लखनऊ, जागरण संवाददाता। रविवार सुबह हुई जोरदार बारिश ने थोड़ी देर के लिए उमसभरी गर्मी से राहत जरूर दी। हालांकि, कुछ देर बाद ही धूप निकलने से गर्मी से लोग परेशान होने लगे। उधर, मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के अधिकतर जिलों में 18 अगस्त तक धूप और बारिश का सिलसिला ऐसे ही बना रहेगा। वहीं, सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, प्रयागराज, प्रतापगढ़ और भदोही समेत कुछ अन्य जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

रविवार की सुबह लगभग 6:30 बजे से शुरू हुई बारिश ने लखनऊ के अधिकतर हिस्सों को भिगोया। इंदिरा नगर, हजरतगंज, चौक, निशातगंज, गोमती नगर, समेत कई इलाकों में तेज बारिश से सुबह की अच्छी शुरुआत हुई। लखनऊ के अलावा सीतापुर, हरदोई, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा समेत आसपास के जिलों में भी थोड़ी देर के लिए हुई तेज बारिश से लोगों ने राहत महसूस की। मौसम विभाग के मुताबिक, 18 अगस्त तक प्रदेश के करीब 54 जिलों में हल्की हवा के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 

आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में हवा में कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी से होकर मध्य प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। इस वजह से ट्रफ लाइन सोनभद्र, वाराणसी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही, ललितपुर, झांसी से होते हुए मध्यप्रदेश की ओर बढ़ेगी। इससे उत्तर प्रदेश के दक्षिणी जिलों में भी अच्छी बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ में दोपहर के बाद बादल छाए रहेंगे और हल्की हवा से लोगों को उमस से राहत मिलेगी। अगर आसपास जिलों की बात करें तो बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, अयोध्या, अमेठी समेत कुछ जिलों में शाम तक फिर से बारिश के आसार बन रहे हैं। लखनऊ सहित आसपास के जिलों में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है।

Edited By: Vikas Mishra