Move to Jagran APP

लखनऊ आइआइएम तिराहा और एसजीपीजीआइ के सामने बनेगा फ्लाईओवर, जानिए कब से शुरू होगा निर्माण कार्य

शहर में फ्लाईओवर बिछने का सिलसिला फिलहाल चलता रहेगा। इससे आम लोगों को राहत देने के लिए रक्षामंत्री व सांसद राजनाथ सिंह व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नित्तिन गडकरी की टीम ने फ्लाईओवर बनाने की रूपरेखा तैयार करवाई। इसमें आइआइएम तिराहे के पास पहले से प्रस्तावित है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 10:05 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 12:53 PM (IST)
लखनऊ आइआइएम तिराहा और एसजीपीजीआइ के सामने बनेगा फ्लाईओवर, जानिए कब से शुरू होगा निर्माण कार्य
आइआइएम तिराहे का निर्माण कार्य नवंबर में शुरू कर दिया जाएगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। शहर में फ्लाईओवर बिछने का सिलसिला फिलहाल चलता रहेगा। इससे आम लोगों को राहत देने के लिए रक्षामंत्री व सांसद राजनाथ सिंह व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नित्तिन गडकरी की टीम ने फ्लाईओवर बनाने की रूपरेखा तैयार करवाई। इसमें आइआइएम तिराहे के पास पहले से प्रस्तावित है। वहीं रायबरेली रोड स्थित एसजीपीजीआइ अस्पताल के पास जाम से निजात दिलाने के लिए एक फ्लाईओवर का पूरा खाका भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के अफसरों से बनाने को कहा गया, यह फ्लाइओवर चार लेन होगा, इसकी लंबाई चार से पांच सौ मीटर के आसपास होगी। एनएचएआइ अफसरों ने बताया कि आइआइएम तिराहे पर बनने वाले फ्ललाइओवर की निविदा जल्द होनी है। वहीं नवंबर 2021 से निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

loksabha election banner

एनएचएआइ के सदस्य आरके पांडे एवं सड़क परिवहन मंत्री के निजी सचिव वैभव डांगे ने लोक निर्माण विभाग के सचिव, रक्षा मंत्री के ओएसडी केपी सिंह, सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी एवं राघवेंद्र शुक्ला, प्राधिकरण के क्षेत्रीय अधिकारी एवं परियोजना निदेशक ने दो अक्टूबर को बैठक में शिरकत की। सबसे पहले आउटर रिंग रोड के पैकेज एक जो सुलतानपुर रोड से बेहटा रोड का काम मार्च 2022 तक करने के निर्देश दिए। पैकेज टू में बेहटा रोड से सीतापुर रोड तिक काम जून 2022 तक पूराने करने और पैकेज थ्री ए का काम सीतापुर रोड से कुर्सी रोड तक नवंबर 2021 तक पूरा करने के निर्देश दिए गए।

वहीं एनएचएआइ ने लखनऊ से कानपुर एक्सप्रेस वे निर्माण के लिए निविदाएं 23 अक्टूबर तक मांगने की बात कही गई। अफसरों ने बताया कि नवंबर 2021 तक कार्यदायी संस्था का चयन हो जाएगा। सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि खुर्रम नगर फ्ललाइओवर को कुकरैल फ्लाइओवर से जोड़ते हुए कार्य की निविदा अगले माह पूर्ण करके नवंबर तक काम शुरू करने की बात कही गई। वहीं दुबग्गा से लेकर कोनेश्वर चौराहे तक दो लेन फ्लाइओवर की मांग अफसरों से की गई।

ब्रम्होस मिसाइल फैक्ट्री शुरू होते ही बढ़ेगा संचालनः मोहान रोड, हरौनी, जुनाबगंज, मोहनलालगंज व गोसाईगंज मार्ग पर परिचालन ब्रह्ोस मिसाइल फैक्ट्री चलते ही वाहनों का संचालन बहुत बढ़ जाएगा। इसके चार लेन चौड़ीकरण के लिए नेशनल हाई वे घोषित करने का प्रस्ताव डिफेंस कारिडोर के संदर्भ में रक्षा मंत्रालय के माध्यम से भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इन परियोजनाओं के पूरा होने से लखनऊ के शहरी एवं औद्योगिक विकास, डिफेंस कॉरिडोर, वेयर हाउसिंग और होटल उद्योग में तेजी आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.