लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनवाने के लिए अब घर बैठे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स ने वेबसाइट में आवश्यक परिवर्तन कर दिया है। इसे इस तरह तैयार किया गया है ताकि आमजन को नंबर प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग में कोई असुविधा न हो। इसी आधार पर सरकार ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के रजिस्ट्रेशन का स्थगन आदेश समाप्त कर दिया है। जल्द ही उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की वेबसाइट पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनवाने का लिंक मुहैया कराया जाएगा। यूपी सरकार नंबर प्लेट बनवाने के लिए टाइमलाइन भी तय करेगी। 

दरअसल, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग के लिए सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स ने एक वेबसाइट बनाई थी। इसमें तमाम खामियां थीं जिसके कारण जब आम लोगों को दिक्कत हो रही थी। कस्टमर केयर नंबर भी काम नहीं करते थे। इस आधार पर सरकार ने नंबर प्लेट बनाने की बुकिंग तीन दिसंबर, 2020 को स्थगित कर दी थी। अब सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक प्रशांत के बनर्जी ने सरकार को एक पत्र भेजकर वेबसाइट की कमियां दूर करने की जानकारी दी। इसी आधार पर सरकार ने नंबर प्लेट पंजीकरण प्रक्रिया फिर शुरू करने की अनुमति दे दी है।

प्रदेश सरकार ने परिवहन विभाग की वेबसाइट पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनाने की बुकिंग का लिंक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कस्टमर केयर नंबर भी तत्काल शुरू करने के लिए कहा गया है। परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने बताया कि जल्द ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग की समयावधि भी तय कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि नंबर प्लेट के लिए आवेदन वेबसाइट https://www.siam.in/" rel="nofollow पर किया जा सकता है। नंबर प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग के प्रचार-प्रसार के लिए सोसाइटी को निर्देश दिए गए हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021