लखनऊ। लगातार कई दिन से धूप से दिन भर राहत का सिलसिला बरकरार रहा। गुरुवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का अधिकांश हिस्सा कोहरे से ढका रहा। प्रमुख मार्गों पर वाहन रेंगते रहे। हादसों में दो लोगों की मौत हो गयी जबकि स्कूली बच्चों समेत तीन दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गये।

साल के पहले दिन की सुबह भले ही हल्का कोहरा रहे, लेकिन दिन में मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन हल्की धुंध सी रहेगी। सुबह व रात में हल्का कोहरा रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री रिकार्ड हुआ जो सामान्य के मुकाबले एक डिग्री कम रहा। अगले दो-तीन दिन तापमान इसी के आसपास रहने की संभावना है।

उधर इटावा के इकदिल क्षेत्र में हाईवे पर बिरारी आश्रम के सामने बुधवार देर रात डंपर के रौंदने से पांच लोगों की मौत हो गई। हादसा कोहरे के कारण हुआ। शहर के मड़ैया शिवनारायण मोहल्ले में बुजुर्ग बांकेलाल दोहरे की तेरहवीं से लौट रहे औरैया के सत्यनारायण दोहरे (40), उनका साला बबलू (26) बिरारी आश्रम के पास हाईवे पर पहुंचे। वहां बबलू का दोस्त ङ्क्षसकू (26), सत्यनारायण की साली नीतू (27) और नीतू का पुत्र छोटू (छह) इंतजार कर रहे थे। इटावा की तरफ से तेजी से आ रहे डंपर ने उनको रौंद दिया। सभी की मौत हो गई। एक अन्य हादसे में आजमगढ़ ते तरवां क्षेत्र में राइस मिल के सामने सड़क किनारे खड़े ट्रक में सुबह कोहरे के कारण बच्चों से भरा स्कूल वाहन टकरा गया। दुर्घटना में शालू (सात), रुचिका (छह), स्नेहा (सात), करन (चार) और पृथ्वीराज (छह) घायल हो गए। स्कूल प्रबंधक ने गंभीर घायल शालू, रुचिका व स्नेहा को जिला मुख्यालय पहुंचाया। निजी अस्पताल के चिकित्सक ने शालू व रुचिका को मृत घोषित कर दिया, जबकि गंभीर स्नेहा का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

कोहरे में मेरठ के मोदीपुरम में ट्रक से कुचलकर बाइक सवार युवक की मौत हो गयी जबकि हापुड़ में स्कूल बस ट्रैक्टर ट्राली से टकराने पर दस बच्चे घायल हो गए। आगरा में कई दिन से निकल रही तेज धूप के बाद गुरुवार सुबह मौसम ने पलटी मारी। हालांकि तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आई। मैनपुरी में सुबह अचानक घना कोहरा छा गया। कोहरे में बरनाहल थाना क्षेत्र में रोडवेज बस की टक्कर से बाइक सवार दसवीं के छात्र मोनू (17) की मौत हो गई। ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग को लेकर ढाई घंटे मार्ग जाम रखा। मंडल के अन्य जिलों में दिन भर हल्की धूप रही। बरेली में बुधवार शाम घिरते ही कोहरे की चादर घनी हो गई। हालांकि गुरुवार को धूप खिली रही। रात को फिर बेशुमार गलन से लोग परेशान रहे। कोहरे से हाईवे पर वाहनों की रफ्तार काफी कम रही। अलीगढ़ में साल के अंत में भी ठंड का असर नहीं दिखा। दिन में धूप की तपिश रही। हाथरस में भी मौसम में गरमाहट बनी रही।

Posted By: Ashish Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस