लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शुक्रवार को होटल ताज विवांता में होने वाली जीएसटी काउंसिल की 45वीं बैठक में तकरीबन चार दर्जन वस्तुओं पर टैक्स की दरों की समीक्षा के साथ कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली दवाओं पर छूट को 31 दिसंबर तक बढ़ाने पर विचार हो सकता है। बैठक में ऐसे कई मुद्दों पर चर्चा होने के आसार हैं जिनका प्रभाव व्यवसायियों के साथ आम आदमी पर भी पड़ेगा।

जीएसटी काउंसिल की बैठक में बायो डीजल पर जीएसटी की दर घटाने के बारे में भी मंथन हो सकता है। केंद्र सरकार बायो ईंधन नीति के तहत बायो ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में बायो डीजल पर जीएसटी की दर को 12 से घटाकर पांच फीसद करने पर फैसला हो सकता है। जोमैटो और स्विगी जैसे खानपान डिलिवरी के प्लेटफार्म को भी जीएसटी की जद में लाने के बारे में निर्णय लिया जा सकता सकता है।

काउंसिल के फिटमेंट पैनल ने फूड डिलिवरी एप्स को ई-कामर्स आपरेटर मानते हुए उन्हें पांच फीसद जीएसटी के दायरे में लाने की संस्तुति की है। तंबाकू के उत्पादों पर उत्पादन क्षमता के आधार पर लेवी लगाने का प्रस्ताव भी बैठक में रखा जा सकता है। कलम के पुर्जों के साथ रेल इंजन के कलपुर्जों पर जीएसटी की दर को 12 से बढ़ाकर 18 फीसद करने का प्रस्ताव है।

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली दवाओं और उपकरणों पर जीएसटी में छूट को 31 दिसंबर तक बढ़ाया जा सकता है। कैंसर के इलाज की दवाओं पर जीएसटी की दरें घटाने पर भी काउंसिल फैसला कर सकती है। जीएसटी करदाताओं के आधार प्रमाणीकरण को लेकर भी बैठक में विचार विमर्श हो सकता है। जीएसटी से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं के लिए एकीकृत पोर्टल शुरू करने के प्रस्ताव भी बैठक के एजेंडे में हो सकता है।

अधिकारियों की तैयारी बैठक हुई : जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले गुरुवार को होटल ताज में ही केंद्रीय राजस्व सचिव तरुण बजाज की अध्यक्षता में अधिकारियों की तैयारी बैठक हुई। केंद्रीय राजस्व सचिव जीएसटी काउंसिल के सचिव भी हैं। बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों ने भाग लिया और काउंसिल की बैठक के संदर्भ में अपने सूबे के मुद्दों को रखा।

सीएम योगी आदित्यनाथ देंगे भोज : जीएसटी काउंसिल की बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा केंद्र के वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से काउंसिल के सदस्य के तौर पर नामित किए गए मंत्री शामिल होंगे। काउंसिल की बैठक में शामिल होने वाले मेहमानों के लिए शुक्रवार दोपहर होटल ताज में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से भोज का आयोजन किया जाएगा।

Edited By: Umesh Tiwari