Move to Jagran APP

खुशखबरी : योगी सरकार 16 लाख राज्यकर्मियों को भी दीपावली से पहले देगी बोनस और बढ़ा डीए

केंद्र सरकार के महंगाई भत्ता बढ़ाने के निर्णय के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए की उम्मीद जगी है। माना जा रहा है कि कर्मचारियों की जेब में दीपावली से पहले अक्तूबर का वेतन बढ़ा डीए और बोनस के रूप में मोटी रकम होगी

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 05:36 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 10:52 PM (IST)
खुशखबरी : योगी सरकार 16 लाख राज्यकर्मियों को भी दीपावली से पहले देगी बोनस और बढ़ा डीए
यूपी के राज्य कर्मचारियों को बोनस के साथ बढ़ा डीए भी मिलेगा।

लखनऊ, जेएनएन। केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को बीती पहली जुलाई से तीन फीसद बढ़ाने का निर्णय करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए की उम्मीद जगी है। चुनावी साल में कर्मचारियों को खुश करने के लिए राज्य सरकार भी जल्द इस पर निर्णय कर सकती है। दीपावली के मौके पर कर्मचारियों को बोनस देती रही है। इसलिए कर्मचारी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि बोनस के साथ उन्हें बढ़ा डीए भी मिल सकेगा। माना जा रहा है कि कर्मचारियों की जेब में दीपावली से पहले अक्तूबर का वेतन, बढ़ा डीए और बोनस के रूप में मोटी रकम होगी, जिससे बाजार में तेज उछाल की उम्मीद की जा रही है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य कर्मचारियों को अभी मूल वेतन के 28 फीसद की दर से डीए का भुगतान कर रही है। तीन फीसद डीए बढ़ने से यह 31 फीसद हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार शासन केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए तीन फीसद बढ़ाये जाने का आदेश जारी करने का इंतजार कर रहा है। आदेश मिलने के बाद डीए बढ़ाने के बारे में कार्यवाही की जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वित्त विभाग अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी और वर्कचार्ज कर्मचारियों को बोनस देने की फाइल तैयार कर ली है। अब सिर्फ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश का इंतजार हो रहा है। इसके साथ डीए की फाइल तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के सर्कुलर का इंतजार हो रहा है। डीए वृद्धि का सर्कुलर अपलोड हो जाने पर यूपी में भी इसकी फाइल तैयार हो जाएगी। सोमवार या मंगलवार तक राज्य सरकार भी डीए व बोनस देने की घोषणा कर सकती है।

जुलाई महीने के महंगाई भत्ते (डीए) का लाभ जुलाई से ही राज्य कर्मचारियों को मिलेगा। सरकार तय करेगी कि जुलाई से सितंबर तक की धनराशि एरियर के रूप में या भविष्य निधि खातों और अन्य बचत पत्रों के जरिए देगी। इसका साथ ही पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (डीआर) की घोषणा भी होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.