Move to Jagran APP

Bada Mangal 2022: ज्येष्ठ का पहला बड़ा मंगल आज, देख‍िए लखनऊ में कहां-कहां लगे भंडारे

Bada Mangal 2022 हनुमान जी हमारे प्रत्यक्ष देवताओं में हैं। नौ चिरंजीवी हैं उनमें हनुमान जी भी हैं। हनुमान जी स्वयं सबसे बड़े भक्त हैं और अपने भक्तों को भी भगवान मान उनकी हर मनौती पूरी करते हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 09:40 AM (IST)
Bada Mangal 2022: इस बार पड़ेंगे पांच बड़े मंगल 17 मई, 24 मई, 31 मई, 7 जून और 14 जून।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। Bada Mangal 2022: जिस तरह छठ पूजा पूर्वांचल से शुरू होकर धीरेधीरे हर जगह फैल गई। उसी तरह ज्येष्ठ का बड़ा मंगल भी अब लखनऊ से बाहर निकल चुका है। बड़ा मंगल मूलत: अलीगंज के पुराने मंदिर की देन है। राजधानी में बड़ा मंगल बहुत ही खास अंदाज में मनाया जाता है। भोर से लेकर देर रात तक मंद‍िरों में भीड़ उमड़ती है। मंद‍िरों के बाहर मेले सा नजारा रहता है। इस बार पांच बड़े मंगल पड़ रहे हैं।

loksabha election banner

ज्योतिषाचार्य के अनुसार 17 मई को शिव योग, चंद्रमा मंगल की वृश्चिक राशि में और शनि का अनुराधा नक्षत्र का संयोग विशेष फल देने वाला है। इस बार आख‍िरी बड़ा मंगल 14 जून को होगा। बदलते समय के साथ भंडारों का ट्रेंड भी बदला है। पहले जहां भंडारे के प्रसाद के तौर पर गुड़धनिया, चना, बताशे, बेसन के लड्डू, बूंदी और शर्बत ही बंटता था। वहीं, धीरेधीरे भंडारे में पूड़ी और आलू की सब्जी भी बांटी जाने लगी। सब्जी का स्वाद ऐसा कि दूसरे दोने के लिए हाथ अपने आप बढ़े।

अब भंडारे का स्वाद पूड़ी और आलू की सब्जी पर नहीं रुकता। कहीं कहीं तहरी, कढ़ीचावल, मटरपनीर की सब्जी, कुलचा और छोलाचावल मिलता, हलवा और मिष्ठान भी साथ होता। कुछ जगहों पर मूंग का हलवा, फ्रूट चाट, जूस, रू हअफजा, कचौड़ी और समोसा भी मिलता। आइसक्रीम, कोल्ड ड्रि‍ंक और चाऊमीन आदि भी भंडारे का प्रसाद हो गए हैं। सैंडविच, खस्ता, चुस्की, जूस और छोलाभटूरा के लिए तो कतार लगती।

आप बड़ा मंगल पर लखनऊ में महसूस कर सकते हैं कि यहां दानी और याचक में कोई भेद नहीं है। कणकण में ईश्वर है, देने वाला भी वही है और लेने वाला भी। सबसे बड़ा मानव धर्म है कि कोई भूखा न सोए, कोई प्यासा न रहे, लखनऊ बस इसी धर्म को निभाता है...।

भंडारे में खाइए आइसक्रीम और गोलगप्पे भी : कोरोना के कारण करीब दो साल बड़े मंगल चुपके से विदा हो गए। इस बार पूरे उल्लास के साथ बड़ा मंगल मनाया जाएगा। ज्येष्ठ माह के पहले दिन ही बड़ा मंगल पड़ रहा है। जहां हनुमान मंदिरों में रौनक है, वहीं भंडारा आयोजित करने वाले भी उत्साहित हैं। भंडारा करने वालों ने मेन्यू भी तैयार किया है। इसमें हलवा, छोलाचावल, पूड़ीसब्जी के साथ ही आइस्क्रीम और गोलगप्पे भी मिलेंगे।

यहां भी लगेंगे भंडारे 

  • अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर समेत अन्य मंदिरों में बजरंगबली का विशेष श्रृंगार व भंडारा होगा।
  • पातालपुरी हनुमान मंदिर में 56 भोग लगेगा। पूड़ी, सब्जी और शरबत का भंडारा सुबह 11:30 बजे से शुरू होगा।
  • पंचमुखी हनुमान मंदिर में पूड़ी सब्जी का भंडारा लगेगा।
  • निरालानगर में वरिष्ठ साहित्यकार सूर्य प्रसाद दीक्षित के आवास पर आलूकद्दू की सब्जी, पूड़ी और रायता खिलाया जाएगा।
  • राजेंद्र नगर के महाकाल मंदिर में पौधे बांटे जाएंगे।
  • कुष्ठ आश्रम, ट्रामा सेंटर और सिविल समेत अन्य अस्पतालों में भी भंडारे के पैकेट बांटे जाएंगे।
  • महानगर गोल चौराहा के पास पूड़ी, सब्जी, बूंदी और रायता बांटा जाएगा।
  • डालीगंज बाजार में श्री माधव मंदिर की संस्था श्री राधा माधव सेवा संस्थान द्वारा भक्तों को छाछ के पैकेट वितरित किए जाएंगे।
  • निराला नगर में हनुमान मंदिर स्थित सर्वेश गुप्ता व अनुज गुप्ता द्वारा पूड़ी, सब्जी, बूंदी के साथ रायता बांटा जाएगा।
  • अमीनाबाद बाजार में गड़बड़झाला एसोसिएशन अध्यक्ष प्रियंक गुप्ता ने बताया कि इस बार आइसक्रीम वितरित की जाएगी।
  • बाबूगंज स्थित भुईयन देवी मंदिर पर मनोज ङ्क्षसह पुजारी बाबा द्वारा भक्तों में गोलगप्पे वितरित किए जाएंगे।
  • चौक स्थित गोल दरवाजे पर चौक सराफा एसोसिएशन के संगठन मंत्री अतुल गुप्ता ने बताया कि इस बार ज्येष्ठ के तीसरे, चौथे मंगल पर छोला चावल, कढ़ी चावल व बूंदी प्रसाद का वितरण किया।
  • लखनऊ युवा व्यापार मंडल अध्यक्ष मनीष गुप्ता ने बताया कि पांचों बड़े मंगल पर छप्पन भोग की थाल प्रमुख बाजारों में सदस्यों द्वारा लगाई जाएगी। अलीगंज स्थित साहू एजेंसी के सामने डा. संदीप अग्रवाल द्वारा सब्जीपूड़ी का वितरण किया जाएगा।
  • सीतापुर रोड फ्लाईओवर एल्डिको के सामने श्री दुर्गा जागरण समिति के अध्यक्ष रचित नाग ने बताया कि आम का पना, गोलगप्पे, चाऊमीन, फ्राई राइस का वितरण किया जाएगा।
  • लेटे हनुमान मंदिर के निकट पक्का पुल पर भंडारा, सुबह 10 बजे से पूड़ीसब्जी, बूंदी, शरबत और शाम को 56 भोग का प्रसाद वितरण
  • राजाजीपुरम में मीना बेकरी, ओमकारेश्वर मंदिर के निकट भंडारा। सुबह 11 बजे से पूड़ीसब्जी, बूंदी और शरबत का वितरण
  • सुलतानपुर रोड पर अहिमामऊ स्थित केनरा बैंक के बाहर दोपहर 12 बजे से भंडारा। पूड़ीसब्जी और बूंदी का होगा वितरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.