Move to Jagran APP

होली पर स्वाद के साथ रखें सेहत का ख्याल, बरतें सावधानी वर्ना पड़ सकते हैं बीमार

त्योहार में मुनाफे के लिए सक्रिय हुए मिलावटखोर। दुग्ध उत्पादों में सबसे अधिक हो रही मिलावट।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 10:52 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 04:15 PM (IST)
होली पर स्वाद के साथ रखें सेहत का ख्याल, बरतें सावधानी वर्ना पड़ सकते हैं बीमार
होली पर स्वाद के साथ रखें सेहत का ख्याल, बरतें सावधानी वर्ना पड़ सकते हैं बीमार

लखनऊ, जेएनएन। रंग, मिठास और उल्लास के त्योहार होली पर मिलावटखोरों की नजर है। मोहनलालगंज में पकड़ा गया तेल का खेल महज बानगी है। त्योहार में बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए मिलावटखोर घटिया सामान बाजार में खपा रहे हैं। बाजार में दुग्ध उत्पाद खोया और पनीर से लेकर खाद्य तेल और मसालों में मिलावट कर बेचा जा रहा है। ऐसे में खरीदारी करते समय सावधान रहने की जरूरत है।

loksabha election banner

वेजीटेबल ऑयल और बेकिंग पाउडर से बन रहा पनीर

स्किम्ड मिल्क और खाने वाले सोडे के अलावा घटिया पोमीलीन ऑयल, वेजीटेबल ऑयल और बेकिंग पाउडर मिलाकर सिंथेटिक पनीर बनाया जा रहा है। थोक में यह 50 रुपये से लेकर 80 रुपये तक में मिलता है। होली की आड़ में इसे ही बाजार में असली पनीर के साथ ढाई सौ से तीन सौ रुपये किलोग्राम तक में बेचा जा रहा है।

कैसे पहचाने - पनीर को मुंह में रखें अगर यह च्विंगम की तरह चिपचिपा लगे और स्वाद कसैला हो तो समझ लें कि इसमें मिलावट है। इसके अलावा इसका रंग भी थोड़ा पीलापन लिए होगा।

मैदा-आलू-कद्दू में रंग वाला बिक रहा खोया

होली पर सबसे अधिक डिमांड खोए की है और बाजार में इसे पूरा करने की क्षमता नहीं है। बाजार में खोए की डिमांड पूरा करने के लिए राजधानी के आसपास इलाकों से मिलावटी खोए की बड़ी सप्लाई होती है। यह खोया मैदा, आलू और आरारोट को मिलाकर तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा मिठाइयां तैयार करने में मानकों से अधिक खतरनाक कलर मिलाए जा रहे हैं जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक हैं।

पहचान - खोए को लेकर हाथों के बीच रगड़े। अगर यह चिकनाई छोड़े तो समझो दुरुस्त है। अगर चिकनाई नहीं छोड़े तो फिर इसमें मिलावट हो सकती है। इसके अलावा बाजार से टिंचर लेकर इसकी कुछ बूंद डाले। अगर यह नीला पड़ जाता है तो फिर इसमें मिलावट है।

दूध में मिला रहे पानी और प्रतिबंधित पाउडर

होली पर दूध के कारोबारी भी मिलावट करने में पीछे नहीं हैं। दूध कारोबारी बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए दूध में गंदा पानी और दूषित बर्फ का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं, दूध को कई दिनों तक बचाए रखने के लिए उसमें प्रतिबंधित माल्टो डेक्सिट्रन पाउडर मिलाया जा रहा है। इस पाउडर को दूध में मिलाना प्रतिबंधित है। इसके बावजूद ग्रामीण इलाकों और मंडियों से आ रहे दूध में ऐसी मिलावट की जा रही है।

पहचान - दूध की कुछ बूंदे जमीन पर डालें। अगर यह जमा रहे तो दुरुस्त है।

आरारोट, रंग और कद्दू से तैयार हो रहा सॉस और कैचअप

पड़ताल में सामने आया कि होली पर बाजार में सॉस और कैचअप के नाम पर लोगों को केवल रंग और शुगर का घोल खिलाया जा रहा है। सिंथेटिक कलर के अलावा बेसन, आरारोट व मैदा का प्रयोग कर सॉस तैयार किया जा रहा है।

पहचान -प्रतिष्ठित ब्रांड और विश्वसनीय दुकानों से ही खरीदें। अगर सॉस हाथ से टच करने पर रंग सा लगे तो समझ लीजिए इसमें मिलावट है।

नमकीन में खतरनाक रंग

बाजार में तरह-तरह के चिप्स, पापड़ और दालमोठ हैं, जिनमें मानकों से कई गुना अधिक कलर मिलाकर बेचा रहा है। यह रंग उस स्तर पर है जो आपकी सेहत बिगाड़ सकता है।

पहचान- अत्यधिक कलर वाले चिप्स और कचरी कतई नहीं खरीदें। इनमें सिंथेटिक रंग होता है जो तेल में गर्म करने पर पेट के लिए खतरनाक होता है।

मसाले और मिर्च में भी मिलावट

खुले बाजार में मसाले और हल्दी-मिर्च आपका लिवर खराब कर सकते हैं। तमाम कारोबारी पिसी मिर्च में खतरनाक केमिकल सूडान-1 मिलाकर उसे लाल करते हैं। इस तरह के केमिकल अन्य मसालों और हल्दी को रंग देने के लिए भी मिलाए जाते हैं।

पहचान - खुले बाजार में मसाले या लाल मिर्च लेते समय जरूर ध्यान रखें। मिलावटखोर इसमें रंग मिलाकर चमकाने का प्रयास करते हैं।

मिठाइयों पर नकली वर्क का होता है इस्तेमाल

तमाम दुकानों में मिठाइयों पर चांदी वर्क के नाम पर अल्मुनियम वर्क का इस्तेमाल करते हैं। हाथ में लेकर उसकी गोली बनाएं अगर बन जाती है जो समझ लीजिए वर्क में गड़बड़ी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.