Move to Jagran APP

UP: यूपी में व‍िदेशी न‍िवेश से म‍िलेंगी सात लाख नौकरियां, अर्थव्यवस्था और रोजगार को म‍िलेगी रफ्तार

UP Investors Summit 2023 यूपी में 10 से 12 फरवरी को होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में अबतक 22 लाख करोड़ से अध‍िका के न‍िवेश प्रस्‍ताव आ चुके हैं। ऐसे में स‍िर्फ व‍िदेश से आने वाले न‍िवेश के चलते यूपी में करीब सात लाख से अध‍िक नौक‍ियां म‍िलेंगीं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Wed, 08 Feb 2023 03:49 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 03:49 PM (IST)
UP: यूपी में व‍िदेशी न‍िवेश से म‍िलेंगी सात लाख नौकरियां, अर्थव्यवस्था और रोजगार को म‍िलेगी रफ्तार
UP Investors Summit 2023: यूपी में नौकर‍ियां ही नौकर‍ियां

लखनऊ, [राजीव बाजपेयी]। UP Investors Summit 2023 उत्तर प्रदेश में भारी-भरकम निवेश से आने वाले कुछ दिनों में नौकरियों की बहार ही बहार होगी। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से केवल विदेश से ही जो निवेश आ रहा है उससे ही सात लाख नौकरियां मिलेंगी। अब तक कुल निवेश प्रस्तावों की बात करें तो करीब पौने दो करोड़ लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा। जाहिर है प्रदेश में निवेश के यह आंकड़े अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के साथ ही नौकरियां और रोजगार देने में रिकार्ड बनाने जा रहे हैं।

loksabha election banner

दस से 12 फरवरी के बीच होने जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले सरकार ने करीब 17 लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य रखा था लेकिन इससे पहले ही 22 लाख करोड़ के प्रस्तावों से उम्मीदें सातवें आसमान पर हैं। सरकार ने विदेश से निवेश लाने की जो योजना बनाई थी उसने उम्मीद से अधिक परिणाम आया। सरकार के शीर्ष मंत्री और नौकरशाह विदेश में 21 शहरों में रोड शो कर सात लाख करोड़ से अधिक का निवेश लाने में सफल रहे। इतनी बड़े निवेश से नौकरियों की अपार संभावनाएं पैदा हुई हैं।

इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन के वाइस चेयरमैन यावर अली शाह का कहना है कि प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टीविटी और कारोबारी नीतियों को सुगम बनाने पर बहुत काम हुआ जिससे निवेशक आकर्षित हुए। अब लाखों नौकरियों और रोजगार के काफी अवसर हमारे सामने हैं। इंडो अमेरिकन चेंबर के निदेशक मुकेश सिंह का कहना है कि सरकार ने उद्योगों के लिए नीतियों में परिवर्तन किया जिसका असर देखा जा रहा है। एक्सप्रेस वे और हाइवे बन रहे हैं, जो यूपी के छोटे से छोटे जिले को जोड़ रहे हैं।

एयर कनेक्टीविटी भी आज हर बड़े शहर के लिए उपलब्ध है। यही वजह हैं जिससे विदेश से निवेश आ रहा है और नौकरियों की अपार संभावनाएं युवाओं के सामने हैं। यूपी इन्वेस्टर्स समिट के सीईओ अभिषेक प्रकाश का कहना है कि भारी भरकम निवेश से यूपी विकास के पथ पर सबसे तेज दौड़ने वाला प्रदेश बनेगा। सड़क, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, होटल, इंफ्रास्ट्रक्चर, पयर्टन, लाजिस्टिक के साथ आईटी और इलेक्ट्रानिक्स सहित कई अन्य क्षेत्रों में रोजगार और नौकरियों की अपार संभावनाएं पैदा होंगी। करीब पौने दो करोड़ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर होंगे।

पौने दो करोड़ लोगों को मिलेगा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार यूपी के युवाओं के लिए गेम चेंजर साबित होगा इन्वेस्टर्स समिटइन देशों में रोड शो कर तैयार की निवेश की जमीनयूएई, इंग्लैंड, स्वीडन, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, नीदरलैंड, फ्रांस, मैक्सिको, ब्राजील, अर्जेटीना, जर्मनी, बेल्जियम, कनाडा, जापान, यूएसए और मारीशस

कंट्री पाटर्नर नीदरलैंड्स, डेनमार्क, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया, द यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त अरब अमीरात, इटली एवं मॉरीशस

विदेश से अब तक कुल निवेश प्रस्तावयूएई - 21622 करोड़ कनाडा और यूएसए से 21922.5नीदरलैंड और फ्रांस से 10704जापान और दक्षिण कोरिया 25456जर्मनी, बेल्जियम स्वीडन - 176740मेक्सिको ब्राजील अर्जेंटीना -1300सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया -26120यूके व यूएसए 467106.4157.12 लाख करोड़

नौकरियां की बहार ही बाहर

देश -नौकरी

यूएई - 29435

कनाडा और यूएसए से 8195

नीदरलैंड और फ्रांस से 7060

जापान और दक्षिण कोरिया 17000

जर्मनी, बेल्जियम स्वीडन - 49900

मेक्सिको ब्राजील अर्जेंटीना -2700

सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया -22250

यूके व यूएसए 561450

कुल 702,390


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.