Move to Jagran APP

निकाय चुनावः कासगंज में सपा-बसपा समर्थकों के बीच पथराव और फायरिंग में कई घायल

निकाय चुनाव में फर्जी मतदान को लेकर आगरा के कासगंज के भरगैन कस्बे में सपा-बसपा समर्थकों के बीच पथराव और फायरिंग में कई लोग घायल हो गए।

By Amal ChowdhuryEdited By: Published: Wed, 22 Nov 2017 08:08 AM (IST)Updated: Wed, 22 Nov 2017 10:34 PM (IST)
निकाय चुनावः कासगंज में सपा-बसपा समर्थकों के बीच पथराव और फायरिंग में कई घायल
निकाय चुनावः कासगंज में सपा-बसपा समर्थकों के बीच पथराव और फायरिंग में कई घायल

लखनऊ (जेएनएन)। निकाय चुनाव में फर्जी मतदान को लेकर आगरा के कासगंज के भरगैन कस्बे में सपा-बसपा समर्थकों के बीच पथराव और फायरिंग में कई लोग घायल हो गए। शाम को भरगैन से मतपेटिका लेकर लौट रही बस को भीड़ ने घेरकर पथराव किया। पुलिस व उपद्रवियों के बीच कई राउंड फायरिंग भी हुई। गंजडुण्डवारा में भी पथराव हुआ। भीड़ ने पुनर्मतदान की मांग को लेकर आधा घंटे तक एसडीएम को घेरे रखा, पुलिस ने लाठियां फटकारकर उन्हें खदेड़ा। मेरठ, बिजनौर और शामली में छिटपुट घटनाओं और हंगामे के बीच निकाय चुनाव संपन्न हुआ। शामली में कुछ मतदान केंद्रों पर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठियां फटकारनी पड़ीं।

loksabha election banner

तीनों जिलों में वोटर लिस्ट में नाम न होने पर हजारों की संख्या में लोग वोट नहीं डाल पाए। मेरठ शहर स्थित समर गार्डेन में सपा-बसपा समर्थकों के बीच झड़प हुई तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को खदेड़ा। किठौर में पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर और मतलूब गौड़ समर्थकों के बीच जमकर गाली-गलौज हुई। हाथरस में मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर मामूली कहासुनी व झड़पें हुईं। मुरसान में पुलिस ने अध्यक्ष पद के निर्दलीय प्रत्याशी व पूर्व अध्यक्ष देशराज तथा सिकंदराराऊ में सभासद पद के छह प्रत्याशी, पूर्व चेयरमैन फानुश बेगम के पति व कांग्र्रेस नेता इकराम कुरैशी को हिरासत में लिया, जिन्हें बाद में छोड़ दिया। हापुड़ में छिटपुट कहासुनी हुई, पुलिस ने करीब एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया, लेकिन मतदान समाप्त होने के बाद चेतावनी देकर छोड़ दिया।

कानपुर नगर निगम चुनाव में अव्यवस्था, वोटर लिस्ट से नाम गायब होने और मतदाताओं की उदासीनता के चलते 44.28 फीसद वोट पड़े। मतदाता सूची में नाम न होने के कारण राज्यसभा सांसद सुखराम सिंह यादव, पूर्व मंत्री लाल सिंह तोमर, पूर्व विधायक अरुणा तोमर मतदान नहीं कर पाए। मतदान में देरी पर तीन वार्डों में हंगामा हुआ और पुलिस ने लाठियां पटककर शांति व्यवस्था बनाई। वार्ड संख्या 104 में एक निर्दलीय प्रत्याशी के साड़ी बांटने की सूचना पर पुलिस ने ई रिक्शे में लदी साडिय़ां बरामद कर चालक को हिरासत में लिया। 

उन्नाव पुरानी सदर तहसील व कोतवाल से सटे  पोलिंग  स्टेशन के बाहर बेकाबू भीड़ पर पुलिस को लाठी पटकनी पड़ी। गंगाघाट के ओम विद्या मंदिर पोलिंग स्टेशन पर  पोलिंग  एजेंटों के बीच फर्जी मतदान के आरोप में विवाद हो गया। सफीपुर में नगर पंचायत के कन्या जूनियर विद्यालय में मतदान पर्ची देने के विरोध में विवाद हुआ जिसे पुलिस ने शांत करा दिया। हमीरपुर जिले के राठ में पीठासीन अधिकारी से अभद्रता करने पर प्रत्याशी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का डीएम ने आदेश दिया। गाजीपुर के गोराबाजार मतदान केंद्र पर फर्जी मतदान को लेकर तीनों प्रमुख उम्मीदवारों के एजेंट आपस में उलझ गए। जमकर पथराव हुआ। जिसमें एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। बसपा प्रत्याशी सफरुन्निशा के पति शरीफ राईनी समेत दो को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। मतदान समाप्त होने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। 

