Move to Jagran APP

अभिनंदन ही अभिनंदन : गोंडा, गाजीपुर व हरदोई में नवजात को दिया गया अभिनंदन नाम

पाकिस्तान के आधुनिक फाइटर प्लेन को एफ-16 को अपने मिग-21 से मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के शौर्य और पराक्रम का पूरा देश कायल है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 10:38 AM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 10:36 PM (IST)
अभिनंदन ही अभिनंदन : गोंडा, गाजीपुर व हरदोई में नवजात को दिया गया अभिनंदन नाम
अभिनंदन ही अभिनंदन : गोंडा, गाजीपुर व हरदोई में नवजात को दिया गया अभिनंदन नाम

लखनऊ, जेएनएन। भारत में चंद रोज पहले घुसपैठ का प्रयास कर रहे पाकिस्तान के आधुनिक फाइटर प्लेन को एफ-16 को अपने मिग-21 से मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के शौर्य और पराक्रम का पूरा देश कायल है। देश के इस वीर सपूत पर लोगों को इतना नाज है कि लोग नवजात का नाम अभिनंदन रख रहे हैं। गोंडा, गाजीपुर के साथ हरदोई में कल जन्मे बच्चों को उनके अभिभावकों ने अभिनंदन नाम दिया है।

loksabha election banner

गोंडा के जिला अस्पताल में कल देर शाम भारत को इंतजार था, वीर जवान अभिनंदन की पाकिस्तान से वापसी का। उसी समय जिला अस्पताल में पोर्टरगंज निवासी राजन मिश्र की पत्नी नीतू मिश्रा ने एक बालक को जन्म दिया। राजन मिश्रा विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुर के इतने कायल हो गए कि उन्होंने अपने पुत्र का नाम अभिनंदन रख दिया।तीसरी संतान के रूप में बेटे का नाम अभिनंदन रखे जाने पर लोगों ने उसके लिए मंगलकामनाएं की। राजन व उसकी पत्नी नीतू ने बताया कि अभिनंदन के देश आने पर जन्मे बेटे का नाम अभिनंदन रखा है और वह उसे वायु सेना में भेजकर देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करेंगे।

इसी तरह से कल गाजीपुर में भी लोग जिस समय अभिनंदन की रिहाई का इंतजार कर रहे थे, उसी समय कवि प्रेम शंकर मिश्र ने अपने नवजात पोते का नाम अभिनंदन रखा। गाजीपुर के खानपुर थाना क्षेत्र के सैदपुर के सिधौना में प्रेमशंकर मिश्र ने भी देश के लोगों में देश भक्ति का जज्बा जगाने का काम किया। उन्होंने अपने नवजात पोते का नाम अभिनंदन मिश्र रखा है।

हरदोई जिला के शाहबाद में कल एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। जिस समय बच्चे का जन्म हुआ उस समय उसके पिता तथा परिवार के अन्य लोगों की निगाहें टीवी पर लगी थीं। सभी अपने देश के वीर जवान अभिनंदन को पाकिस्तान में 60 घंटे बिताने के बाद भारत में आगमन का इंतजार कर रहे थे। बच्चे के जन्म लेते ही परिवार में खुशियों का माहौल था। इसी बीच परिवार के लोगों ने नवजात का नाम अभिनंदन रखने का फैसला किया। इतना सुनते ही खुशियों का माहौल त्योहार में तब्दील हो गया।

शाहाबाद निवासी दीपू अवस्थी की कस्बा में एक दुकान है। दीपू अवस्थी की पत्नी मोनिका अवस्थी ने कल देर शाम शाहजहांपुर के एक नर्सिंग होम में बच्चे को जन्म दिया। परिवार के सभी लोग नर्सिंग होम में ही मौजूद थे। जिस दौरान मोनिका लेबर रूम में थीं, उसके कुछ ही देर बाद टीवी पर विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई की खबरें आने लगीं। कुछ मिनट बाद ही लेबर रूम से खबर आई की मोनिका को बेटा हुआ है। इस पर दीपू के बड़े भाई मुकेश अवस्थी ने गर्व से कहा कि अपना अभिनंदन भी आ गया। इसके बाद नवजात को परिजनों ने गर्व से अभिनंदन नाम दे दिया।

दीपू ने बताया कि वह चाह रहे हैं कि उनका अभिनंदन भी विंग कमांडर अभिनंदन की तरह ही बने। उन्होंने कहा कि वह ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि उनका पुत्र भी अभिनंदन जैसा वीर, पराक्रमी और देशभक्त हो। दीपू ने कहा कि मोनिका ने कल कहा था कि अगर बेटा हुआ तो वह उसका नाम अभिनंदन ही रखेंगी। मोनिका भी विंग कमांडर अभिनंदन के शौर्य पराक्रम और देशभक्ति की मोनिका कायल हैं।

अभिनंदन ने पाकिस्तान में बिताया करीब 60 घंटा

पाकिस्तान में करीब 60 घंटे बिताने के बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने कल रात वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत की सरजमीं पर कदम रखा। पाकिस्तान ने विंग कमांडर को अटारी-वाघा बॉर्डर रात में भारत को सौंपा। भारत की सरजमीं पर कदम रखते ही वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने कहा कि देश लौटना सुखद अनुभव है। वाघा बॉर्डर पर स्वागत करने पहुंचे एक अधिकारी ने अभिनंदन की पहली प्रतिक्रिया के बारे में बताया। वहीं भारतीय वायुसेना ने अभिनंदन की वापसी पर खुशी जताई है।

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया। उसके बाद पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पर आगे बढ़ गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया। इसके बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में कहा था कि वह शांति के संदेश के तौर पर भारतीय पायलट को रिहा कर रहे हैं।

वतन वापसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपका स्वागत है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश को आपके अदम्य साहस पर गर्व है। पीएम ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के लिए हमारी सेना एक प्रेरणा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.