Move to Jagran APP

KGMU में जल्द बनेगा यूपी का पहला स्टेट रिसोर्स सेंटर Lucknow News

नई सुविधा एनएचएम देगा फंड जल्द ही काम होगा शुरू। एसएनसीयू एनआइसीयू एनआरसी व एलएमसी का होगा एकीकरण।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 12:16 PM (IST)
KGMU में जल्द बनेगा यूपी का पहला स्टेट रिसोर्स सेंटर Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। केजीएमयू में जल्द ही स्टेट रिसोर्स सेंटर बनेगा। इसके तहत एसएनसीयू, एनआइसीयू, एनआरसी, एलएमयू व केएमसी का एकीकरण किया जाएगा। यह उत्तर प्रदेश का पहला सेंटर होगा। इसमें चिकित्सा विवि के अलावा बाहर से आने वाले स्टाफ को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

loksabha election banner

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में जल्द ही एनएचएम की मदद से स्टेट रिसोर्स सेंटर खुलेगा। इसके लिए एनएचएम ने फंड भी जारी कर दिया है। यूनिवर्सिटी में करीब दो हजार वर्ग फीट में यह सेंटर बनेगा। जगह निश्चित होते ही औपचारिकताएं पूरी कर इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। अगले दो से तीन महीनों में इसका काम शुरू होने की उम्मीद है। इसके तहत एसएनसीयू, एनआइसीयू, कंगारू मदर केयर (केएमसी), न्यूट्रिशन रिहैबिलिटेशन सेंटर (एनआरसी) व लैक्टेशन मैनेजमेंट यूनिट (एलएमयू) का एकीकरण किया जाएगा। शिशु के इलाज की सुविधाओं के बेहतरी के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। एनएचएम चाइल्ड हेल्थ के जनरल मैनेजर डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि  स्टेट रिसोर्स सेंटर में इन यूनिटों से जुड़े स्टाफ को ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही अन्य जिलों से भी पैरामेडिकल स्टाफ को बुलाकर प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वे वापस जाकर संबंधित यूनिटों में बेहतर सेवाएं दे सकें। 

20 बेड का स्टेपडोर सेंटर भी बनेगा

डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि स्टेट रिसोर्स सेंटर में बीस बेडों का स्टेपडोर सेंटर भी बनाया जाएगा। यदि एनआइसीयू या पीआइसीयू के वार्ड फुल हो जाते हैं तो अन्य बच्चों को इस सेंटर में रखा जाएगा। ऐसे बच्चों को जो कम गंभीर स्थिति में हैं या जिन्हें एडवांस इक्विपमेंट्स की जरूरत नहीं है, उन्हें लौटाने के बजाय इस वार्ड में रखा जाएगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.