सोनभद्र के ओबरा, चुर्क-गुरमा व चोपन नगर पंचायतों में फर्जी मतदान को लेकर हल्की झड़प हुई, लेकिन अधिकारियों ने हालात को संभाल लिया। मतदान में ओबरा नगर पंचायत में फर्जी वोटिंग को लेकर जमकर हंगामा हुआ। बाद में पुलिस ने चार महिलाओं को हिरासत में लिया। चोपन व चुर्क-गुरमा नगर पंचायतों में फर्जी मतदान को लेकर दो प्रत्याशियों व उनके समर्थकों में नोकझोंक हुई।

मुख्तार अंसारी के गढ़ माने जाने वाले गाजीपुर के मुहम्मदाबाद में फर्जी मतदान के लिए आईं बुर्कानशीं महिलाओं का मामला सामने आया है। इन महिलाओं पर जब शक हुआ तो उनसे पूछताछ की गई जिसमें वो एजेंटों को सही जवाब नहीं दे पाईं। इसके बाद उन्हें वहीं पकड़कर बैठा लिया गया और पुलिस को भी इस बारे में सूचित कर दिया गया है। कौशांबी के सिराथू में डिप्टी सीएम केशव मौर्य के छोटे भाई राजेन्द्र मौर्य और एडिश्नल एसपी के बीच जमकर झड़प होने का मामला सामने आया है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि राजेंद्र मतदान केंद्र में घुसने की कोशिश कर रहे थे और उन्होंने रोकने की कोशिश की जसके चलते झड़प हुई। वहीं राजेंद्र मौर्य ने सिराथू विधायक की पत्नी पर फर्जी वोटिंग कराने का आरोप लगाते हुए हंगाम किया।बिजनौर धामपुर के कुछ बूथों पर मतदान के दौरान साध्वी प्राची पहुंची और मतदाताओं से बात करने लगीं। इसकी जानकारी ​मिलते ही डीएम ने तुरंत उन्हें जिले से बाहर करने के निर्देश दे दिए।

आगरा के वॉर्ड 49 में सपा प्रत्याशी मोनिका नाज खान ने भाजपा पर फर्जी मतदान का आरोप लगाया है। मोनिका ने कहा कि भाजपा विधायक जगन प्रसाद गर्ग प्रत्याशी के साथ मतदान केंद्र में पहुंचे और वहां पार्टी और प्रत्याशी का प्रचार किया। इस आरोप प्रत्यारोप के दौरान जमकर हंगामा भी हुआ जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं निर्दलीय प्रत्याशी गुड्डी देवी का वोट किसी और ने डाला। मतदान केंद्र से एक एजेंट को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

वहीं आगरा के मंटोला में एक धर्मस्थल से लाउडस्पीकर से मेयर पद के निर्दलीय प्रत्याशी बशीर के पक्ष में मतदान की अपील पर पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। दोनों लोगों का कहना है की उन्होंने रोड पर खाली बैठे लोगों से सिर्फ मतदान की अपील की थी। किसी प्रत्याशी के पक्ष में वोट को नहीं कहा। मेरठ के आशियाना स्थित रोजी पब्लिक स्कूल में आईडी को लेकर एजेंट और वोटरों में भिड़ंत हो गई। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन मामला शांत नहीं हुआ जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए लाठीचार्ज कर मामले को शांत किया।

वहीं कसेरू बक्सर के पास पूर्व पार्षद जयवीर सिंह को वोटिंग के दौरान पुलिस द्वारा हिरासत में लिया जाने पर उनके समर्थकों ने हंगामा कर दिया। मवाना रोड पर जाम लगाने का प्रयास भी किया गया।दूसरी तरफ सरधना में सेंट चार्ल्स कालेज में हंगामे के मकसद से पहुंचे हिरासत में लिए गए। संगीत सोम समर्थक लोगों को एसओ ने छोड़ा। एसएसपी को एसपी देहात के कहने पर छोड़ने की बात कहकर एसएसपी को गुमराह किया। आगरा के नगर निगम चुनाव में जज कंपाउंड के 1500 वोटरों के नाम मतदाता सूची से गायब मिले। कर्मचारियों ने नाम नहीं मिलने पर विरोध जताया। इन सभी का नाम एमजी रोड स्थित विधिक माप विज्ञान मतदान केंद्र में नाम दर्ज होना चाहिए था।

