट करने की कोई व्यवस्था ही नहीं है। आइजी नवनीत सिकेरा ने भी कहा कि कौन सी ईवीएम किस पोलिंग स्टेशन पर जाएगी यह अंतिम समय में ही तय होता है। चुनाव आयोग पूरी तरह अलर्ट है।

अब 1090 पर फोन करने पर गाइडेंस भी मिलेगी

आइजी वूमेन पावर लाइन नवनीत सिकेरा ने कहा कि एक एप तैयार किया जा रहा है। यह ¨हदी, भोजपुरी व खड़ी बोली समेत सभी भाषाओं को समझ सकेगा। 1090 पर मदद मांगने वाले को यह पूरी तरह गाइड करेगा और उसके सवालों का जवाब देगा।

बिट क्वाइन पर स्पष्ट हो कानून

कार्यक्रम में उप्र लोक सेवा आयोग के सदस्य अरविंद कुमार गुप्ता ने कहा कि आज लोग बिट क्वाइन में पैसा लगाकर खूब कमाई कर रहे हैं। पैसा कहां से आ रहा है और कहां जा रहा है इसका पता नहीं है। इसे लेकर अपने यहां कानून भी स्पष्ट नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.