Move to Jagran APP

लविवि का प्रयास : लखनऊ का सबसे पहला बायोडायवर्सिटी इंडेक्स जारी

राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा प्रकृति में ही हैंहर समस्या का समाधान।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 05:43 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 05:43 PM (IST)
लविवि का प्रयास : लखनऊ का सबसे पहला बायोडायवर्सिटी इंडेक्स जारी

लखनऊ, जेएनएन। भारत का इतिहास और संस्कृति दोनों जैव विविधता के महत्त्व को समझते रहे हैं। यहाँ तक कि अथर्ववेद में विभिन्न औषधियों का उल्लेख भी है। हमें जैव विविधता को बढ़ावा देना, अधिक से अधिक पेड़ और औषधियां लगाना। यह कहना था राज्यपाल/कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल का।

loksabha election banner

शुक्रवार को लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय इ-सिम्पोसिया का आयोजन किया गया। इस अवसर मुख्य अतिथि व कुलाधिपति आनंदीबेन ने विश्वविद्यालय के दोनों परिसरों में महिला सामुदायिक प्रसाधन केंद्र का शिलान्यास, विश्वविद्यालय के न्यूज़लेटर "द कोरस" के इंटरैक्टिव स्पेशल कोविद 19 अंक का विमोचन, लखनऊ का सबसे पहला बायोडायवर्सिटी इंडेक्स जारी किया। राज्यपाल ने लविवि से राजभवन के जैव विविधता का भी एक सूचकांक तैयार करने के लिए कहा। साथ ही यह भी बताने के लिए कहा कि राजभवन में क्या करने की जरूरत है ताकि प्रकृति में सुधार लाया जा सके।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने कहा लविवि ने दस फीचर्स वाला देश का पहला सीबीसीएस प्रोग्राम तैयार किया है। साथ ही अपना कार्बन-फूट प्रिंट मापने व शहर के बायो–डाइवर्सिटी इंडेक्स को कैलकुलेट करने वाला पहला विवि बना है। विश्वविद्यालय ने अपना पीएचडी ऑर्डिनेंस बना चुका है, और अगले अकादमिक काउंसिल की मीटिंग होते ही यह लागू भी किया जाएगा। पुअर बॉयज फण्ड का नाम बदलकर स्टूडेंट वेलफेयर फण्ड किया गया है। कुलपति ने कहा विवि कंडक्ट इन क्लासेज, कनेक्ट विथ स्टूडेंट्स और कंटेंट क्रिएशन मॉडल पर ई-कक्षाएं चला रहा है।

लाव‍िव‍ि की प्रोफेसर अमिता कनौजिया ने बताया कि लखनऊ का बायोडायवर्सिटी इंडेक्स 26 में से 16 पैरामीटर्स के आधार पर निकाला गया है। लखनऊ का सूचकांक 92 में 30 है। जिसमें और सुधार की जरूरत है। सिम्पोज़िया में जापान, दक्षिण अफ्रीका, युएई, समेत विभिन्न देशों से वक्ता शामिल हुए। लखनऊ विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग की प्रोफेसर व इंस्टिट्यूट ऑफ वाइल्ड लाइफ साइंस की डायरेक्टर अमिता कनौजिया ने बताया कि लखनऊ का बायोडायवर्सिटी इंडेक्स जानने के लिए अलग-अलग जीव-जंतुओं, पशु पक्षियों व उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों की विभिन्न प्रजातियों व वैरायटी पर शोध व अध्ययन किया गया। इसमें पाया गया कि लखनऊ का इंडेेक्स 30 है। 92 बेस्ट इंडेक्स माना जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.