Move to Jagran APP

India vs South Africa Women T20: टीम इंडिया को झटका, हरमनप्रीत चोटिल नहीं खेलेंगी पहला मैच

India vs South Africa Women T20 स्मृति मंधाना ने कहा कौर पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगी। भारतीय महिला टीम के लिए यह तगड़ा झटका हो सकता है। उनकी जगह स्मृति मंधाना भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 11:48 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 06:30 AM (IST)
भारत और द. अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मैच आज।

लखनऊ, जेएनएन। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला शनिवार को अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि, इसके पहले शुक्रवार देर शाम को टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर आई। दरअसल, वनडे सीरीज के आखिरी मैच के दौरान बाएं पैर में खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट होने वाली दिग्गज बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर पहले मैच के लिए फिट नहीं हैैं। भारतीय महिला टीम के लिए यह तगड़ा झटका हो सकता है। उनकी जगह स्मृति मंधाना भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी।

loksabha election banner

शेफाली और स्मृति पर होगी नजर: भारतीय महिला टीम की दिग्गज बल्लेबाज शेफाली वर्मा टी-20 सीरीज में महत्वपूर्ण कड़ी साबित हो सकती हैैं। वीरेंद्र सहवाग की शैली में बल्लेबाजी करने वाली 17 वर्षीय खिलाड़ी को सीनियर चयन समिति ने वनडे टीम में शामिल नहीं किया था, जिसका खामियाजा उसे शर्मनाक हार से भुगतना पड़ा। भारत के नजरिये से अगले तीनों टी-20 मैच में शेफाली की भूमिका अहम होगी। 17 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने अभी तक 19 अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 27 के औसत से 487 रन बनाए हैं। लेकिन, उनका बल्लेबाजी औसत भले ही कम है लेकिन, स्ट्राइक रेट डेढ़ सौ के करीब है। शेफाली ने 24 सितंबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही टी-20 क्रिकेट मेंं पदार्पण किया था। हालांकि, इस मैच में भारतीय ओपनर खाता नहीं खोल सकीं थीं।

वहीं, स्मृति मंधाना की बात करें तो वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को बड़ी जीत दिलाई थी, लेकिन उसके बाद अन्य तीनों मुकाबलों में उनके बल्ले से रन नहीं निकले। अभी तक 75 टी-20 मैचों में करीब 25 की औसत से 1716 रन बना चुकीं स्मृति से भारतीय टीम प्रबंधन जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा है। भारत को अगर टी-20 सीरीज में पलटवार करना है तो मंधाना का फार्म में वापसी करना बेहद जरूरी है। वहीं, एकदिवसीय सीरीज में खराब बल्लेबाजी से आलोचना झेल रही जेमिमा रोड्रिग्स को भी रन बनाने होंगे। इसके अलावा मध्यक्रम में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज सुषमा वर्मा को भी आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेनी होगी। वनडे सीरीज में भारत का गेंदबाजी आक्रमण भी कमजोर साबित हुआ।

टी-20 सीरीज में टीम वापसी करेगी: यह बात सही है कि वनडे सीरीज में हमारी टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, लेकिन टी-20 में हम नई सोच के साथ उतरेंगे और जीत दर्ज करेंगे। टीम के साथ कई नई खिलाड़ी जुड़ गई हैैं। स्मृति ने कहा, फिलहाल हरमनप्रीत चोट के कारण पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं। वह दूसरे और तीसरे मैचों में वापसी करेंगी या नहीं इस संबंध में शनिवार को मेडिकल टीम से बात करने के बाद निर्णय लिया जाएगा।

ली, लॉरा, और डु प्रीज को रोकना चुनौती: पांच मैचों की वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की ओपनर लिजेल ली और लॉरा वोल्वार्ट ने शानदार बल्लेबाजी की। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत को इन मेहमान खिलाडिय़ों के खिलाफ खास रणनीति के साथ मैदान में उतरना होगा। ली ने एकदिवसीय सीरीज में कुल 288 रन बनाए। उन्हें इकाना की पिच पर बल्लेबाजी करने में कोई परेशानी नहीं हुई। इसके अलावा लॉरा और हरफनमौला खिलाड़ी डु प्रीज भी अच्छी फार्म में चल रही हैैं। गेंदबाजी विभाग में भी दक्षिण अफ्रीकी टीम काफी मजबूत दिख रही है। खासकर, तेज गेंदबाज शबनिम स्माइल टी. शेखुकुने ने अभी तक अनुशासित गेंदबाजी की है। शबनिम ने पांच मैचों में सात और शेखुकुने ने चार मैचों में पांच विकेट झटके। हालांकि, डे-नाइट होने वाले इस मुकाबले के लिए एक बार फिर यहां टॉस की भूमिका अहम मानी जा रही है। टॉस जीतने वाली टीम पहले क्षेत्ररक्षण करना पसंद करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.