Move to Jagran APP

कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को नमन, सभी विवि में जल्द बनेगी पीवीसी विजेताओं की पिक्चर गैलरी

हर्षोल्लास से मनाई गई कारगिल विजय दिवस की 19वीं वर्षगाठ। रा'यपाल राम नाईक ने कहा, सभी विश्वविद्यालयों में बनाई जाएगी देश के 21 परमवीर चक्र विजेताओं की एक पिक्चर गैलरी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 12:18 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 01:08 PM (IST)
कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को नमन, सभी विवि में जल्द बनेगी पीवीसी विजेताओं की पिक्चर गैलरी

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। कारगिल स्मृति वाटिका में जब बच्चों ने कारगिल युद्ध की स्थिति को मंच पर दर्शाया तो एक पल के लिए माहौल रोमाचित हो उठा। मध्य कमान युद्ध स्मारक स्मृतिका पर बिगुलर की अंतिम धुन के बाद जब जवानों ने शस्त्र को उल्टा कर शहीदों को श्रद्धाजलि दी तो गर्व से लहरा रहा विशालकाय तिरंगा भी अंबर को समेटता नजर आया। कारगिल विजय दिवस की 19वीं वर्षगाठ 26 जुलाई को बहुत हर्षोल्लास से मनाई गई। राज्यपाल राम नाईक और मध्य कमान के वरिष्ठ अधिकारियों व जवानों ने छावनी स्थित युद्ध स्मारक स्मृतिका पर श्रद्धाजलि दी। जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कारगिल स्मृति वाटिका पहुंचे और यहा शहीदों को नमन करने के बाद उनके परिवारीजनों को सम्मानित किया।

loksabha election banner

शहीदों को बलिदान राष्ट्र का जीवन : संयुक्ता भाटिया

कारगिल स्मृति वाटिका में महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि कारगिल पर विजय सेना के शौर्य, पराक्रम और बलिदान का प्रतीक है। शहीदों को बलिदान राष्ट्र का जीवन होता है। नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि आज वैसी स्थिति नहीं है कि हम हर स्तर पर कुर्बानी दें। माइनस 40 डिग्री में भी जवान डटे रहे और दुश्मनों को खदेड़ा। आज पर्यावरण और स्वच्छता बड़ी चुनौती है। क्लीन सिटी ग्रीन सिटी के तहत यदि हर व्यक्ति जुलाई अगस्त में दो-दो पेड़ लगाए तो पर्यावरण को बेहतर किया जा सकता है। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, आशुतोष टंडन, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. महेंद्र सिंह, अनिल राजभर, मोहसिन रजा, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, नीरज बोरा भी मौजूद थे।

इनको किया गया सम्मानित:

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कारगिल और काकोरी काड के शहीदों के परिवारीजनों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कैप्टन मनोज पाडेय के भाई मनमोहन पाडेय, राइफलमैन सुनील जंग के पिता एनएन जंग, मेजर रीतेश शर्मा के पिता सत्यप्रकाश शर्मा, शहीद नवनीत राय की माता मृदुला राय, शहीद राजेंद्र यादव की प8ी ललिता, शहीद राजा सिंह की बहू राजेश्वरी देवी,काकोरी काड के क्त्रातिकारी शचिंद्र नाथ बख्शी के पुत्र राजेंद्र बख्शी, रामकृष्ण खत्री के पुत्र उदय खत्री, अशफाक उल्ला खा के पौत्र अशफाक उल्ला और ठाकुर रोशन सिंह की प्रपौत्री सरिता सिंह को सम्मानित किया गया।

युद्ध लड़ने वाली दो यूनिटें पुरस्कृत : कारगिल युद्ध में अपने पराक्रम से दुश्मनों को खदेड़ने वाली सेना की दो यूनिटों 13 जैक राइफल्स और 141 मीडियम रेजीमेंट सिल्वर स्मारिका और 50 हजार रुपए देकर सम्मानित किया गया। सूर्या प्रेक्षागृह में मध्य कमान के स्टाफ अध्यक्ष ले. जनरल जेके शर्मा ने 14 जवानों को मध्य कमान का प्रशसा पत्र प्रदान किया गया। सेना पत्‍‌नी कल्याण संघ की ओर से स्नेह लता भाकुनी कारगिल और अन्य युद्ध की वीर नारियों को सम्मानित किया गया। 'देश हित सबसे ऊपर' :

डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में कारगिल विजय दिवस मनाया गया और देश की रक्षा के लिए शहीद होने वाले रणबाकुरों को श्रद्धाजलि दी गई। इस मौके पर कुलपति प्रो. एसके भटनागर ने कहा कि कुछ भी हो जाए, हमें देश हित सवरेपरि रखना चाहिए। कार्यक्त्रम में वीरता के गीतों पर आधारित काव्य पाठ भी हुआ। इसमें मुस्कान सिरोही सिंह, राजा अग्निहोत्री और प्रवेश श्रीमाल की कविता सराही गई। सभी विवि में बनेगी गैलरी:

मुंबई से शाम को लखनऊ लौटे राज्यपाल राम नाईक ने शहीदों को श्रद्धाजलि देने के बाद कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में देश के 21 परमवीर चक्र विजेताओं की एक पिक्चर गैलरी बनाई जाएगी। इसके लिए सभी कुलपति को पत्र लिखा जाएगा। गैलरी में इनकी फोटो कैसे लगाई जाएगी इसके लिए राज्यपाल ने सेना से सुझाव मागा है। सुझाव आने के बाद यह काम शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.