वहीं वॉर्ड 41 आज़मपाड़ा में कई परिवारों के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब हैं। लोगों ने बूथ पर हंगामा किया। बूथ पर भेजी गई वोटर लिस्ट में नाम नहीं, लेकिन निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर कई मतदाताओं के नाम दिख रहे हैं। कई मतदाताओं को निराश होकर लौटना पड़ रहा है।

वहीं नाई की मंडी के वार्ड 32 में मतदाता सूची में दर्जनों लोगों के नाम गायब। आगरा कॉलेज मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे लोगो में आक्रोश। मतदाताओं ने मौके पर हंगामा किया। दूसरी तरफ वॉर्ड 49 के राहुल नगर में फर्जी मतदान को लेकर लोगों में आक्रोश है। यहां कई पार्टियों के पत्याशियों ने भाजपाइयों पर फर्जी मतदान का आरोप लगाया। वहीं सपाई इस बात को लेकर धरने पर बैठ गए हैं। 

अमेठी में निकाय चुनाव के बूथ संख्या छह व नौ पर मतदाताओं की संख्या को लेकर कुछ विवाद हो गया। कुछ लोगों का कहना था कि इन बूथों पर मतदाताओं की संख्या जितनी होनी चाहिए उससे दोगुनी है। विवाद बढ़ने पर एसडीएम व सीओ मौके पर पहुंच चुके हैं और मामले को शांत कराने में लगे हुए हैं।

मेरठ नगर निकाय चुनाव में रशीद नगर में चल रहे निकाय चुनाव में कांग्रेस महापौर प्रत्याशी के पति ने इवीएम में गड़बड़ी की बात कही। उन्होंने आरोप लगाया कि बटन कोई और दबा रहे हैं लेकिन वोट कमल पर जा रहा है।

मतदान सुबह साढ़े सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। वहीं आगरा के शमसाबाद के एपी इंटर कालेज मतदान केंद्र पर ड्रोन कैमरा निगरानी कर रहे हैं।

 

बुधवार को गोरखपुर के उनवल में वोट देने के लिए मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई है।गोरखपुर शहर के तुर्कमानपुर में वोट देने के लिए लाइन में लगे मतदाता। गोरखपुर में मतदान की जायजा लेने के लिए निकले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

वहीं गोंडा में के सात नगर निकायों में आज मतदान शुरू हो गया है। अध्यक्ष व सभासद पद के लिए हो रहे चुनाव के दौरान सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील बूथों पर अर्द्ध सैनिक बल का पहरा है। डीएम एसपी व प्रेक्षक समेत अन्य अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। अमेठी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमेठी में दो नगर पालिका गौरीगंज व जायस के साथ दो नगर पंचायत अमेठी व मुसाफिरखाना में मतदान शुरू।

जिले के गोंडा, नवाबगंज, कर्नलगंज नगरपालिका व कटरा, परसपुर, खरगूपुर, मनकापुर नगर पंचायत में मतदान, 1.66 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। पैरामिलेट्री फोर्स भी तैनात की गई है।

उन्नाव नगर पालिका के लिए निकाय चुनाव को लेकर मतदान प्रकिया भी शुरू हो चुकी है। शहर के श्याम कुमारी सेठ स्कूल पोलिंग पर भोला नाथ मिश्रा ने पहला वोट डाल कर की मतदान की शुरुआत की। सुबह मतदान केंद्र में रोशनी की समस्या होने के कारण मोमबत्ती की रोशनी का सहारा लिया गया। सात नगर पालिका और छह नगर पंचायतों में मतदान हो रहा है।

दूसरी तरफ हरदोई के सात नगर पालिका और छह नगर पंचायतों के लिए भी मतदान शुरू हो चुका है। सुबह 7:30 बजे से ही मतदान केंद्रों पर लगने लगी लाइनें। सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम। अतिसंवेदनशील बूथ पर अर्धसैनिक बल तैनात आला अधिकारी कर रहे हैं भ्रमण। मतदाताओं में दिख रहा उत्साह। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.