Move to Jagran APP

अब उड़ान की तिथि बदलने पर हज यात्रियों को देने होंगे 25 हजार

सेंट्रल हज कमेटी, मुंबई ने जारी किया दिशा-निर्देश, आजमीन या रिश्तेदार की मृत्यु या हादसा होने पर बदल सकेंगे तिथि। आजमीन को मदीना रवानगी से दो दिन पहले हज हाउस, तो चार घटे पहले एयरपोर्ट पर उपस्थिति करानी होगी दर्ज।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Jul 2018 04:33 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jul 2018 04:34 PM (IST)
अब उड़ान की तिथि बदलने पर हज यात्रियों को देने होंगे 25 हजार
अब उड़ान की तिथि बदलने पर हज यात्रियों को देने होंगे 25 हजार

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। बुकिंग के बाद हज उड़ान की तिथि में फेरबदल करने पर आजमीनों को 25 हजार रुपये अतिरिक्त देने पड़ेंगे। उनको बुकिंग के लिए उड़ान से दो दिन पहले हज हाउस (निर्धारित उड़ान केंद्र) में पहुंचकर अपनी रिपोर्टिग करनी होगी। जबकि, विमान रवानगी से चार घटे पहले आजमीन को एयरपोर्ट पर उपस्थिति दर्ज करानी होगी। इसको लेकर हज कमेटी ऑफ इंडिया, मुंबई ने दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके मुताबिक उड़ान की तिथि में तब्दीली तभी मुमकिन होगी जब हज यात्री या उसके नजदीकी रिश्तेदार की मृत्यु हो जाए, या फिर कोई हादसा या गंभीर रूप से बीमार हो जाए। इन कारणों के अलावा जो भी आजमीन अपनी निर्धारित तिथि पर उड़ान में नहीं पहुंचता है, तो उसको अपनी उड़ान में सीट पाने के लिए कोर बैंकिंग के जरिए हज कमेटी ऑफ इंडिया के बैंक खाते में 25 हजार रुपये (प्रति आजमीन) अतिरिक्त जमा करने होंगे। इसके बाद उनका चयन दूसरी उड़ान में उपलब्ध सीटों के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा रिहाईशी कैटेगरी ग्रीन व अजीजिया का एक बार चयन करने के बाद आजमीन उसमें तब्दीली नहीं करा सकेंगे। हज हाउस में आमद दर्ज कराने के साथ आजमीनों को अपने साथ हेल्थ, वैक्सीनेशन एंड ओपीडी बुकलेट साथ लानी होगी। हज हाउस में एक कवर हेड नंबर पर हज आजमीन के साथ केवल एक खिद्मतगार को ही ठहरने की इजाजत होगी। एक से अधिक खिद्मतगार को अपने ठहरने का इंतजाम खुद करना होगा। राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 14 जुलाई को दो विमान मदीना (सऊदी अरब) के लिए उड़ान भरेंगे। इसके बाद रोजाना दो से चार विमान रवाना होंगे।

loksabha election banner

कवर हेड से करें ऑनलाइन रिपोर्टिग:

उड़ान की तिथि निर्धारित होने के बाद आजमीन अपने कवर हेड नंबर से (डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू.हजकम्यूनिटी.जीओवी.इन) पर ऑनलाइन रिपोर्टिग कर अपनी बुकिंग करा सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग करने पर रवानगी से दो दिन पहले हज हाउस में पहुंचना जरूरी नहीं है। आजमीन अपनी उड़ान रवानगी से 24 घटे पहले अपनी असल अदायगी की रसीद दिखाकर पासपोर्ट व वीजा सहित अन्य कागजात हासिल कर सकते हैं। बुकिंग की तस्दीक के लिए पे-इन स्लिप के साथ हज हाउस में उड़ान से दो दिन पहले पहुंचना होगा। एक कवर हेड नंबर के आजमीनों को अलग-अलग नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.