Move to Jagran APP

UP News: प्राइमरी स्कूलों के शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों की ग्रुप बीमा पालिसी कटौती बंद, आदेश जारी

UP Latest news सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के पत्र पर शिक्षा निदेशक बेसिक ने मुहर लगा दिया है कि 31 मार्च 2014 के बाद नियुक्त शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों के वेतन बिल से हो रही बीमा प्रीमियम की कटौती को बंद कर दिया जाए।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 02 Sep 2022 10:25 PM (IST)Updated: Fri, 02 Sep 2022 10:25 PM (IST)
UP News: प्राइमरी स्कूलों के शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों की ग्रुप बीमा पालिसी कटौती बंद, आदेश जारी
UP Latest news: बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 2014 के बाद कार्यरत की नहीं कटेगी रकम।

UP News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 2014 के बाद कार्यरत शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों की सामूहिक बीमा योजना बंद कर दी गई है। अब उनके वेतन से प्रतिमाह बीमा के लिए धनराशि की कटौती नहीं होगी। प्रदेश में ऐसे शिक्षक व कर्मचारियों की संख्या करीब एक लाख चालीस हजार से अधिक है। अभी शिक्षकों व कार्मिकों को धन एरियर के रूप में वापस करने का आदेश नहीं हुआ है।

loksabha election banner

भारतीय जीवन बीमा निगम ने परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों व अन्य कार्मिकों का सामूहिक बीमा किया था। अभी तक शिक्षकों से 87 रुपये, शिक्षणेतर कार्मिक से 41 व चतुर्थ श्रेणी कार्मिक के वेतन से 27 रुपये प्रतिमाह बीमा किस्त की कटौती हो रही थी।

बेसिक शिक्षा परिषद के वित्त विभाग का दावा है कि चार साल बाद 2018 में बीमा निगम ने पत्र भेजकर अवगत कराया कि वर्ष 2014 के बाद से तैनात शिक्षकों व कार्मिकों की सामूहिक बीमा योजना संचालित नहीं होगी। इस संबंध में शासन को अवगत कराया गया और बीमा किस्त कटौती रोकने की प्रक्रिया शुरू हुई।

परिषद के वित्त नियंत्रक रवींद्र कुमार मिश्र ने बताया कि सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के पत्र पर शिक्षा निदेशक बेसिक ने मुहर लगा दिया है कि 31 मार्च, 2014 के बाद नियुक्त शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों के वेतन बिल से हो रही बीमा प्रीमियम की कटौती को बंद कर दिया जाए। मिश्र ने सभी जिलों के वित्त एवं लेखाधिकारियों को आदेश दिया है कि बीमा किस्त कटौती बंद कर दें।

2014 के पहले नियुक्त शिक्षकों से होती रहेगी कटौती

वित्त नियंत्रक का कहना है कि 2014 के पहले से कार्यरत शिक्षक सामूहिक बीमा से कवर हो रहे हैं इसलिए उनकी धनराशि बीमा निगम को नियमित भेजी जा रही है, जबकि बाकी शिक्षक व शिक्षणेतर कार्मिकों का धन वित्त विभाग में जमा है। जल्द ही शिक्षकों को धन एरियर के रूप में वापस करने का आदेश दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.