Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस पर बालिका सुरक्षा की शपथ, माता-पिता भी लेंगे बेटों को अनुशासन में रखने का संकल्प

उत्तर प्रदेश सरकार स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के दिन समाज के सभी नागरिकों को बालिका सुरक्षा शपथ दिलाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 11:40 AM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 11:40 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर बालिका सुरक्षा की शपथ, माता-पिता भी लेंगे बेटों को अनुशासन में रखने का संकल्प
स्वतंत्रता दिवस पर बालिका सुरक्षा की शपथ, माता-पिता भी लेंगे बेटों को अनुशासन में रखने का संकल्प

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के दिन समाज के सभी नागरिकों को 'बालिका सुरक्षा शपथ' दिलाएगी। इसमें भी खासकर लड़कों को यह शपथ इसलिए दिलाई जाएगी ताकि उनके मन में बालिकाओं व महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना जागरूक हो। माता-पिता भी शपथ लेंगे कि वे बेटे व बेटी में भेदभाव नहीं करेंगे। साथ ही बेटों को अनुशासन में रखेंगे व बचपन से ही नैतिक मूल्य सिखाएंगे। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शपथ का प्रारूप महिला कल्याण विभाग ने तैयार किया है। विभाग ने तीन अलग-अलग तरह की शपथ तैयार की हैं। इनमें एक शपथ लड़कों के लिए व दूसरी माताओं व तीसरी पिताओं के लिए है। विभाग की प्रमुख सचिव मोनिका एस गर्ग ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस व रक्षा बंधन 15 अगस्त के दिन विद्यालयों, कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर सांस्कृतिक व पौधारोपण कार्यक्रम के बाद बालिका सुरक्षा शपथ दिलाई जाएगी। यह प्रक्रिया प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन व गांधी जयंती के मौके पर चलती रहेगी।

यह शपथ स्कूलों, पंचायत घरों, सार्वजनिक स्थलों पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिलाई जाएगी। स्कूलों में पैरेंट्स टीचर्स मीटिंग में भी अभिभावकों को यह शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही सप्ताह में एक दिन स्कूल में सुबह की प्रार्थना सभा में भी महिलाओं व बालिकाओं के सम्मान एवं सुरक्षा पर चर्चा की जाएगी।

मोदी के सूत्र वाक्य को प्राथमिकता

योगी सरकार 73वें स्वाधीनता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सूत्र वाक्य 'सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास' की अवधारणा को प्राथमिकता देगी। मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने कहा है कि राज्य सरकार सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास के संकल्प के साथ सभी के हित से जुड़े निर्णय ले रही है जिससे विकास के नये रास्ते खुलेंगे। यह देश सभी धर्मों, संप्रदायों में पारस्परिक विश्वास, सद्भावना व एकता से ही प्रगति कर सकता है।

आमजनों के लिए खुला राजभवन

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन के दरवाजे आमजनों के लिए खोल दिए हैं। 18 अगस्त तक कोई भी अपना फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाकर राजभवन की सुंदरता निहार सकता है। इसकी शुरुआत मंगलवार से हो गई। पहले दिन काफी संख्या में लोगों ने परिवार के साथ राजभवन देखा। राजभवन को तिरंगी रोशनी से सजाया गया है। इस रोशनी ने राजभवन की सुंदरता और बढ़ा दी है। राज्यपाल के निर्देश पर 18 अगस्त तक शाम पांच बजे से नौ बजे के बीच राजभवन आम लोगों के लिए खुला रहेगा। केवल 15 अगस्त के दिन समय में परिवर्तन किया गया है। इस दिन शाम छह बजे से नौ बजे के बीच राजभवन में प्रवेश दिया जाएगा। आमजन गेट नंबर तीन से फोटो पहचान पत्र दिखाने के बाद प्रवेश पाएंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.